×

अनुसूचित जाति के बच्चों की शिक्षा का प्रशस्त करें मार्ग: डीएम, पढ़ें चित्रकूट की खबरें

जिलाधिकारी अध्यक्षता में श्रीष्टा के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट आवासीय विद्यालय के चयन के संबंध में समीक्षा बैठक की गई।

Zioul Haq
Published on: 22 Jun 2021 2:39 PM GMT
District Magistrate
X

समीक्षा बैठक करते जिलाधिकारी चित्रकूट (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Chitrakoot News: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में मंगलवार को श्रीष्टा के अंतर्गत अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट आवासीय विद्यालय के चयन के संबंध में समिति के साथ समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की गई। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय भारत सरकार कि उस गाइडलाइन का पालन किया जाए, जिसमें अनुसूचित जाति के छात्रों को माध्यमिक स्कूलों में आवासीय शिक्षा परिषद के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध कराया जाना है।

श्रीष्टा के अंतर्गत प्रथम चरण में नीति आयोग द्वारा चयनित महत्वाकांक्षी जनपदों में लागू किया गया है, जिसमें जनपद चित्रकूट भी शामिल है। उन्होंने कहा कि एक या दो विद्यालय चिन्हित किए जाए। जिसमें उनको गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। उन्होंने कहा कि यह योजना भारत सरकार की है तथा इसमें नौवीं के नौ छात्रों तथा ग्यारहवीं के 11 छात्रों को निशुल्क एवं आवासीय चार्ज को सम्मिलित करते हुए विद्यालय द्वारा धनराशि की मांग की जाए। जिससे की होनहार अनुसूचित जाति के छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान कर उनका उज्जवल भविष्य बनाया जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना कॉल को देखते हुए आप मांस्क, सैनेटाइजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस योजना का लाभ लेने के लिए उन बच्चों को ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरा जाए, जिससे उनका चयन किया जा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, खंड विकास अधिकारी कर्वी चंद्र मोहन सिंह आदि मौजूद रहे।

कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों को 4,000 रुपये प्रति माह दे रही सरकार


Chitrakoot News: कोरोनाकाल के दौरान अपने माता-पिता अथवा माता एवं पिता में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के भविष्य के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना संचालित की गई है। योजना के तहत उनके अभिभावक व केयर टेकर को 4,000 रुपये प्रतिमाह प्रति बच्चे की दर से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव विदुषी मेहा ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही बच्चों के लिए मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं एवं उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाएं योजना-2015 एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता अथवा उनमें से किसी एक की मृत्यु कोरोना से संक्रमित होने के कारण, प्रभाव में या महामारी के दौरान हो गई है, उनके भरण पोषण, शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था के लिए आर्थिक सहायोग प्रदान करना है।

18 वर्ष की उम्र तक के ऐसे सभी बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोरोना संक्रमण से हो गयी है या माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु एक मार्च 2020 से पहले हो गयी थी तथा दूसरे की मृत्यु एक मार्च 2020 के बाद कोविङ-19 संक्रमण से हो गयी है तथा माता-पिता सहित परिवार की आय दो लाख रुपये प्रतिवर्ष से अधिक नही है, उन बच्चों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। पूर्णतः अनाथ या निराश्रित बच्चों को बाल देखरेख संस्थाओं में निशुल्क आवास, शिक्षा, अन्य सुविधायें तथा उन्हें कक्षा छह से 12 तक की शिक्षा के लिए अटल तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश, 18 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को प्रतिमाह 4 हजार रुपये का अर्थिक सहयोग (औपचारिक शिक्षा में शामिल होने पर वैद्य सरंक्षक के खाते में) प्रदान किया जायेगा। 11 से 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों की कक्षा 12 तक की निःशुल्क शिक्षा के लिए अटल तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों प्रवेश तथा 12,000 रुपये प्रति वर्ष आर्थिक सहयोग (वैद्य सरक्षक के खाते में) प्रदान किया जायेगा।

