×

Chitrakoot News: चित्रकूट डीएम ने दिया आदेश, कहा- प्रधान-सचिव अन्ना पशुओं को तत्काल गोशालाओं में कराएं संरक्षित

Chitrakoot: डीएम ने कहा कि "हर घर तिरंगा अभियान" को आजादी के अमृत महोत्सव में मनाया जा रहा है। जिले में नगर पालिका, नगर पंचायतों, जिला मुख्यालय, गांव में भी कार्यक्रम कराए जाएंगे।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 3 Aug 2022 4:07 PM GMT
Chitrakoot DM ordered, said- Principal-Secretary Anna should immediately preserve animals in cowsheds
X

 चित्रकूट: डीएम अभिषेक आनंद ने 'हर घर तिरंगा अभियान' पर दिया जोर

Chitrakoot News: सामुदायिक शौचालय के संचालन व रखरखाव पर ब्लाक स्तरीय अधिकारी, प्रधान, सचिव की डीएम अभिषेक आनंद की अगुवाई में भजन संध्या स्थल पर बैठक हुई। जिसमें डीएम ने कहा कि "हर घर तिरंगा अभियान" (har ghar tiranga abhiyan) को आजादी के अमृत महोत्सव में मनाया जा रहा है। जिले में नगर पालिका, नगर पंचायतों, जिला मुख्यालय, गांव में भी कार्यक्रम कराए जाएंगे।

प्रधानों से कहा कि डीपीआरओ व बीडीओ झंडा उपलब्ध कराएंगे। जिन्हे आशा, एएनएम, रोजगार सेवक, पंचायत सहायक, सफाई कर्मी, सचिव ग्रामीणों को देगें। जिसमें कुछ धनराशि लेकर रसीद ग्रामीणेां को देगें। उस धनराशि को ग्राम निधि में रजिस्टर बनाकर जमा कराएं। प्रधान सचिव गांव में झंडारोहण सचिवालय में कराएं।


स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों शहीदों के परिवार से झंडारोहण कराएं-चित्रकूट डीएम

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों शहीदों के परिवार से झंडारोहण कराएं। शासकीय भवनों स्कूल व पंचायत भवन को अच्छी तरह से झालर से सजावट कराएं। अमृत सरोवर पर भी पौधरोपण कराएं। मनरेगा पार्क पर भी सजावट कराएं। सरकारी कार्यक्रम समझकर आयोजन ना करें। बीडीओ से कहा कि यह कार्यक्रम जो ग्राम पंचायतें अच्छा कराएं तो उन्हें चिन्हित करके सम्मानित करें। कार्यक्रम की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी उपलब्ध कराएंगे। प्रधानों से कहा कि जो अन्ना पशु बाहर हैं उन्हें अपनी गौशालाओं में संरक्षित कराएं। जिससे किसान की फसल को बचाया जा सके।

बीडीओ इसकी समीक्षा प्रतिदिन करें

भरण-पोषण की धनराशि सीधे ग्राम पंचायतों के खाते में भेजी जाएगी। जो गोवंश की संख्या रिपोर्ट कर रहे हैं उसे सही तरीके से किया जाए। 50 ग्राम पंचायत चिन्हित करके लाइब्रेरी की भी व्यवस्था कराई जा रही है। बाहर से मंत्री विधायक व जनप्रतिनिधि गांव आते है तो वह पहले विद्यालय ही जाते है। ऐसे में विद्यालयों का अच्छी तरह कायाकल्प कराएं। सीडीओ अमित आसेरी ने प्रधानों से कहा कि उनकी समस्याओं का निस्तारण कराया जाएगा। ग्राम निधि की धनराशि कम पड़ रही है तो मनरेगा से पेयजल व स्वच्छता के कार्य कराएं।


निजी गोवंश को छोड़ने वालों पर लगेगा जुर्माना

जिले में 46 हजार गोवंशों के सापेक्ष 28 हजार गोवंश संरक्षित किए गए हैं। जो गोवंश शेष हैं उन्हें गौशालाओं में संरक्षित कराएं। निजी गोवंश जो लोग छोड़ देते हैं उन पर जुर्माना लगाएं। यह अधिकार ग्राम पंचायतों को दिया गया है। आपरेशन कायाकल्प में मनरेगा का फंड लगाकर कार्यों को पूरा कराएं। लोगों को जागरूक करके झंडा घर के ऊपर लहराएंगे।

इसके बाद डीएम व सीडीओ ने ग्राम पंचायत सरैया, कोलगदहिया व गढ़चपा धानों को प्रशस्ति पत्र व शाल भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर डीपीआरओ तुलसीराम, डीसी मनरेगा धर्मवीर सिंह, बीएसए लव प्रकाश यादव प्रधान संघ जिलाध्यक्ष सुनील शुक्ल,सभी ब्लाक अध्यक्ष प्रधान संघ, सभी प्रधान व सचिव आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story