Chitrakoot News: नजूल भूमि बेच रहे भू-माफियाओं पर चलेगा हंटर, डीएम ने 3 दिन में रिपोर्ट तलब की

Chitrakoot: नजूल भूमि बेचने के मामला संज्ञान में आने के बाद जिलाधिकारी ने SDM को 3 दिन के अंदर अभिलेखों की जांच कर प्लाटिंग वाली जगह का स्थलीय निरीक्षण कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 24 Nov 2022 12:56 AM GMT
Chitrakoot News
X

नजूल भूमि बेचने का मामला। (Social Media)

Chitrakoot News: कोतवाली कर्वी के पुरानी बाजार धुस मैदान के आगे नावघाट मोहल्ले में इन दिनों नजूल भूमि की बेचकर तमाम लोग प्लाटिंग का धंधा कर रहे हैं। नजूल भूमि बेचने वालों पर जिला प्रशासन की अभी तक नजर नहीं पड़ी थी, इस लिए बेरोकटोक धंधा जारी था। जबकि नजूल भूमि के बैनामे के बाद दाखिल-खारिज न होने से लोगों में हड़कम्प था।

डीएम तक पहुंचा मामला

इस गोरखधंधे का बुधवार को खुलासा हो गया और मामला डीएम तक पहुंच गया। मामला संज्ञान में आने के बाद जिलाधिकारी ने SDM को 3 दिन के अंदर अभिलेखों की जांच कर प्लाटिंग वाली जगह का स्थलीय निरीक्षण कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

ये है मामला

बताया गया कि कोतवाली कर्वी के धुस मैदान के आगे नावघाट मोहल्ले में धडाधड तमाम लोग प्लाटिंग के कारोबार में जुटे हैं। वहां पर जमीनों की बडे पैमाने पर खरीद-फरोख्त हो रही है। जमीनों को खरीदने वालों ने बडी-बडी हवेलियां खडी कर ली हैं। इन हवेलियों का आज तक दाखिल-खारिज नहीं हुआ है और आगे भी दाखिल-खारिज होने के कोई आसार नहीं हैं। इसके बाद भी धडाधड तमाम लोग प्लाटिंग कर लोगों को प्लाट बेंच रहे हैं। ये प्लाट दस से बीस लाख के बीच बेचे जा रहे हैं। वहां पर नजूल भूमि बडे पैमाने पर मौजूद हैं। जिस पर कुछ दबंगों व भू-माफियाओं का कब्जा है। यह भी जानकारी में आया है कि इस नजूलभूमि के पास की थोड़ी जमीन इन लोगों ने औने-पौने दाम पर चौधरी छोटेलाल आदि से लिखवाकर अपने नाम करा ली। इसके बाद पूरी जमीन पर कब्जा कर लिया। अब ये लोग धडाधड प्लाटिंग कर लोगों को बेच रहे हैं।

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द से मोहल्ले के लोगों ने की मांग

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द से मोहल्ले के लोगों ने मांग की कि नजूल भूमि का चिन्हांकन कराकर अवैध ढंग से प्लाटिंग करने वालों पर तत्काल अंकुश लगायें। मामला संज्ञान में आने के बाद डीएम ने तीन दिन में रिपोर्ट तलब कर ली है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story