बालिकाओं की शादी के लिए 1,10,000 रुपये का अर्थिक सहयोग दिया जायेगा। कक्षा 9 या इससे ऊपर अथवा व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहे 18 वर्ष तक के बच्चों को टैबलेट व लैपटाप तथा लाभार्थी बच्चों के बालिग होने तक उनकी चल-अचल सम्पत्ति की कानूनी एवं विधिक सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी संरक्षक तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से विधिक सहायता प्रदान की जायेगी।

निर्धारित प्रारूप भरकर ऑनलाइन तरीके से ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम विकास, पंचायत अधिकारी, विकास खण्ड या जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में आवेदन जमा करना होगा तथा शहरी क्षेत्र में लेखपाल या तहसील व जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में आवेदन जमा किये जा सकते है। सचिव ने पराविधिक स्वयं सेवको से अपील की है कि इस योजना का प्रचार-प्रसार करें ताकि प्रत्येक जरूरतमंद बच्चे को योजना का लाभ मिले तथा उनकी शिक्षा एवं उज्जवल भविष्य के दृष्टिगत संचालित इस योजना के तहत उन्हें आच्छादित किया जा सके।

गेहूं खरीद केंद्र बंद मिलने पर कांग्रेसियों ने दिया धरना


Chitrakoot News: मानिकपुर ब्लॉक के अंतर्गत मंगलवार को गेंहू खरीद केन्द्र किहुनिया साधन सरकारी समिति बंद पाई गई। जिसमें कांग्रेस के जिलाध्यक्ष कुशल सिंह पटेल के नेतृत्व में सांकेतिक धरना दिया गया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि सरकार जो दावे कर रही है कि मंगलवार तक गेहूं केंद्रों में गेहूं खरीदा जा रहा है वह पूर्णतया गलत है। रविवार को जिलाध्यक्ष ने मौके पर पहुंच कर देखा तो गेहूं केंद्र बंद पाया गया। जिसके चलते सांकेतिक धरना प्रदर्शन करना पड़ा।

उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश सचिव हेमराज त्रिपाठी ने कहा कि यह गेहूं केंद्र चार दिनों से बंद है। अभी तक 50 प्रतिशत किसानों का गेहूं नहीं खरीदा गया है। आधे से अधिक किसान अभी इधर-उधर अपना गेहूं बेचने के लिए भटक रहे हैं और दर-दर की ठोकर खा रहे हैं। इसलिए सारे साधन सहकारी समिति गेहूं क्रय केंद्र खोलकर किसानों का गेहूं आगामी 15 जुलाई तक लिया जाए।

जिला उपाध्यक्ष रंजना बराती पांडेय ने कहा कि देश का किसान इस सरकार में पूरी तरह से त्रस्त है और भाजपा सरकार झूठ बोलने मे मस्त है। उन्होंने बताया कि प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र भेजकर मांग की है कि किसानों का गेहूं आगामी 15 जुलाई तक खरीदा जाए।

आदिवासी महिला नेत्री शिवकलिया कोल ने बताया कि आज किसान, मजदूर परेशान है और इस कोरोनावायरस महामारी में दिक्कतों का सामना आदिवासी ही कर रहे हैं। इस मौके पर जिला सचिव फ्रंटल संगठन प्रभारी विजयमणि त्रिपाठी, पूनम त्रिपाठी, राज त्रिपाठी, मयंक तिवारी, अजय सिंह पटेल, दद्दू कोल, शिवभवन कोल, रेखा कोल, गुड्डन कोल, कौशल्या कोल, संता कोल, रानू कोल आदि मौजूद रहे।

