×

Chitrakoot News: चित्रकूट के रामघाट पर अभियान चलाकर मंदाकिनी नदी की सफाई, समाजसेवियों का बढ़ रहा सहायता के लिए हाथ

Chitrakoot News: करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था और चित्रकूट की जीवनदायिनी मां मंदाकिनी को जीवंत रखने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सिंचाई विभाग द्वारा रविवार को साफ सफाई का काम रामघाट पर किया गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 29 May 2022 7:19 AM GMT
Mandakini river Chitrakoot
X

Mandakini river Chitrakoot (image news track)

Mandakini Chitrakoot News: करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था और चित्रकूट की जीवनदायिनी मां मंदाकिनी को जीवंत रखने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सिंचाई विभाग द्वारा रविवार को साफ सफाई का काम रामघाट में किया गया, इस कार्य में कामद गिरि स्वच्छता समिति के पदाधिकारियों ने भी श्रमदान कर साफ सफाई में सहभागिता निभाई, रामघाट में जहां पर लेजर शो लगा है और पुलिया बनी है वहां पर दोनों तरफ मंदाकिनी गंदगी से पटी है, इधर बूढ़े हनुमान जी तरफ गंदगी से मां मंदाकिनी नदी कराह रही हैं।

चिंता का विषय है कि सीवर का गंदा पानी भी मां मंदाकिनी में तेज धार से पहुंच रहा है जो चिंता का विषय है। मां मंदाकिनी में सीवर जाने से रोकने की दिशा में यूपी एमपी दोनों प्रशासन को गंभीरता से कोई ठोस उपाय करना चाहिए, ताकि मां मंदाकिनी की स्वच्छता और पवित्रता बनी रहे, मां मंदाकिनी में गिर रही गंदगी से श्रद्धालुओं की आस्था को ठेंस पहुंचती है।

जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल के निर्देशानुसार सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता आशुतोष कुमार, सहायक अभियंता गुरु प्रसाद द्वारा बुधवार को सफाई कार्य शुरू कराया गया है, इस सरकारी प्रयास को आगे जारी रखने के लिए समाजसेवियों को भी आगे आना चाहिए।

जो भी मां मंदाकिनी के सच्चे सपूत हैं जो मां मंदाकिनी के लिए चिंतनशील रहते हैं उन्हें सफाई के कार्य में अपनी सहभागिता देनी चाहिए, कोई भी सरकारी प्रयास जन सहभागिता से ही संभव है, केवल सरकारी विभाग ऐसे बड़े कार्य सफलतापूर्वक अकेले नहीं संपादित कर सकते, यदि ऐसे बड़े कार्यों में जन सहभागिता होती है तो कार्य सफल होते हैं।

कामदगिरि स्वच्छता समिति के अध्यक्ष राकेश केसरवानी महासचिव शंकर यादव ने सभी चित्रकूट धार्मिक नगरी के संत महंतों एवं समाजसेवियों से सिंचाई विभाग द्वारा चलाए जा रहे रामघाट मंदाकिनी सफाई कार्य में भी राजा घाट की तरह सहभागिता निभाने की अपील की है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story