कड़ाके की ठंड में टाट पर बैठकर पढ़ने को मजबूर बच्चे

उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार की मंशा है कि सभी उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए प्राइवेट स्कूलो की तर्ज पर डेस्क और बेंच हो। सरकार ने इसके लिए पूरे प्रदेश में बजट आवंटित किया गया था, लेकिन अभी भी ज्यादातर स्कूलों में डेस्क और बेंच नहीं पहुंचा है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jan 2019 6:34 AM GMT
कड़ाके की ठंड में टाट पर बैठकर पढ़ने को मजबूर बच्चे
X

मऊ: उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार की मंशा है कि सभी उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए प्राइवेट स्कूलो की तर्ज पर डेस्क और बेंच हो। सरकार ने इसके लिए पूरे प्रदेश में बजट आवंटित किया गया था, लेकिन अभी भी ज्यादातर स्कूलों में डेस्क और बेंच नहीं पहुंचा है।

यह भी पढ़ें.....बीजेपी विधायक बोले-प्रोटेम स्पीकर हिंदू विरोधी, नहीं लेंगे शपथ

सरकार ने 2017-18 में डेस्क बेंच के लिए भारी भरकम वजट आवंटित किया था जिसमें प्रदेश का मऊ जिला भी शामिल था। मऊ जिले में कुल 422 उच्च प्राथमिक विघालय हैं। पहले चरण में डेस्क बेंच के लिए 95 स्कूलों को डेस्क बेन्च की सप्लाई के लिए 1.35 करोड रुपये का बजट जारी किया। लेकिन शिक्षा विभाग की उदासीनता की वजह से अब तक 14 विद्यालयों में ही डेस्क बेंच पहुंच पाया है जिसकी वजह से बच्चे टाट या फिर जमीन पर बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं। इस कड़ाके की ठंड में पढ़ाई करने वाले बच्चों के सामने यह किसी मुसीबत से कम नहीं है।

जिले के उच्च प्राथमिक स्कूलों में डेस्क और बेंच नहीं पहुंचने पर मऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी त्रिपाठी ने कहा कि उच्च प्राथमिक स्कूलों में डेस्क बेंच की सप्लाई के लिए टेंडर मंगाये गए हैं। जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है जिसमें अभी रिपोर्ट आनी बाकी है। इस मामले में जल्द से जल्द खंड शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट आने के बाद डेस्क बेंच का टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें.....RSS का मोदी सरकार पर तंज, कहा- 2025 में बनेगा राम मंदिर

अब सवाल यह है कि कड़ाके की ठंड में बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं और शिक्षा विभाग टेंडर मंगाने के लिए रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है।

जले के मोहम्मदाबाद गोहान तहसील क्षेत्र के आलाउदीन पट्टी गाव में बने उच्च प्राथमिक स्कूल में जमीन पर जनवरी के महीने की कडाके की ठंड में बैठकर पढ़ाई करने वाले बच्चों का कहना है कि जमीन पर बैठकर पढ़ाई करने में ठंड लगती है, लेकिन क्या करें। बाइट---आदित्य (छात्र )

यह भी पढ़ें.....भारत में नहीं है केवल शुभ-अशुभ का खेल, विदेशी भी करते हैं इस पर विश्वास

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से नामित नोडल अधिकारी प्रीति शुक्ला से स्कूलों में डेस्क वेंच की सप्लाई पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले को संज्ञान में लेकर जल्द ही इस पर कार्रवाई की जाएगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story