जमीनी स्तर पर आम आदमी पार्टी को करेंगे मजबूत


Chitrakoot News: आम आदमी पार्टी की जिला इकाई ने विधानसभा 2022 को लेकर मंगलवार को समीक्षा बैठक की। जिसमें जिलाध्यक्ष संतोषी लाल शुक्ला ने बूथ लेवल पर ग्राम अध्यक्ष, बूथ अध्यक्ष आदि पदों पर कार्यकर्ता और सदस्यों को सक्रिय करने की बात कही। जिला महासचिव सुशील सिंह पटेल ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम गांव-गांव जाकर चलाया जाए एवं प्रत्येक कार्यकर्ता, पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में वॉल पेंटिंग के द्वारा पार्टी की गतिविधियों को आगे बढ़ाएं।

समीक्षा बैठक में कुछ नए साथियों को जिले की जिम्मेदारी दी गई। जिनमें विकास कुमार सिंह को सीवाईएसएस का जिलाध्यक्ष, दिलीप सिंह जिला उपाध्यक्ष, अजय राज सोनी एवाईडब्ल्यू जिला उपाध्यक्ष, शिव प्रसाद साहू जिला महासचिव, राजू एवाईडब्ल्यू जिला उपाध्यक्ष, अनिल शुक्ला को जिला उपाध्यक्ष के पद पर मनोनीत किया गया। इस समीक्षा बैठक में अविनाश चंद्र त्रिपाठी, आरबी सिंह, कुबेर प्रसाद पाल, संतोष भारद्वाज, अंकित सिंह, नर्मदा प्रसाद यादव, सूरज श्रीवास्तव, सुरेश सिंह, लवलेश केशरवानी, नीरज सिंह, उमाशंकर विश्वकर्मा, दिनेश सिंह, जुगल किशोर जाटव, रामशरण यादव, प्रिंस आदि अनेक पदाधिकारियों व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ग्रामोदय में दो लोगों को मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना के तहत मिली नौकरी

Chitrakoot News: मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना के तहत कुलपति प्रो नरेशचंद्र गौतम ने महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में दो लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपा। विश्वव्यापी कोविड संक्रमण के दौरान केंद्रीय पुस्तकालय में तृतीय श्रेणी पद पर तैनात कर्मचारी की मृत्यु के कारण उनके पुत्र रावेंद्र शुक्ला को सहायक श्रेणी-3 के पद पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा की गई है।

केंद्रीय सामुदायिक महाविद्यालय योजना कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी पद पर तैनात कर्मचारी की मृत्यु के कारण उनके पुत्र अतुल कुमार जायसवाल की नियुक्ति सहयोगी (भृत्य) के पद पर की गई है। मंगलवार को कुलपति कार्यालय में पहुंचकर नवनियुक्त इन दोनों लोगों ने नियुक्ति पत्र पाने के उपरांत कुलपति प्रो नरेशचंद्र गौतम का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर उपकुलसचिव ( प्रशासन) डॉ त्रिभुवन सिंह, निदेशक दूरवर्ती प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास, उपकुलसचिव (परीक्षा) डॉ ललित कुमार सिंह, कुलपति के निजी सचिव डॉ जय प्रकाश तिवारी व स्थापना शाखा के वरिष्ठ लिपिक संतोष कुमार मौजूद रहे।

घरों में सपा का झंडा व नेम प्लेट लगाएं पार्टी पदाधिकारी


Chitrakoot News: समाजवादी पार्टी कार्यालय में समाजवादी युवजन सभा की मासिक बैठक मंगलवार को हुई। जिसकी अध्यक्षता युवजन सभा जिलाध्यक्ष रजनीश जोशी ने की। संचालन जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र यादव ने किया। कार्यक्रम में सपा जिलाध्यक्ष अनुज सिंह यादव उपस्थित रहे।

युवजन सभा के जिलाध्यक्ष रजनीश जोशी ने कहा कि इस भाजपा सरकार को प्रदेश का युवा उखाड़ फेकेगा क्योंकि जब भी परिवर्तन होता है, तो उसकी अगुवाई युवाओं के हाथ मे होती है। रजनीश जोशी ने पार्टी के सभी पदाधिकारियों से कहा कि वह अपने घरों में पार्टी का झंडा एवं नेम प्लेट घरो में लगाए।

