Chitrakoot: यमुना के बढ़ते जलस्तर को देख डीएम व एसपी ने बाढ़ प्रभावित इलाके का किया दौरा

Chitrakoot: राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में अधिक वर्षा होने के कारण पानी काफी बढ़ा है इसको देखते हुए और भी यमुना नदी का जलस्तर बढ़ सकता है उसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है.

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 26 Aug 2022 11:59 AM GMT
DM and SP visited flood affected area in Chitrakoot
X

DM and SP visited flood affected area in Chitrakoot (Image: Newstrack)

Chitrakoot: यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए डीएम अभिषेक आनन्द व SP अतुल शर्मा ने आज राजापुर क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित गांवों का औचक निरीक्षण किया। राजस्व कर्मियों सचिव वह पुलिस के जवानों को सख्त निर्देश दिया कि बाढ़ पर नजर रखें प्रभावित इलाकों में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसका ध्यान दें।


डीएम व SP को एसडीएम राजापुर थानाध्यक्ष तथा पुलिस अधीक्षक सरधुआ ने बताया कि अभी भी यमुना नदी का पानी बढ़ रहा है सरधुआ गांव के पास कमासिन राजापुर मार्ग एवं अर्की मार्ग में पानी भर जाने के कारण आवागमन बंद हो गया है जिसमें पैदल यात्रियों को नाव लगाकर आने जाने की व्यवस्था की गई है। तथा सरधुआ गांव के 20 परिवारों को प्राथमिक विद्यालय सरधुआ में शिफ्ट करा दिया गया है, तथा सरधुआ से कर्वी की तरफ आवागमन का रास्ता है इसी प्रकार अर्की के तरफ के गांव का भी आवागमन राजापुर की तरफ से जारी है।


एसडीएम राजापुर से कहा कि जिन किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है उनका भी आकलन कराया जाए तथा यमुना नदी का पानी बढ़ रहा है जिसमें जो अभी भी घर प्रभावित होंगे उनके परिवारों को भी शिफ्ट करा दे, एडीएम से कहा कि एनडीआरएफ से वार्ता करके मोटर बोट आदि की व्यवस्था करा लें प्रत्येक तहसील में लाइफ जैकेट भी उपलब्ध कराएं अगर कम हो तो सिंचाई विभाग से भी मंगवा लिया जाए, डीएम ने प्रधानों से कहा कि जहां पर बाढ़ प्रभावित लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है वहां पर जनरेटर के माध्यम से प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, खानपान, आदि व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें सीएमओ डॉ भूपेश दुवेदी को निर्देश दिए की चिकित्सा टीम लगाकर दवाओं आदि का वितरण कराते रहें ताकि कोई बीमारी न फैले, जेई विधुत को निर्देश दिए कि जो स्टीमेट बड़े पोल लगाकर विद्युत सप्लाई के लिए की गई है उसको बाढ़ के बाद तत्काल कराएं।


डीएम ने कहा कि जनपद में मऊ तथा राजापुर तहसील क्षेत्र के यमुना नदी के किनारे पानी बढ़ जाने के कारण राजापुर तहसील की 20 ग्राम पंचायत प्रभावित है जिसमें सरधुवा ग्राम में आबादी भी प्रभावित हुई है इसी प्रकार मऊ तहसील के अंतर्गत 16 गांव प्रभावित है जिसमें आवागमन के रास्ते में पानी भर जाने के कारण 3 गांव का संपर्क टूटा है वहां पर एसडीएम मऊ द्वारा सभी तैयारियां की गई सभी जगह बाढ़ चौकियां क्रियाशील है राहत सामग्री, पेयजल, स्वास्थ्य सुविधाएं आदि मुहैया कराए जाने की प्रशासन व्यवस्था किया है.


उन्होंने कहा कि राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में अधिक वर्षा होने के कारण पानी काफी बढ़ा है इसको देखते हुए और भी यमुना नदी का जलस्तर बढ़ सकता है उसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. डीएम ने डीएसओ को कहा कि सभी जगह राहत सामग्री आदि की तैयारी कराले ताकि किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो।

जिलाधिकारी तथा पुलिस इनके बाद डीएम व यसपी ने राजापुर में मोटर बोट के माध्यम से बाढ़ क्षेत्र का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान एडीएम कुंवर बहादुर सिंह, एसडीएम राजापुर प्रमोद कुमार झा,डीएसओ बी के महान, थानाध्यक्ष सरधुआ प्रवीण कुमार सिंह सहित आदि अधिकारी तथा ग्रामवासी मौजूद रहे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story