Chitrakoot: आस्था का उमड़ा सैलाब, मंदाकिनी तट पर दीपदान कर लगाई परिक्रमा

Chitrakoot: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में दीपदान मेला के दूसरे दिन रविवार को लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। दूर-दूर से श्रद्धालु दीपदान के लिए धर्मनगरी पहुंचे है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 24 Oct 2022 3:54 AM GMT
Chitrakoot News In Hindi
X

मंदाकिनी तट पर दीपदान कर लगाई परिक्रमा

Chitrakoot: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में दीपदान मेला के दूसरे दिन रविवार को लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं से खचाखच भरी ट्रेनें मुख्यालय आई। बसों के साथ ही निजी वाहन से भी लाखों श्रद्धालु धर्मनगरी पहुंच रहे है। पैदल चलकर दूर-दूर से श्रद्धालु दीपदान के लिए धर्मनगरी पहुंचे है। तीर्थक्षेत्र में हर जगह श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा है। भीड़ को देखते हुए यूपी-एमपी प्रशासन की टीमें जगह-जगह डटी हुई है।

बैरियरों में वाहनों को रोककर सीधे पार्किंग स्थल भेजा रहा है। मेला क्षेत्र में केवल पैदल श्रद्धालु ही पहुंच रहे है। रामघाट, परिक्रमा मार्ग एवं कामदगिरि प्रमुख द्वार, प्राचीन द्वार में प्रशासन विशेष निगरानी कर रहा है। ड्रोन कैमरों से भी सुरक्षा को देखते हुए निगरानी की जा रही है। जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही पुलिस टीमें लगी हुई है। श्रद्धालु मंदाकिनी स्नान कर भगवान कामदनाथ के दर्शन व परिक्रमा लगा रहे है। जगह-जगह दीपदान भी चल रहा है। रविवार की दोपहर तक धर्मनगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक नहीं थी। फिर भी एमपी क्षेत्र में काफी श्रद्धालु पहुंच गए थे। दोपहर में कई ट्रेनें जब आई तो उनमें श्रद्धालुओं की भीड़ खचाखच भरी थी।


वाहनों के साथ ही लाखों श्रद्धालु देर शाम तक पैदल धर्मनगरी पहुंच गए। शाम को श्रद्धालुओं ने जगह-जगह दीपदान किया। रामघाट से लेकर कामदनाथ, सती अनुसुइया, हनुमानधारा, गुप्त गोदावरी, स्फिटिक शिला आदि में दीप जलाए गए। देर शाम धर्मनगरी के रास्ते श्रद्धालुओं की भीड़ से खचाखच भरे नजर आए। जगह-जगह लगे प्रशासनिक अमले को भीड़ संभालने में मशक्कतें करनी पड़ी। कामदनाथ प्रमुख द्वार में इस कदर भीड़ रही कि श्रद्धालु एक-दूसरे के सहारे चल रहे थे। मंदिर में दर्शन को लेकर मारामारी की स्थिति रही। इसी तरह कामदगिरि परिक्रमा मार्ग श्रद्धालुओं से भरा रहा।


रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाया रामघाट

रामघाट का मंदाकिनी तट रंग-बिरंगी रोशनी बिखेरने वाली झालरों से सजा हुआ है। शाम होते ही मंदाकिनी तट जगमगा उठता है। यहां पर मठ-मंदिर भी भव्य तरीके से सजाए गए है। मठ-मंदिरों की ओर से श्रद्धालुओं व सुरक्षाकर्मियों के लिए जलपान आदि के इंतजाम किए गए है। जगह-जगह काउंटर लगाकर प्रसाद वितरण किया जा रहा है। तुलसी पीठ कांच मंदिर में सीता रसोई अन्न क्षेत्र चलाकर श्रद्धालुओं को भोजन प्रसाद वितरण बांटा। इसका जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य ने प्रसाद वितरण कर शुभारंभ किया। पीठ के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास पूरी टीम के साथ लगे रहे।

