×

चाइल्ड पीजीआई पहुंची लिक्विड ऑक्सीजन, 6 साल से बंद प्लांट किया शुरू

छह साल से चाइल्ड पीजीआई में बंद ऑक्सीजन प्लांट को शुरू कर दिया गया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 26 April 2021 12:44 PM GMT
चाइल्ड पीजीआई पहुंची लिक्विड ऑक्सीजन, 6 साल से बंद प्लांट किया शुरू
X

चाइल्ड पीजीआई पहुंची लिक्विड ऑक्सीजन (फोटो: सोशल मीडिया)

नोएडा: छह साल (Six Years) से चाइल्ड पीजीआई में बंद (Child PGI was closed) ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant ) को शुरू कर दिया गया है। प्लांट में 1० हजार 43० लीटर लिक्विड आक्सीजन डाली गई। साथ ही पाइप लाइन को प्लांट से जोड़ दिया गया। टेस्टिंग प्रक्रिया (Testing process) भी शुरू कर दी गई है ताकि 3०० बेड के इस अस्पताल में ऑक्सीजन (Oxygen) की सप्लाई निर्बाध रूप से मिल सके।

दरअसल, चाइल्ड पीजीआई अस्पताल के प्रबंधक ने जिलाधिकारी सुहास एलवाई को शिकायत देते हुए कहा था कि उनके अस्पताल में फरीदाबाद में स्थित एक ऑक्सीजन सप्लाई कंपनी से ऑक्सीजन आती है। कंपनी ने चाइल्ड पीजीआई अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति देने से मना कर रही है। जिसके कारण अस्पताल में इलाज करवा रहे सैकड़ों मरीजों की जिदगी दांव पर लगी है। डीएम सुहास एलवाई की ओर से कंपनी को नोटिस देते हुए थाना-2० में शिकायत भी दर्ज कराई थी। जिसके बाद सोमवार सुबह कंपनी ने पीजीआई में लिक्विड आक्सीजन की सप्लाई।

शुरू हुआ प्लांट मरीजों को मिली थोड़ी राहत

करीब छह साल से बंद प्लांट को शुरू किया गया। 2०14-15 में प्लांट का निर्माण 17 लाख में कराया गया। प्लांट की क्षमता 3०० बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई की है। इसमे 22० बेड चाइल्ड पीजीआई व 8० बेड संयुक्त चिकित्सालय के है। सभी पर ऑक्सीजन की पाइप लाइन है। लिक्विड ऑक्सीजन भरने के बाद उसे गैस के रूप में परिवर्तित कर सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। इसका प्रोसेस शुरू कर दिया गया है।

-अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन से प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। टेस्टिंग की जा रही है। इसके साथ प्रत्येक बेड तक सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। डा. डीके सिंह, निदेशक चाइल्ड पीजीआई

रिपोर्ट- दीपांकर जैन

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story