×

यूपी के मुख्य सचिव ने दिए डेंगू की रोकथाम के लिए यह निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने सभी मण्डलायुक्तों और जिलाधिकारियों को डेंगू तथा अन्य वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम और बचाव तथा नियंत्रण के लिए तत्काल प्रभावी कदम उठाने तथा व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Nov 2019 5:41 PM GMT
यूपी के मुख्य सचिव ने दिए डेंगू की रोकथाम के लिए यह निर्देश
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने सभी मण्डलायुक्तों और जिलाधिकारियों को डेंगू तथा अन्य वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम और बचाव तथा नियंत्रण के लिए तत्काल प्रभावी कदम उठाने तथा व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि समस्त सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कराया जाये कि वहां डेंगू वार्ड तथा इलाज के लिए दवायें व अन्य आवश्यक व्यवस्थायें समुचित तथा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों।

यह भी देखें... 200 स्कूलों और कालेजों में होगा सड़क सुरक्षा क्लब का गठन

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में

प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को जारी पत्र में मुख्य सचिव ने निर्देशित किया है कि नगर निकाय तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष कर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में नियमित एवं सघन रूप से फॉगिंग एण्टी लार्वा साइडल स्प्रे का छिड़काव करायें।

उन्होंने कहा कि अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी तथा नगर निकायों के अधिकारियों की संयुक्त टीमें गठित कर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में यह सुनिश्चित कराया जाये कि डेंगू रोग से रोकथाम और नियंत्रण के लिए घर-घर जाकर कार्य करने वाले कर्मचारी तथा इकाईयां समुचित कार्य कर रही हैं या नहीं।

उन्होंने कहा कि डेंगू प्रभावित क्षेत्रों के समीप स्थित चिकित्सालयों में स्थापित डेंगू फीवर हेल्प डेस्क का सुचारु रूप से संचालन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने डेंगू रोग से बचाव एवं नियंत्रण के लिए आम नागरिकों को जागरूक तथा इलाज किये जाने के लिये हेल्थ कैपों का आयोजन कराने के भी निर्देश दिये।

यह भी देखें... यूपी में सरकार सख्त, पराली जलाने पर होगी कड़ी कार्रवाई: सूर्य प्रताप शाही

उन्होंने कहा कि जन सामान्य को डेंगू रोग से बचाव तथा रोकथाम की जानकारी विभिन्न प्रचार माध्यमों रेडियो, टीवी, पोस्टर, प्रिण्ट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से दी जाये।

मुख्य सचिव ने नगर विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा है कि मलिन बस्तियों में साफ-सफाई का विशेष प्रबन्ध किया जाये।

उन्होंने कहा कि आम जन को इस संबन्ध में जागरूक किया जाये कि डेंगू रोग का वाहन मच्छर साफ और रुके हुये पानी में पनपता है इसलिये घरों में कूलर, लावर पॉट, पक्षियों एवं जानवरों को पानी पीने के लिए पात्रों, बाल्टियों आदि में एकत्रित हुये जल को प्रतिदिन साफ कर उसमें नया जल भरें।

इसके अलावा उन्हें अपने घर के आस-पास कूड़ा-कचरा जैसे खाली कप, गिलास, थर्माकोल के टुकड़े, प्लास्टिक कन्टेनर प्लास्टिक सीट आदि निष्प्रयोज्य पात्रों को तत्काल उचित स्थान पर ले जाकर नष्ट निस्तारण करने के लिये भी कहा जाये।

यह भी देखें... अवमानना मामले में लिखित माफी मांगने पर डीएम अमेठी को मिली राहत

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story