×

Chitrakoot: आंगनवाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने की अधिकारियों के साथ बैठक, दिए निर्देश

Chitrakoot: विकास भवन में आंगनवाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए प्रभारी डीएम अमृतपाल कौर ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 14 Oct 2022 2:20 PM GMT
Chitrakoot News In Hindi
X

Chitrakoot:  डीएम ने की अधिकारियों के साथ बैठक

Chitrakoot: विकास भवन में आंगनवाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए प्रभारी डीएम अमृतपाल कौर (In-charge DM Amritpal Kaur) ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। कहा कि जिले के डेढ़ सैकड़ा आंगनवाड़ी केन्द्रों को पहले चरण में गोद लेकर उनमें व्यवस्थाएं दुरुस्त कराई जाएंगी। शासन की संचालित योजनाओं का लाभ इन केन्द्रों के जरिए लाभार्थियों को दिया जाएगा।

आंगनवाड़ी केन्द्र में 10 बिंदुओं के आधार पर व्यवस्थाएं दुरुस्त होनी: डीएम

गुरुवार को आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि जनपद में 959 आंगनवाड़ी केन्द्र है। जिनमें 10 बिंदुओं के आधार पर व्यवस्थाएं दुरुस्त होनी है। पहले चरण में 144 आंगनवाड़ी केन्द्रों को लिया गया है। इन केन्द्रों में साफ-सफाई से लेकर पुष्टाहार वितरण तक की व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया जाएगा। धात्री महिलाओं का समय से टीकाकरण, संतुलित आहार एवं छोटे बच्चों को खेल के माध्यम से शिक्षा आदि को बढ़ावा देना है। केन्द्रों में स्वच्छता के साथ शुद्ध पेयजल की व्यवस्थाएं की जाएंगी। प्रत्येक जिला स्तरीय अधिकारी को तीन-तीन आंगनवाड़ी केन्द्रों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। संबंधित अधिकारी केन्द्रों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराएंगे।

आंगनवाड़ी, एएनएम व सहायिका को सख्त निर्देश जाएं: जिला कार्यक्रम अधिकारी

जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि आंगनवाड़ी, एएनएम व सहायिका को सख्त निर्देश जाएं कि व्यवस्थाओं में किसी तरह की लापरवाही न करें। बच्चों व धात्री महिलाओं को समय से पोषाहार उपलब्ध कराया जाए। लापरवाही करने वाले आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। ग्राम पंचायतों का इस कार्य में पूरा सहयोग लिया जाए। सभी बीडीओ से कहा कि पहले चरण में चयनित केन्द्रों को आदर्श आंगनवाड़ी केन्द्र बनाने के हिसाब से कार्य करें। जिसकी निरंतर मानीटरिंग की जाएगी। इसके लिए ब्लाक व नगर क्षेत्र में पांच अधिकारी नामित किए गए है। अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में ये रहे उपस्थित

इस बैठक में डीडीओ आरके त्रिपाठी, पीडी डीआरडीए ऋषिमुनि उपाध्याय, एसडीएम रामजनम यादव के अलावा सभी बीडीओ, एबीएसए आदि मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story