×

Chitrakoot: छेरिहाखुर्द में नहीं थमा डायरिया, स्वास्थ्य विभाग का चौथे दिन गांव में डेरा

Chitrakoot News: मानिकपुर क्षेत्र के छेरिहा खुर्द गांव में पिछले पांच दिन से डायरिया का प्रकोप चल रहा है। यहां पर एक वृद्धा की जान भी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार चार दिन से गांव में ड़ेरा डाले हुए है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 4 Aug 2022 3:30 AM GMT
Chitrakoot Health News
X

अस्पताल में भर्ती डायरिया के मरीज (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Click the Play button to listen to article

Chitrakoot News: मानिकपुर क्षेत्र के छेरिहा खुर्द गांव में पिछले पांच दिन से डायरिया का प्रकोप चल रहा है। यहां पर एक वृद्धा की जान भी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार चार दिन से गांव में ड़ेरा डाले हुए है। नालियों के साफ-सफाई के साथ ही प्रशासन ने टैंकर से पानी उपलब्ध कराया है। गुरुवार को फिर आठ डायरिया पीड़ितों को सीएचसी में भर्ती कराया गया है।

गुरुवार को सविता (13) छेरिहा डांडीकोलान, राजरानी (40) , कंचन (28) , बिट्टी (40) निही, चिंटू (7) छेरिहा, प्रीतू पुत्री देवराज सुवर गढ़ा, डोंगिया (30) छेरिहा, बच्चा (25) छेरिहा समेत एक साथ काफी संख्या में लोग बीमार हो गए। इन सभी को सीएचसी में भर्ती कराया गया है। अभी लगातार लोगों के बीमार होने का सिलसिला जारी है। एसडीएम प्रमेश श्रीवास्तव ने बताया कि बारिश के चलते गांव में पीने का पानी दूषित हो गया है।

गांव में हुई स्वच्छ पानी की व्यवस्था

फलस्वरूप पीने के लिए पानी का टैंकर गांव में भेजा गया है। इस के अलावा लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में लोगों को जागरूक करके दवाएं वितरण कर रही है। ग्रामीणों ने बताया कि सफाई कर्मी नियुक्त होने के बावजूद गांवों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। पहले तो सफाई कर्मी आते नहीं है। लेकिन आए तो कोई कार्य नहीं करते है। ज्यादातर सफाई कर्मी अधिकारियों की सेवा में लगे है या फिर ब्लाक में बाबू बने बैठे हैं।

बारिश में गंदगी से संक्रमित रोगों के कीटाणु पैदा होकर वहां के रहने वालों को बीमार कर रहे है। प्रधान ने स्वास्थ्य टीम के साथ गांव का भ्रमण कर लोगों को किया जागरूक किया कहां थी घरों के आसपास की सफाई प्रशासनिक व्यवस्था द्वारा तो की ही जा रही है साथ ही लोक सयम भी जागरूक हो स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानिकपुर के अधीक्षक ने नालियों में दवा का छिड़काव कराया

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story