×

Lucknow News: BKT में चिकनपॉक्स जैसे लक्षणों से 18 बच्चे पीड़ित, जांच टीम ने लिए सैंपल

Lucknow News: बीकेटी थाना क्षेत्र के गद्दीन पुरवा गांव में ग्रामीणों ने बच्चों में चिकन पॉक्स फैलने की आशंका जाहिर की है। ग्राणीणों का कहना है कि बीमारी तेजी से गांव में पैर पसार रही हैं।

Jugul Kishor
Published on: 19 March 2023 10:35 AM GMT
Lucknow News: BKT में चिकनपॉक्स जैसे लक्षणों से 18 बच्चे पीड़ित, जांच टीम ने लिए सैंपल
X
सांकेतिक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow News: मौसम बदलने के साथ ही चिकन पॉक्स ने भी दस्तक देना शुरू कर दिया है। राजधानी लखनऊ के बीकेटी थाना क्षेत्र में 18 बच्चों में चिकन पॉक्स जैसे लक्षण सामने आए हैं। बच्चों के शरीर पर छोटे दाने निकल आए हैं। बच्चों को बुखार भी हैं। सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाके में जाकर निरीक्षण किया है। पीड़ित बच्चों के खून के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गये हैं। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 26 बच्चों का वैक्सीनेशन भी किया है।

जानकारी के मुताबिक बीकेटी थाना क्षेत्र के गद्दीन पुरवा गांव में ग्रामीणों ने बच्चों में चिकन पॉक्स फैलने की आशंका जाहिर की है। ग्राणीणों का कहना है कि बीमारी तेजी से गांव में पैर पसार रही हैं। गांव मं 18 से ज्यादा बच्चे चिकन पॉक्स जैसी बीमारी के चपेट में आ चुके हैं। जिसके बाद ग्रामीणों ने गांव में गांव में बीमारी फैलने की शिकायत सामदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दर्ज करवाई। जिसके बाद ब्लॉक रिस्पांस टीम हरकत में आई।

डॉक्टर जेपी सिंह, डॉक्टर निर्वाण कुमार, डॉक्टर शब्बन अली, फार्मासिस्ट राजेंद्र प्रसाद, लैब टेक्नीशियन अंजनी शुक्ला, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉक्टर शेखर मिश्रा, जिला माइक्रोबायोलॉजिस्ट मंजूषा पांड, जिला यूनिसेफ से सुजीत सिंह व सीएचओ की टीम बीमारी प्रभावित गांव पहुंची। गांव के प्रत्येक घर में सर्वे किया। सर्वे के दौरान टीम ने पाया कि पीड़ित बच्चों के शरीर पर छोटे-छोटे दाने निकले हैं। बच्चों में बुखार भी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी बीमार बच्चों को दवाइयां दी। व सभी बच्चों के खून के सैंपल भी लिए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story