×

होली में जमकर बरसेंगे रंग, कार्टून वाली चाइनीज पिचकारियों के संग

Admin
Published on: 19 March 2016 9:33 AM GMT
होली में जमकर बरसेंगे रंग, कार्टून वाली चाइनीज पिचकारियों के संग
X

लखनऊ: रंगों का त्‍योहार आ चुका है। हर किसी पर रंगों की खुमारी छाने लगी है। जिसे देखो, वही रंगीन हुआ जा रहा है। दुकानें भी सज गई है। बाजार में कदम रखते ही लगता है कि मानो किसी रंगों की दुनिया में आ गए हों, लेकिन बाजार में जाने वाले हर शख्‍स की नजरें उस पिचकारी वाली दुकान पर जाकर ठहर जाती हैं। जहां इस बार रंगों के त्‍योहार को और भी रंगीन बनाने के लिए आकर्षक पिचकारियां मौजूद हैं।

सिल्वर वॉटर गन सिल्वर वॉटर गन

रंग-बिरंगी पिचकारी

लखनऊ के रकाबगंज में पिचकारियों के थोक विक्रेता दीपू शर्मा का कहना है कि इस बार नई तरह की कई पिचकारियां आई हैं। जिनमें लोगों को चश्‍मे वाली पिचकारी, मैजिक बलून, स्‍मोक पाइप और गोल्‍ड कलर पाइप लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं। इसके अलावा बच्‍चों में बेनटेन पाइप, मोटू पतलू वाटर टैंक, स्‍पाइडरमैन वाटर टैंक, बार्बी टैंक, छोटा भीम टैंक और प्रेशर गन का खुमार छाया हुआ है। लाल, पीली, नीली , सुनहरी और चांदी के चटक रंगों वाली रंगीन पिचकारियां बाजार में जमकर धमाल मचा रही हैं।

पसंदीदा कॉर्टून कैरेक्टर के साथ होली

इस होली पर बच्‍चों की पसंद पर खासा ध्‍यान दिया गया है। बाजार में मौजूद ज्‍यादातर पिचकारियां टीवी पर आने वाले कॉर्टूनों के नाम पर हैं। इनमें मिक्‍की माउस, डोरेमॉन, मछली पिचकारी और बड़ी-बड़ी गन की तरह वाली प्रेशर गन मौजूद हैं। साथ ही, विक्रेता अजमल का कहना है कि इस बार होली में देशी पिचकारियों से ज्‍यादा चाइनीज पिचकारियों की मांग है।

वो जमाने गए, जब लोगों को पीतल और लोहे की पिचकारियां पसंद आती थी । आजकल तो बड़े बुजुर्गों में भी चाइनीज पिचकारियों जैसे सिल्‍वर वॉटर पाइप, गोल्‍ड वॉटर पाइप की मांग है। लड़कियों के लिए टेडी बियर और बार्बी पिचकारी आई है। रूबरू कराते हैं आपको, होली के माहौल को दोगुना खुशनुमा बनाने वाली कुछ खास चीजों से -

चश्मे वाली पिचकारी चश्मे वाली पिचकारी

अंखियों पे न रंग डारे, चश्‍मे वाले पिचकारे

छोटे बच्‍चों की होली के रंगीन बचपन को और भी ज्‍यादा रंगीन बनाने के लिए बाजार में खास तरह की पिचकारी आई है। इसका नाम चश्‍मे वाली पिचकारी है। अक्‍सर रंग खेलते समय बच्‍चों की आंखों में रंग चला जाता है, लेकिन इस चश्‍मे वाली पिचकारी में ऐसा नहीं है। इसमें चश्‍मे के साथ एक छोटी सी कलर गन होती है। इस पिचकारी की खूबी ये है कि अगर बच्‍चे होली खेलते समय इसे पहनते हैं, तो उनकी आंखों में रंग नहीं जाएगा और सामने वाले को वे आसानी से रंग सकते हैं।

मैजिक बैलून मैजिक बैलून

मैजिक बैलून में एकसाथ फूलेंगे करीब 100 गुब्‍बारे

होली पर लोगों को एक-दूसरे पर गुब्‍बारे मारकर रंग खेलना खासा भाता है। आपकी इस खुशी को दोगुना करने के लिए बाजार में मैजिक बैलून आ गए हैं। अलग तरह के इन गुब्‍बारों में एक तरफ गुब्‍बारे और दूसरी तरफ छोटे-छोटे पाइप लगे हुए हैं। इसमें करीब एक साथ लगभग 100 गुब्‍बारे फूलते हैं। इसके लिए एक वॉटर टब की जरूरत होती है।

वॉटर टैंक वॉटर टैंक

गन के साथ कलरफुल वॉटर टैंक

अगर आपको होली में कोई बच्‍चा हाथों में गन और पीठ पर टैंक लेकर घूमता हुआ दिखें, तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। ये खास तरह का होली हथियार हैं, जो बच्चों को बहुत पसंद आ रहा है। इन टैंकों में एक बार रंग भरने के बाद काफी देर तक दोबारा रंग भरने की जरूरत नहीं होती। आप एक साथ कई लोगों को रंग सकते हैं। इनकी कीमत 80 रूपये – 200 रूपये होती है। बाजार में सबसे महंगी वॉटर गन की कीमत 850 रूपये है।

clourful-spray

कलरफुल स्‍प्रे से माहौल बनेगा और भी रंगीन

मस्‍ती चाहे जिस खुशी की हो, जब तक सबके सिरों पर स्‍प्रे का झाग न दिखाई दे, मजा नहीं आता। होली में रंगों और अबीर गुलाल के साथ खेलने का मजा ही कुछ और है। बाजार में इस बार तरह-तरह के कलरफुल स्‍प्रे उपलब्‍ध हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा गुलाबी रंग के स्‍प्रे की डिमांड है।

पिचकारियों के दाम

बाजार में उपलब्ध इन पिचकारियों के दाम कुछ इस तरह है...

चश्‍मे वाली पिचकारी 30 – 50 रूपये

स्‍पाइडरमैन वॉटर गन 150 – 300 रूपये

बेन टेन कलर टैंक 100 – 350 रूपये

मैजिक बलून 60 – 100 रूपये

डोरेमॉन प्रेशर गन 100 – 550 रूपये

पेप्‍सी और कोकाकोला कलर टैंक 350 – 550 रूपये

मोटू पतलू वॉटर टैंक 150 – 250 रूपये

वॉटर पाइप 80 – 400 रूपये

कलरफुल स्‍प्रे 70 – 300 रूपये

Admin

Admin

Next Story