अफसरों ने संभाली कमान

श्रद्धालुओं की भीड़ को देख उच्चाधिकारियों ने खुद कमान संभाली है। यूपी-एमपी प्रशासन के अधिकारी मेला क्षेत्र में डटे हुए है। एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी ने सीओ सिटी हर्ष पांडेय के साथ रामघाट, मत्यगजेन्द्रनाथ मंदिर, परिक्रमा मार्ग एवं पार्किंग स्थलों का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। दुकानदारों से बातचीत कर परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण न करने के संबंध में निर्देश दिए गए। ड्यूटी में लगे पुलिस बल को चेककर मुस्तैदी के साथ डटे रहने को निर्देशित किया गया। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक कर्वी अवधेश मिश्रा, प्रभारी यातायात योगेश यादव आदि मौजूद रहे।


ड्रोन कैमरे से की जा रही निगरानी

दीपदान मेला में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते पुलिस प्रशासन ड्रोन कैमरे के जरिए निगरानी कर रहा है। रविवार को अपरान्ह बाद से श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक पहुंची है। हालांकि प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सख्त इंतजाम किए है। बैरियरों से आगे किसी भी वाहन को मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी चल रही है। रविवार को ड्रोन कैमरे से रामघाट, परिक्रमा मार्ग एवं पार्किंग स्थलों में निगरानी की गई।

सुरक्षा एजेंसिया सक्रिय, चलाया चेकिंग अभियान

लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देख सुरक्षा को लेकर खुफियातंत्र भी सक्रिय हो गया है। रविवार को एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी व सीओ एलआईयू अनुज मिश्र के पर्यवेक्षण में एस चेक डॉग स्क्वायड टीम बांदा, एलआईयू की संयुक्त टीमों ने रामघाट, परिक्रमा मार्ग में संदिग्ध व्यक्तियों एवं वस्तुओं का सघन चेकिंग अभियान चलाया।


पंचकोसी परिक्रमा भी आकर्षण का केंद्र

दीपदान मेला में पंचकोसी परिक्रमा आकर्षण का केंद्र बना है। हजारों श्रद्धालु इस दुर्गम परिक्रमा को हर वर्ष परंपरागत करते आए हैं। बुंदेली सेना जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा गणेशबाग से सिद्धपुर गांव होते हुए बांकेसिद्ध पहुंचती है। इसके बाद हवाई पट्टी के किनारे से पंपासुर कोटितीर्थ होते हुए हनुमानधारा से रामघाट जाती है। इस बार भी हजारों तीर्थयात्रियों ने पंचकोसी परिक्रमा की है।

मेला क्षेत्र में अन्ना गोवंश देख डीएम ने जताई नाराजगी

चित्रकूट। दीपदान मेला का दूसरे दिन रविवार की देर शाम डीएम अभिषेक आनंद ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यूपीटी तिराहे से पीली कोठी तक डिवाइडर पर काफी संख्या में अन्ना गोवंश विचरण करते हुए पाए गए। डीएम ने ईओ नगर पालिका व डीपीआरओ को निर्देश दिए कि अन्ना गोवंशो की रोकथाम कराई जाए। सीओ सिटी एवं एसडीएम कर्वी, ईओ से कहा कि कोई भी श्रद्धालु सड़क के किनारे तथा बीच में डिवाइडर पर न सोने पाए। वाहनों की पार्किंग स्थानों पर प्रकाश व्यवस्था बढ़ाई जाए। रामघाट की तरफ जो दो पहिया वाहन जा रहे हैं, उन्हें सख्ती के साथ रोका जाए। कोई भी वाहन रामघाट की तरफ न जाने दिया जाए। इस दौरान एडीएम कुंवर बहादुर सिंह, एसडीएम कर्वी राजबहादुर, सीओ सिटी हर्ष पांडेय आदि मौजूद रहे।


टेंपो का निर्धारित किराया

  • कर्वी रेलवे स्टेशन से चित्रकूट तक- 20 रुपए
  • कर्वी से सीतापुर तक- 15 रुपए
  • कर्वी से बेड़ी पुलिया तक- 10 रुपए
  • कर्वी से रिजर्व टेंपो चित्रकूट तक- 200 रुपए

इन नंबरों में करें संपर्क

  • खोया पाया केन्द्र खोही परिक्रमा मार्ग संपर्क नंबर- 8933946485
  • खोया पाया केन्द्र रामघाट का सम्पर्क नम्बर - 8765473609
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story