×

चित्रकूट से इटावा को जोड़ेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस मोदी करेंगे शिलान्यास

seema
Published on: 14 Feb 2020 6:25 AM GMT
चित्रकूट से इटावा को जोड़ेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस मोदी करेंगे शिलान्यास
X

लखनऊ: बुंदेलखंड के सात जिलों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तथा यूपी के अन्य हिस्सों में आवागमन की सुविधा के लिए बन रहे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 29 फरवरी को होगा। करीब 7700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की संभावना है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला चित्रकूट में रखी जायेगी।

यह भी पढ़ें : गोरखनाथ मंदिर में योगी पर आतंकी हमले का खतरा, खुफिया एजेंसियों का अलर्ट

296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण ईपीसी (इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन) पद्धति से होगा। चार लेन के इस एक्सप्रेस-वे का भविष्य में छह लेन तक विस्तार किया जा सकता है। वर्ष 2021 में इस एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का आवागमन शुरू होने का अनुमान है। छह हिस्सों में बनाये जा रहे इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए चार कंपनियों का चयन किया गया है। जिसमें एप्को इंफ्राटेक तथा ग्वार कंस्ट्रक्शन एक्सप्रेस-वे के दो-दो हिस्सों का और अशोक बिल्डकान तथा दिलीप बिल्डकान एक-एक हिस्से का निर्माण करेंगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को प्रदेश सरकार ने वर्ष 2016 में मंजूरी देते हुए तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा था। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मार्च 2019 में इस पर काम शुरू करने के निर्देश दिए थे।

एक नजर

बुंदेलखंड के पांच जिलों समेत प्रदेश के सात जिलों - चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, उरई और इटावा से गुजरने वाले इस एक्सप्रेस-वे के किनारे डिफेंस कारीडोर भी विकसित किया जायेगा और यूपीडा ने इसके लिए जमीन का अधिग्रहण भी कर लिया है। हाल ही में लखनऊ में हुए डिफेंस एक्सपो में शामिल हुई कई कंपनियों ने डिफेंस कारीडोर में निवेश करने की इच्छा जताई है।

केन, बगेन, श्यामा, चंदावल, बिरमा, यमुना, बेतवा और सेंगर - कुल आठ नदियों पर से गुजरने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर 14 बड़े और 266 छोटे पुल बनाये जायेंगे। 18 फ्लाईओवर और छह टोल प्लाजा बनाये जायेंगे।

एक्सप्रेस-वे चित्रकूट के भरतकूप के पास से शुरू होगा और बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया होते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-91 (इटावा-बेवर मार्ग) से लगभग 16 किलोमीटर पहले कुदरैल गांव के पास खत्म होगा। एक्सप्रेस-वे करीब 296.07 किलोमीटर लंबा होगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे राष्ट्रीय राजमार्ग-27 पर पूंछ-एरच मार्ग से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर तथा पूंछ बायपास से 8 किलोमीटर की दूरी पर होगा। इस तरह से डिफेंस कॉरीडोर की दूरी एक्सप्रेस-वे से 43 किलोमीटर रहेगी।

विश्व बैंक वित्त पोषित परियोजना झांसी, चिरगांव, गरौठा, राठ, हमीरपुर (एनएच-42) को भी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जोड़े जाने की योजना है। इसके बनने से चित्रकूट से दिल्ली की दूरी मात्र छह घंटे में पूरी की जा सकेगी।

643.6431 एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से 182 गांव के 20 हजार 461 किसान प्रभावित होंगे। एक्सप्रेस-वे की भूमि के लिए 10 हजार 344 बैनामे किए जायेंगे।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story