×

Mahoba News: पुलिया निर्माण न होने से स्कूल जाने में परेशानी झेल रहे बच्चे, ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन

Mahoba News: महोबा के एक गांव में सड़क निर्माण ना होने और नाला में पुलिया का निर्माण ना हो पाने से जलभराव के कारण ग्रामीणों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 13 Sep 2022 10:25 AM GMT
Mahoba News: पुलिया निर्माण न होने से स्कूल जाने में परेशानी झेल रहे बच्चे, ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन
X

Mahoba News: उत्तर प्रदेश के जनपद महोबा के एक गांव में सड़क निर्माण ना होने और नाला में पुलिया का निर्माण ना हो पाने से जलभराव के कारण ग्रामीणों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तो वहीं मासूम बच्चे बामुश्किल कीचड़ युक्त रास्ते से स्कूल जा पा रहे हैं। ऐसे में छात्र-छात्राओं सहित ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन (performance in collectorate) करते हुए पुलिया निर्माण (culvert construction) सहित रास्ता बनवाए जाने की मांग की है। जिस पर सीडीओ ने जल्द से जल्द निर्माण कराए जाने का आश्वासन भी दिया है।

महोबा जनपद के सदर तहसील के गांव सिजहरी (village sijhari) में सड़क का निर्माण ना होने होने और गहरे नाले में पुलिया ना बनने के कारण पूरा रास्ता जलमग्न है। 5 फीट तक पानी रास्ते में भरा हुआ है जिसके कारण यहां से आवागमन करने में ग्रामीणों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं इसी रास्ते से होकर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे जाते हैं जिन्हें आए दिन कीचड़ युक्त रास्ते में गिर कर घायल भी हो जाना पड़ता है तो वहीं अस्पताल जाने के लिए भी मरीजों को इसी रास्ते से गुजरना पड़ता है लेकिन इस रास्ते का निर्माण नहीं कराया जा रहा जिससे ग्रामीणों में खासी नाराजगी है। सिजहरी गांव के बम्हरोरा मोहाल के रास्ते का हाल बेहद चिंताजनक है। कलेक्ट्रेट परिसर में स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे और ग्रामीण अपनी इसी समस्या को लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे और एक शिकायती पत्र सीडीओ को सौंपा है।

रास्ता ना सही होने के कारण बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाते

प्रदर्शन कर रहे स्कूली बच्चे और ग्रामीणों ने बताया कि आम रास्ता में पड़ने वाले नाले में 5 फीट तक पानी भर जाने के कारण रास्ता बाधित हो गया है तो वही रास्ता भी कीचड़ युक्त होने के कारण यहां से गुजरने वाले लोग हादसे का भी शिकार होते हैं। स्कूल जाने वाले बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। रास्ता ना सही होने के कारण बच्चे या तो समय से स्कूल नहीं पहुंच पाते या फिर उन्हें इस रास्ते पर गिरकर घायल हो जाना पड़ जाता है। सड़क न बन पाने के कारण अस्पताल जाने के लिए भी यहां के लोगों को कई बार सोचना पड़ता है।

हर बार बजट ना होने का हवाला

ग्रामीण राकेश कुमार बताते हैं कि सड़क पर पुलिया के निर्माण को लेकर कई बार ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारी से कहा गया लेकिन हर बार बजट ना होने का हवाला दिया जाता है जिससे समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही। यही वजह है की ग्रामीण और छात्र-छात्राएं पूरे मामले की शिकायत लेकर कलेक्ट्रेट में पहुंचे जहां प्रदर्शन करते हुए सड़क निर्माण कराए जाने नाले पर पुलिया बनवाए जाने की मांग की जा रही है।

इस मामले को लेकर प्रभारी सीडीओ चित्रसेन सिंह (In-charge CDO Chitrasen Singh) ने कहा कि ग्रामीणों की समस्या के लिए मौके पर निरीक्षण किया जाएगा और जल्द ही नरेगा या ग्राम निधि से नाले पर पुलिया और सड़क बनवाई जायेगी ताकि समस्या का निराकरण हो सके। इसे कार्य योजना में शामिल कर आईडी जनरेट की जाएगी और आगामी अक्टूबर माह में कार्य शुरू कराने का प्रयास किया जाएगा। यही नहीं उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों में उतना बजट नहीं आ पा रहा है जितनी आवश्यकता है यही वजह है कि यह कार्य नहीं हो पाए हैं इसलिए ग्राम निधि और नरेगा से इस कार्य को कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story