×

खोखली घोषणा वाले मुख्यमंत्री योगी: इस नेता ने लगाया बड़ा आरोप

इस दुर्घटना में 24 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 38 मजदूर घायल हो गए। घायलों को औरैया के जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। 15 लोगों की हालत नाजुक होने से उन्हें सैफई मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया है।

राम केवी
Published on: 16 May 2020 12:20 PM GMT
खोखली घोषणा वाले मुख्यमंत्री योगी: इस नेता ने लगाया बड़ा आरोप
X

लखनऊ। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी राज्य सचिव मण्डल ने औरैया में भीषण सड़क दुर्घटना में 24 मजदूरों की मौत पर गहरा शोक प्रकट करते हुए कहा है मुख्यमंत्री योगी मजदूरों को सम्मान देने और उनको सुरक्षित घर पहुंचाने की खोखली घोषणा कर रहे हैै। माकपा ने दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल मजदूरों को पांच-पांच लाख रुपये तथा साधारण रूप से घायलों को दो लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग की है।

माकपा के राज्य सचिव हीरालाल यादव ने शुक्रवार को कहा कि आये दिन सड़कों पर अपने घरों को वापस जा रहे मजदूर दुर्घटनाओं में मारे जा रहे हैं और योगी सरकार केवल श्रमिकों की रक्षा और सम्मान की खोखली घोषणायें कर रही है।

दर्जनों गंभीर रूप से घायल हुए। इसके पहले भी मुजफ्फरनगर, गोरखपुर और कई स्थानों पर हुए हादसों में घर वापसी करते हुए मजदूर मारे गये हैं। मुख्यमंत्री की यह घोषणा कि मजदूरों को सुरक्षा और सम्मान देंगे और उनको सुरक्षित घरों को पहुंचायेंगे खोखली साबित हो रही है।

राज्य सचिव मण्डल ने मांग की है कि घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा को प्राथमिकता के रूप में लिया जाय और उन्हें बसों आदि साधनों से उनके घरों को पहुंचाया जाये। दुर्घटना में मारे गये मजदूरों के परिवारों को कम से कम 10 लाख रुपये तथा गंभीर रूप से घायलों को 5 लाख रुपये और साधारण रूप से घायल मजदूरों को कम से कम 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए।

बता दे कि शनिवार सुबह करीब 3ः30 बजे फरीदाबाद व दिल्ली से अपने गंतव्य की ओर जा रहे श्रमिकों की ट्रक औरैया कोतवाली क्षेत्र के नेशनल हाई-वे पर एक ढाबे के पास खड़ी डीसीएम में टकराने से पलट गया। ट्राला में आटा की बोरियां भी भरी हुई थीं।

बोरियों में दब के निकल गया दम

श्रमिक इन बोरियों के ऊपर बैठे हुए थे। इस हादसे में ज्यादातर श्रमिक इन्हीं बोरियों में दब गए। जब तक उन्हें निकाला गया, तब-तक कईयों ने दम तोड़ दिया। कुछ श्रमिकों ने जिला अस्पताल पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ दिया।

इस दुर्घटना में 24 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 38 मजदूर घायल हो गए। घायलों को औरैया के जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। 15 लोगों की हालत नाजुक होने से उन्हें सैफई मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया है। ट्रक पर गोरखपुर, बिहार, झारखण्ड व पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिक अपने-अपने घर जाने के लिए सवार हुए थे।

राम केवी

राम केवी

Next Story