×

Chitrakoot News: 523 हृदय रोगियों का परीक्षण, जानकीकुण्ड चिकित्सालय में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. शाह का शिविर

Chitrakoot: सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के अंतर्गत संचालित जानकीकुण्ड चिकित्सालय में विशाल ह्रदय रोग परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 25 Nov 2022 9:44 AM GMT
Chitrakoot News In Hindi
X

जानकीकुण्ड चिकित्सालय में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. शाह का शिविर

Chitrkoot News: जानकीकुंड चिकित्सालय स्वास्थ्य सेवा (Jankikund Hospital Health Services) में अग्रणी भूमिका निभाता चला आ रहा है। संत रणछोड़दास के कर-कमलों द्वारा चित्रकूट के जानकी कुण्ड में स्थापित सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट (Sadguru Seva Sangh Trust) के अंतर्गत संचालित जानकीकुण्ड चिकित्सालय (Jankikund Hospital) में विशाल ह्रदय रोग परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

जानकीकुंड चिकित्सालय में हृदय संबंधी रोगों की जांच के लिए शिविर का आयोजन

एक निश्चित आयु के बाद हर व्यक्ति को खान-पान के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए, किंतु आधुनिक युग की आपाधापी में व्यक्ति सामान्य आहार की प्रक्रिया न अपनाकर असमय आहार एवं निद्रा लेता है, जिससे स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है। इस संबंध में जनजागरुकता को बढ़ावा देने के लिए जानकीकुंड चिकित्सालय में हृदय संबंधी रोगों की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया।

ह्रदयरोग विशेषज्ञ ने चित्रकूट एवं आसपास के अंचलों के ह्रदय रोगियों का किया परीक्षण

इस शिविर में अमेरिका शिकागो से पधारे विश्वविख्यात ह्रदयरोग विशेषज्ञ डॉ. प्रकाश शाह द्वारा चित्रकूट एवं आसपास के अंचलों के ह्रदय रोगियों का परीक्षण कर उपचार किया गया। पूज्य गुरुदेव के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर शिविर का शुभारम्भ किया गया। इस शिविर में 523 हृदय रोगियों का परीक्षण सफलतापूर्वक किया गया।

ट्रस्ट के ट्रस्टी एवम डायरेक्टर डॉ. बी के जैन ने बताया कि यह शिविर सोनाशाह हार्ट फाउन्डेशन यूएसए एवं सदगुरु ट्रस्ट द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। जिससे चित्रकूट क्षेत्र के आस पास के सभी आम जनमानस को इसका लाभ मिल सके।

शिविर का सफलतापूर्वक हुआ संचालन

डॉ. प्रकाश शाह के साथ जानकीकुण्ड चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. राजपूत, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पूनम आडवानी, गहन चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ.दीपक शर्मा, मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.मुकुल प्रीतम एवं अन्य नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ के सहयोग से शिविर का सफलतापूर्वक संचालन हुआ। डॉक्टरों ने स्वस्थ रहने के लिए अपने हृदय की नियमित जांच कराने और संतुलित खानपान के साथ व्यायाम करने की लोगों को सलाह दी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story