×

गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने मंगलवार को लखनऊ के प्राथमिक विद्यालय नरही में स्मार्ट टीवी वाली क्लास का उद्घाटन करने के मौके पर यह बात कही। उन्होंने बताया कि एचडीएफसी बैंक के सहयोग से जिले के 50 विद्यालयों में स्मार्ट टीवी लगाए गए हैं।

Newstrack
Published on: 15 Dec 2020 12:44 PM GMT
गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी
X
गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी

लखनऊ: प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि 24 करोड़ वाले उत्तर प्रदेश में जहां 1 लाख 58 हजार 631 विद्यालय हैं। लगभग 1 करोड़ 80 लाख बच्चे हैं। वहां बेसिक शिक्षा विभाग ने स्मार्ट क्लास की नई शुरुआत की है। अब गरीब व मजदूरों के बच्चे भी स्मार्ट क्लास में पढ़ाई कर सकेंगे।

प्राथमिक विद्यालय नरही में स्मार्ट टीवी वाली क्लास का उद्घाटन

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने मंगलवार को लखनऊ के प्राथमिक विद्यालय नरही में स्मार्ट टीवी वाली क्लास का उद्घाटन करने के मौके पर यह बात कही। उन्होंने बताया कि एचडीएफसी बैंक के सहयोग से जिले के 50 विद्यालयों में स्मार्ट टीवी लगाए गए हैं। इसका मकसद परिषदीय विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों को बेहतर ढंग से शिक्षा प्रदान करने की सुविधा विकसित करना है।

Dr. Satish Chandra Dwivedi-2 गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी -photo by ashutosh tripathi (newstrack.com)

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को सरकार की ओर से मध्याह्न भोजन, स्वेटर, जूता, भोजन, यूनी फार्म, किताब, बैग प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बेसिक शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास कर रही है। परिषदीय विद्यालयों के बेहतर भवन, बुनियादी शिक्षा, आधुनिक शिक्षा सहित अन्य व्यवस्थाएं विद्यालय में उपलब्ध हों, इस दिशा में काम किया जा रहा है।

Dr. Satish Chandra Dwivedi-3 गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी -photo by ashutosh tripathi (newstrack.com)

ये भी देखें: वैक्सीन लगने के बाद दिख सकते हैं ऐसे प्रभाव, राज्यों को तैयार रहने का निर्देश

बेसिक शिक्षा विभाग नम्बर एक पर होगा

उन्होंने बताया कि उनकी एक अपील पर शिक्षा विभाग के शिक्षकों द्वारा एक दिन का वेतन कोविड केयर फंड में दिया, जो कुल 76 करोड़ 50 लाख से अधिक की धनराशि शिक्षा विभाग द्वारा दी गई, जो सभी विभागों से अधिक है। दूसरे नम्बर पर पंचायतीराज विभाग है तथा भारत सरकार का गृह मंत्रालय का अंशदान हमारे विभाग से अधिक है। पूरे देश में यदि रैंकिंग होगी तो बेसिक शिक्षा विभाग नम्बर एक पर होगा।

डॉ द्विवेदी ने कहा कि पुरातन छात्र परिषद के गठन का संचालन कराया जायेगा। इसके लिए आवश्यक आदेश निर्गत किए जायेंगे, जिसके अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय में पढ़े हुए छात्र सांसद, विधायक, आईएएस, पीसीएस, डाॅक्टर, इंजीनियर बन गये हैं उनसे सम्पर्क किया जायेगा और उनको स्कूल में बुलाने का प्रयास किया जायेगा, उनके सम्मुख विद्यालय के सुधार में सहयोग का प्रस्ताव भी रखा जायेगा।

Dr. Satish Chandra Dwivedi-4 गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी -photo by ashutosh tripathi (newstrack.com)

ये भी देखें: किसानों से मिले PM मोदी: इन मुद्दों पर हुई बात, हुआ ये बड़ा फैसला

सुकन्या समृद्धि योजना

उन्होंने यह भी कहा कि सभी महिला शिक्षक भी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक-एक खाता खुलवाने का कार्य करेंगी, जिससे इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लाभार्थियों को मिल सके। प्रदेश के प्रत्येक स्कूल को स्मार्ट क्लास मिले ऐसा मेरा प्रयास है। इसी दिशा में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है।

Dr. Satish Chandra Dwivedi-5 गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी -photo by ashutosh tripathi (newstrack.com)

इस अवसर पर एचडीएफसी बैंक के वाईस प्रेसीडेन्ट दीपक चोपड़ा, निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ सर्वेन्द्र बहादुर विक्रम सिंह ने भी अपनी बात कही। कार्यक्रम में आये सभी को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

रिपोर्ट-अखिलेश तिवारी, लखनऊ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story