×

Chitrakoot News: 37वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा का शुभारम्भ, 8 सितंबर तक चलाया जायेगा कार्यक्रम

Chitrakoot News: नेत्रदान पखवाड़ा के अंतर्गत 25 अगस्त से 08सितम्बर तक नेत्रदान जागरूकता हेतु रैली, पोस्टर, रंगोली प्रतियोगिता आदि विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 26 Aug 2022 7:58 AM GMT
National Eye Donation Fortnight inaugurated
X

37वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा का सुभारंभ (फोटो: सोशल मीडिया )

Chitrakoot News: सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट जानकी कुंड चित्रकूट में 37वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ गुरुदेव का पूजन अर्चन कर एवं सद्गुरु परिवार के सदस्यों को बैज लगाकर किया गया। साथ ही नेत्रदान जागरूकता हेतु हस्ताक्षर अभियान एवं सेल्फी प्वाइंट की शुरुवात की गयी। इस शुभ अवसर पर सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के ट्रस्टी व डायरेक्टर डॉ बी. के. जैन सहित सदगुरु परिवार के सभी सदस्यों की उपस्थिति रही।

नेत्रदान पखवाड़ा के अंतर्गत 25 अगस्त से 08सितम्बर तक नेत्रदान जागरूकता हेतु रैली, पोस्टर, रंगोली प्रतियोगिता आदि विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। एवं ग्रामीण नेत्र शिविरों व विजन सेंटरों के माध्यम से भी नेत्रदान जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेंगे। नेत्रदान के पाखवाड़े के शुभारंभ पर ट्रस्ट के डायरेक्टर डा बीके जैन ने कहा कि नेत्रदान पखवाड़ा तो हम हर वर्ष मनाते है पर क्या हम वास्तव में इसके बारे में कभी सोचते है कि नेत्रदान पखवाड़ा क्यों मनाते है ।

नेत्रदान सबसे बड़ा दान

डा जैन ने बताया कि नेत्रदान सबसे बड़ा दान है। भगवान ने हम सबको दो अनमोल आंखे दी है और ये अनमोल आंखे हमारी मृत्यु पश्चात आग में जलकर राख हो जाती है। अगर हम चाहे तो हम ये अनमोल आंखे अपनी मृत्यु के बाद किसी और को देकर उसे दुनिया दिखा सकते है। इसलिए खुद को अपने परिवार को, रिश्तेदारों को, मित्रों को समाज को नेत्रदान के बारे में बताइए ,समझाइए, जागरूक करिए तभी नेत्रदान पखवाड़ा मनाने का सही उद्देश्य सफल होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story