×

चिन्मयानंद केस: पीड़िता ने बरेली के कॉलेज में एलएलएम कोर्स में लिया दाखिला

पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद से पांच करोड़ की रंगदारी मांगने के आरोप में जेल में बंद पीड़ित युवती को शुक्रवार सुबह न्यायालय के आदेश पर एलएलएम में दाखिला कराने के लिए पुलिस सुरक्षा में बरेली कॉलेज ले जाया गया।

Aditya Mishra
Published on: 31 Aug 2023 10:51 AM GMT
चिन्मयानंद केस: पीड़िता ने बरेली के कॉलेज में एलएलएम कोर्स में लिया दाखिला
X

लखनऊ: पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद से पांच करोड़ की रंगदारी मांगने के आरोप में जेल में बंद पीड़ित युवती को शुक्रवार सुबह न्यायालय के आदेश पर एलएलएम में दाखिला कराने के लिए पुलिस सुरक्षा में बरेली कॉलेज ले जाया गया जहां प्रक्रिया पूरी करने के बाद छात्रा को प्रवेश मिल गया है। उसे वापस शाम को जिला कारागार में वापस दाखिल कर दिया गया है।

पीड़ित युवती के पिता ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने पीड़ित छात्रा व उसके भाई को दूसरे कॉलेज में शिफ्ट करने के निर्देश सरकार को दिए थे और उनके प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर थी। इसके बाबजूद उसका प्रवेश दूसरे कॉलेज में नहीं कराया गया।

प्रवेश का समय निकलते देख उन्होंने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ओमवीर सिंह की न्यायालय में प्रार्थना पत्र देकर मांग की कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार पीड़ित छात्रा का प्रवेश बरेली कॉलेज तथा पीड़िता के भाई का किसी अन्य कॉलेज में दाखिला कराया जाए।

इस पर न्यायालय ने 18 अक्टूबर (शुक्रवार) को पीड़ित युवती का दाखिला बरेली कॉलेज में तथा उसके भाई का दाखिला बरेली में ही किसी अन्य विधि महाविद्यालय कराने का आदेश गुरुवार को दिया था।

ये भी पढ़ें...सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रामपुर और बरेली का दौरा रद्द किया

उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पीड़ित युवती और उसके भाई को बरेली ले जाया गया जहां युवती ने बरेली कॉलेज कैंपस में एलएलएम द्वितीय वर्ष तृतीय सेमिस्टर में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की।

महात्मा ज्योतिबा फुले विश्वविद्यालय के विधि विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अमित सिंह ने बताया कि शाहजहांपुर से पुलिस अभिरक्षा में लाई गई पीड़ित युवती का शुक्रवार सुबह 9 बजे परीक्षा फार्म समेत प्रवेश की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है एवं प्रवेश शुल्क भी जमा कर लिया गया है।

बरेली के ही सिल्वर विधि विद्यालय के प्राचार्य डॉ. रवि भटनागर ने बताया कि पीड़ित युवती के भाई की भी प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और उसको एलएलबी प्रथम वर्ष में प्रवेश मिल गया है।

पुलिस अधीक्षक डॉ. एस चिनप्पा ने बताया कि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर जेल में बंद पीड़ित युवती को बरेली ले जाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की मांग जेल प्रशासन द्वारा की गई थी ।

जिसके चलते पुलिस टीम पीड़ित युवती को अपनी सुरक्षा में लेकर बरेली कालेज ले गई। जेलर राजेश कुमार राय ने बताया कि शुक्रवार सुबह लगभग 7 बजे पीड़ित युवती को पुलिस अभिरक्षा में प्रवेश दिलाने के लिए बरेली कॉलेज भेजा गया था जहां से उसे वापस शाम को जिला कारागार में वापस दाखिल कर दिया गया है।

गौरतलब हो कि स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में पढ़ने वाली एक छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण एवं दुष्कर्म के गंभीर आरोप लगाए थे। दूसरी तरफ स्वामी चिन्मयानंद के अधिवक्ता ओम सिंह ने चिन्मयानंद से पांच करोड़ की रंगदारी मांगने का एक मुकदमा चौक कोतवाली में दर्ज कराया था।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश में गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने दोनों मामलों की जांच की और पीड़ित युवती द्वारा लगाए गए आरोपों और स्वामी चिन्मयानंद का मालिश कराते हुए वीडियो वायरल होने के बाद विशेष जांच दल ने स्वामी चिन्मयानंद तथा उनसे रंगदारी मांगने मामले में छात्रा के तीन दोस्तों संजय, सचिन व विक्रम को 20 सितम्बर को गिरफ्तार कर जेल जेल भेज दिया था।

रंगदारी मांगने के मामले में पीड़ित युवती की संलिप्तता सामने आने के बाद विशेष जांच दल ने 25 सितम्बर को उसे भी उसके घर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। तब से स्वामी चिन्मयानंद व छात्रा समेत सभी आरोपी जेल में बंद हैं और सभी की जमानतें जिला जज की अदालत से खारिज हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें...रायबरेली में युवक की मौत का मामला: आरोपी ढाबा संचालक सुरेश यादव गिरफ्तार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story