×

Lucknow News: 4616 लोगों ने उठाया OPD व मुफ़्त जांचों का लाभ, आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए

Lucknow: राजधानी के सभी नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ। कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 April 2022 3:25 PM GMT
Chief Minister Arogya Swasthya Mela organized at PHC in Lucknow News
X

लखनऊ के पीएचसी में मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन। 

Lucknow News: राजधानी के सभी नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (PHC) पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला (Chief Minister Arogya Health Fair) आयोजित हुआ। आरोग्य मेले (Arogya Mela) में गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व निमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएँ दी जा रही हैं। कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है।

ओपीडी व मुफ़्त जांचों का मिला फायदा

परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। इसके अलावा ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू, एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं।

आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान (Chief Minister Jan Arogya Abhiyan) की जानकारी देने के साथ ही आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) का वितरण किया जा रहा है। आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों के स्टॉल लगाए गए। मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) ने भी अपना स्टॉल लगाया।

4616 लोगों ने उठाया लाभ

आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी योगेश रघुवंशी (Nodal Officer Yogesh Raghuvanshi) ने बताया कि जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का कुल 4616 लोगों ने लाभ उठाया। जिसमें 1737 पुरुष, 2112 महिलायें और 767 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 15 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। इसके साथ ही 200 लोगों ने कोविड एंटीजन टेस्ट कराया, सभी निगेटिव आए।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story