×

Bulandshahr News: परिषदीय स्कूल में बच्चों को नही मिला भोजन,रहे भूखे, नही हुआ शिक्षण कार्य

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर के गुलावठी ब्लॉक में स्थित संविलियन स्कूल सेगड़ा पीर में आज एक बार फिर शिक्षकों की बड़ी लापरवाही सामने आयी है।

Sandeep Tayal
Published on: 1 Oct 2022 1:31 PM GMT
Bulandshahr News
X

स्कूल में मौैजूद बच्चे

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर के गुलावठी ब्लॉक में स्थित संविलियन स्कूल सेगड़ा पीर में आज एक बार फिर शिक्षकों की बड़ी लापरवाही सामने आयी है, स्कूल में आये छात्र छात्राओं को मिड-डे मील का भोजन नही दिया गया। जिससे बच्चे भूखे रह गए, यही नहीं स्कूल पहुंचे निलंबित शिक्षकों ने अध्यापन कार्य भी नही कराया, शिक्षण कार्य न होने व बच्चो का खाना न मिलने पर अभिभावकों में रोष व्याप्त है। निलंबित प्रभारी प्रधानाध्यापक का दावा..मिड डे मिल के भोजन की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान की, सिलेंडर में गैस खत्म होने के कारण बच्चों का मिड डे मिल का खाना नही बन सका। हालांकि मामले को लेकर बीएसए ने जांच कराकर कार्रवाई करने का दावा किया है। बता दे कि गुरुवार को क्लास रूम में बच्ची के कैद होने का वीडियो वायरल होने पर बीएसए ने स्कूल के पूरे स्टाफ को निलंबित कर दिया था।

जनपद बुलंदशहर के गुलावठी ब्लॉक के संविलियन विद्यालय सेगड़ा पीर के प्राथमिक व जूनियर स्कूल में शनिवार को पढ़ने आए बच्चों को रोजाना की तरह मिलने वाला न तो मिड डे मील का मध्यान भोजन ही मिला और न ही स्कूल में पहुंचे निलंबित शिक्षकों ने बच्चो को पढ़ाया। खाना नही मिलने से बच्चे भूखे रहने को मजबूर हो गए। जब भूख से व्याकुल कुछ बच्चे खाना खाने के लिए स्कूल से लंच के कुछ देर बाद अपने घर पहुंचे और घर पर खाना मांगा तो अभिभावक भी सकते में रह गए हमारे संवाददाता को स्कूल में मिले अभिभावक वसीम ने बताया कि उनके तीन बच्चे विद्यालय में पढ़ते हैं खाना नहीं मिला तीनों बच्चों को स्कूल से घर ले गए हो खाना खिलाया स्कूल के छात्र छात्राओं ने भी आज मिड डे मील का खाना न मिलने पर भूखे रहने की बात कही बच्चों ने बताया कि आज स्कूल में आए शिक्षकों ने पढ़ा भी नहीं।

निलंबित प्रभारी प्रधानाध्यक बोले

शनिवार को स्कूल में पहुंचे निलंबित प्रभारी प्रधानाध्यापक रेशम पाल ने बताया कि मिड डे मील के भोजन की व्यवस्था ग्राम प्रधान द्वारा की जाती है गैस सिलेंडर खत्म होने की जानकारी ग्राम प्रधान को दे दी गई गैस सिलेंडर की व्यवस्था ना होने के कारण बच्चों का आज मतदान का भोजन नहीं बन सका शिक्षक चूंकि निलंबित हो गए इसीलिए शिक्षण कार्य भी नहीं हुआ। बुलंदशहर के बीएसए बीके शर्मा ने बताया की गुरुवार को जिलाधिकारी के निर्देश के बाद स्कूल के सभी स्टाफ को क्लास रूम में बच्ची के कैद होने के मामले को लेकर सस्पेंड कर दिया गया था, शिक्षकों की तैनाती न होने पर स्कूल में मध्यान भोजन और शिक्षण कार्य न होने की समस्या उत्पन्न होना स्वाभाविक था। हालांकि, ग्राम प्रधान द्वारा मिड डे मील के भोजन की व्यवस्था उक्त स्कूल में कराई जाती है ग्राम प्रधान की लापरवाही की जांच कराकर कार्रवाई कराई जाएगी।

जब शिक्षक स्कूल पहुंचे तो फिर बच्चों को भूखा क्यों रखा, कौन जिम्मेदार..बड़ा सवाल

गुरुवार को निलंबित हुए संविलियन विद्यालय सेगड़ा पीर के निलंबित शिक्षक शनिवार को विद्यालय पहुंचे। विद्यालय में दिनभर शिक्षकों की लापरवाही और सस्पेंड का मामला गरमाया रहा किसी भी शिक्षक को बच्चों के खाने और उन्हें पढ़ाने की तनिक भी चिंता नजर नहीं आई बड़ा सवाल यह है कि जब निलंबित शिक्षक विद्यालय में पहुंच गए थे तो फिर सरकार द्वारा दिया जाने वाला मिड डे मील कब मध्यान भोजन बच्चों को क्यों नहीं दिया जा सका आखिर इसके लिए जिम्मेदार कौन है।

जानिए क्या था पूरा मामला

बता दें कि गुरुवार को गुलावठी ब्लॉक में शिक्षक संघ का ब्लॉक स्तरीय चुनाव होने के कारण विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं मतदान करने के लिए बीआरसी कार्यालय पर पहुंचे हुए थे संविलियन विद्यालय सेवड़ा पीर के क्लास रूम में एक मासूम बच्ची क्लास रूम का वह स्कूल के गेट का ताला लगने के कारण कैद हो गई थी जिसे बाद में पुलिस ने प्रभारी प्रधानाध्यापक को बुलवाकर ताला खुलवा बच्ची को मुक्त करा परिजनों को सौंपा था मामले का वीडियो वायरल होने के बाद डीएम के निर्देश पर बीएसए ने स्कूल के पूरे स्टाफ को सस्पेंड कर दिया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story