इस मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष अरशद खान, नरेंद्र यादव, जिला महासचिव यशवंत यादव, जिला उपाध्यक्ष आलोक चैहान, रामकिशोर कुरील, रजत दुबे, सोहन निषाद, अशोक यादव, आकाश पटेल, जितेंद्र प्रजापति, उमाकांत यादव आदि मौजूद रहे। साथ ही नवनियुक्त पदाधिकारियों को मनोनयन पत्र दिया गया।

जिला अग्रणी प्रबंधक आशुतोष कुमार ने संभाला कार्यभार

Chitrakoot News: जिला अग्रणी प्रबंधक आशुतोष कुमार ने अपना कार्यभार संभाला। उन्होंने बताया कि वे इसके पूर्व शाखा प्रबंधक एलनगंज प्रयागराज में थे। उन्होंने बताया कि उनकी सबसे पहली प्रथमिकता जिले का वित्तीय विकास करना है। इसके अलावा सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना उनकी प्रथमिकता में है। उन्होंने कहा कि जो छोटे व्यापारी हैं, उन्हे अधिक से अधिक लोन दिया जायेगा, जिससे वे लोग अपना व्यापर बढ़ा सकें।

उन्होंने एटीएम की अव्यस्थाओ पर कहा कि हम सभी ब्रांचों से संपर्क कर एटीएम को दुरस्त करायेगें। उन्होंने कहा कि चित्रकूट धर्मनगरी होने के कारण यंहा हजारों लोग आते रहते हैं, इसलिए किसी भी तीर्थयात्री को एटीएम से संबंधित कोई भी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। इस अवसर पर अधिकारी विवेकानंद, इंडियन बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक बी बोरो, आरसेटी निदेशक तुलसीराम आदि मौजूद रहे।

महिला मेटो को मिला प्रशिक्षण

Chitrakoot News: कर्वी विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्यों को कराने के लिए मंगलवार को 20 महिला मेटो का प्रशिक्षण कराया गया। इस प्रशिक्षण का आयोजन विकासखण्ड कर्वी में क्लस्टर फैसिलिटेशन प्रोजेक्ट, परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा किया गया। कर्वी विकासखण्ड के अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी रोहित सोनी ने मेट के कार्यों की जानकारी विस्तार से प्रदान की। इस प्रशिक्षण में श्रमिको की उपस्थिति, मास्टर रोल, कार्यों का माप, कार्यों के प्रकार, कार्य योजना, श्रमिकों के पारिश्रमिक के भुगतान आदि के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।

लाभार्थियों के चयन में अनुसूचित जाति, भूमिहीन, कम आय वाले निर्धन परिवारों को प्राथमिकता प्रदान करने के लिए प्रेरित किया गया। मनरेगा कार्यों में लघु और सीमान्त किसानो के व्यक्तिगत दो लाख तक के कार्य कराये जा सकते है, जिनसे उनकी आजीविका का विकास हो सके। इन कार्यों में खेत तालाब, समतलीकरण, मेढ़बंदी, पौधारोपण, कम्पोस्ट पिट, पशु शेड आदि हो सकते है। आजीविका विशेषज्ञ लोकेन्द्र पटेल द्वारा महिला मेंटो से 100 परिवारों की सूची बनाने को कहा गया। जिसमे महिलाओं और अनूसूचित जाति की प्राथमिकता हो। टीम लीडर अविनाशचन्द्र त्रिपाठी ने महिला मेट को ऐसे कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कराने के लिए प्रेरित किया। जिनसे जलग्रहण और आजीविका का अधिक विकास हो। महिला मेट के कार्यों से मनरेगा के कार्यों में मात्रात्मक एवं गुणात्मक सुधार होगा और अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story