×

UP Board Result 2023: खाना बनाने वाली व मजदूरी करने वालों के बच्चों ने किया नाम रोशन

UP Board Result 2023: आयुष के पिता मजदुरी करके परिवार का पालन पोषण करते हैं और मां लक्ष्मी गृहणी हैं। आयुष के हाईस्कूल में 97 प्रतिशत नंबर आए। अनीता अपने बेटे के साथ स्कूल पहुंची। वहां रिजल्ट देख बच्चे को गले लगा रोने लगी, टीचरों ने कहा कि उत्तम की मां घरों में खाना बनाकर बच्चे को पढ़ाती है।

Anup Panday
Published on: 25 April 2023 10:31 PM GMT
UP Board Result 2023: खाना बनाने वाली व मजदूरी करने वालों के बच्चों ने किया नाम रोशन
X
आयुष पाण्डेय ने हाईस्कूल में 97 प्रतिशत अंक पाए : Photo- Newstrack

Kanpur News: यूपी बोर्ड हाई स्कूल व इंटर का रिजल्ट आने के बाद छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर छा गई। इस बार भी पिछले वर्ष की तरह हाईस्कूल व इंटर में लड़कियों ने बाजी मारी है। कानपुर के परितोष इंटर कॉलेज नौबस्ता में ऐसे 2 बच्चों ने टॉप किया है जिनमें से एक के पिता मजदूरी तो वहीं एक की मां खाना बनाने का काम करती हैं।

मजदूर के बेटे का सिटी में तीसरा स्थान-

आयुष पाण्डेय सागरपुरी नौबस्ता के रहने वाले हैं। इनके पिता दिवाकर पाण्डेय ट्रांसपोर्ट नगर में मजदुरी करके परिवार का पालन पोषण करते हैं और मां लक्ष्मी गृहणी हैं। मां ने बताया कि कोरोना काल में स्थिति खराब हो गई थी, सब कुछ बंद होने के बाद घर का खर्चा व बच्चे की पढ़ाई कैसे होगी। इस बात को सोच पढ़ाई कराने का इरादा टूट रहा था, लेकिन आयुष के पिता ने घरों में मजदुरी कर बच्चे को पढ़ाने का निर्णय लिया और बच्चे की पढ़ाई नहीं रोकी। मंगलवार को रिजल्ट आया तो कानपुर में आयुष के हाईस्कूल में 97 प्रतिशत नंबर आए। बेटे के पास होने की खुशी व सिटी में टॉप आने पर मां व पिता के आंसू नहीं रुक रहे थे। पिता ने कहा कि बच्चे की मेहनत का परिणाम आज सामने है।

खाना बनाने वाली महिला के बेटे के आए 96.6 प्रतिशत-

नौबस्ता राजेंद्र नगर की रहने वाली अनीता घरों में खाना बनाने का काम करती हंै। अनीता के पति कुछ वर्ष पूर्व गुजर चुके हैं। घर में दो बेटे व एक बिटिया है। पति के न रहने के बाद से बच्चों की पढ़ाई में बांधा न आए तो घरों में खाना बनाने का काम शुरू कर दिया और तीनों बच्चों को पढ़ा रही हैं। अनीता का दूसरे नंबर का बेटा उत्तम सिंह सेंगर हाईस्कूल का छात्र है। आज रिजल्ट आने पर जब बच्चे के साथ रिजल्ट देखने स्कूल गई तो रिजल्ट देख बच्चे को गले लगा रोने लगी, टीचरांे ने कहा कि उत्तम की मां घरों में खाना बनाकर बच्चे को पढ़ाती है। आज उनकी मेहनत सफल हो गई।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story