×

Lucknow: मुख्य सचिव ने सभी मंडलायुक्त और डीएम को दिए निर्देश, जमीनी स्तर पर अधिकारी करें काम

Lucknow: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में पशुधन, नमामि गंगे, जलापूर्ति, कृषि, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 21 Sep 2022 2:58 PM GMT
Chief Secretary gave instructions to all Divisional Commissioners, DMs, officers should work at the ground level
X

 मुख्य सचिव ने सभी मंडलायुक्त, डीएम को दिए निर्देश, जमीनी स्तर पर अधिकारी करें काम: Photo- Social Media

Lucknow News: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने बुधवार को सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने पशुधन, नमामि गंगे, जलापूर्ति, कृषि, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग (Health and Family Welfare Department) के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में डीएम, कमिश्नर को संबोधित करते हुए हुए मुख्य सचिव ने नवनियुक्त मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों का मनोबल बढा़ते हुए कहा कि नई जगह जाकर नये जोश, नई ऊर्जा के साथ कार्य करना होगा। नई चुनौतियों का डटकर सामना करना होगा। जिले के विकास, प्रोडक्शन बढ़ाने, आम जनमानस की समस्याओं के निस्तारण (solving problems) के लिए निरंतर जमीनी स्तर पर काम करना होगा।

लंपी रोग पर मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को लक्ष्य के अनुसार टीम गठित कर माइक्रोप्लान के अनुसार टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संक्रमित पशुओं का उपचार डेडीकेटेड आईसोलेशन सेंटर में रखकर किया जाए। इस बीमारी के बारे में किसानों को जागरूक करें और वैक्सीन लगवाने में सहयोग करें। पिछले एक हफ्ते में लगभग 13 लाख पशुओं को वैक्सीनेशन करवाया गया है, प्रतिदिन 3 लाख वैक्सीनेशन किया जाना चाहिए। इसके अलावा वेक्टर जनित बीमारियों से बचाव के लिए सघन विसंक्रमण तथा फागिंग का कार्य तेजी से कराया जाए।

29 सितंबर को सभी जनपदों में कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान

उन्होंने कहा कि 29 सितंबर को सभी जनपदों में कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरे देश में नमामि गंगे तथा जल जीवन मिशन योजना चलाई जा रही है। हर घर जल योजना के तहत 17 सितंबर को एक ही दिन में पूरे देश में ढाई लाख परिवारों को कनेक्शन दिये गये। जिनमें अकेले उत्तर प्रदेश में लगभग 1 लाख 20 हजार परिवारों को कनेक्शन देकर नवीन कीर्तिमान स्थापित किया है, इसके लिए उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को बधाई दी।

बैठक में रामपुर जिलाधिकारी ने जल संरक्षण के विषय पर बताया कि जिले में जल संचयन के लिए कई परियोजनाओं पर कार्य किया गया। ग्राम पंचायत पटवाई में देश के प्रथम अमृत सरोवर के निर्माण के साथ ही 136 अमृत सरोवरों का निर्माण करवाया गया। मनरेगा द्वारा 1759 तालाबों का जीर्णोद्वार किया गया। इसके साथ ही 3 नदियों-सैंजनी, बैहगुल एवं बहल्ला का जीर्णोंद्वार किया गया। जनपद में लगभग 27 लाख वृक्षारोपण किया गया। 5 चेक डेम की डिसिल्टिंग का कार्य किया गया।

फाइलेरिया रोग के बारे में लोगों को जागरुक किया जायेगा

इसी क्रम में श्रावस्ती डीएम ने बताया कि फाइलेरिया रोग से अपंगता की स्थिति हो जाती है। फाइलेरिया से संक्रमित व्यक्ति सामान्य व्यक्ति की तरह ही दिखता है। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के बाद बीमारी का पता लगने में पांच से 15 वर्ष तक लग सकता है। इससे बचने के लिए स्वास्थ्य टीम ने घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा डीईसी, एल्बेंडाजोल खिलाई है। इसके अलावा आम लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है।

हापुड़ डीएम ने बताया कि उनके जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया गया। साथ ही लक्षित लाभार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया गया। उन्होंने बताया कि बच्चों को पोलियो और रोटा वायरस वैक्सीन की खुराक दी जाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story