×

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चारों तरफ नजर आई योग की धूम, पढ़ें चित्रकूट की खबरें

विश्व योग दिवस पर भाजपा जिलाध्यक्ष चन्द्रप्रकाश खरे के नेतृत्व में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन जिले में किया गया।

Zioul Haq

Zioul HaqReport Zioul HaqRaghvendra Prasad MishraPublished By Raghvendra Prasad Mishra

Published on 21 Jun 2021 4:16 PM GMT

international yoga day
X

अंरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते लोग (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Chitrakoot News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को भाजपा जिलाध्यक्ष चन्द्रप्रकाश खरे के नेतृत्व में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन जिले में किया गया। इस कार्यक्रम में लोनिवि राज्यमंत्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय, सांसद आर के सिंह पटेल व पूर्व सांसद भैरो प्रसाद मौजूद रहे।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि आज देश के साथ पूरी दुनिया योग कर रही है और यह भारत की जीत है। भारत का वैश्विक पटल पर अभ्युदय हो रहा है। लोनिवि राज्यमंत्री ने कहा कि योग से चेतना का विकास होता है और नवतेज प्राप्त होता है। योग के आधार पर जीवन ही सही जीवन है। सांसद ने कहा कि कोरोना महामारी को हराने में योग की भूमिका महत्वपूर्ण है। योग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। सभी लोगों को नियमित रूप से योग करना चाहिए।

पूर्व सांसद ने कहा कि योग से तन मन स्वस्थ रहता है। नियमित योग करके सभी लोग स्वस्थ व आरोग्य रह सकते हैं। जिला महामंत्री आलोक पाण्डेय ने कहा कि भारत के प्रधानसेवक नरेन्द्र मोदी ने विश्व को योग दिवस की सौगात दी। 21 जून को पूरी दुनिया हिन्दु दर्शन योग को स्वीकार कर रही है और यही संघ संस्थापक डॉ हेडगेवार को सच्ची श्रद्धांजलि है।

जिला मीडिया प्रभारी भागवत त्रिपाठी ने बताया कि जिले के सभी मण्डलों में योग कार्यक्रम में प्रदेश कार्यसमिति रामरतन प्रजापति, चित्रकूट इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डाॅ रणवीर सिंह चैहान, पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश तिवारी, जगदीश गौतम, जिला उपाध्यक्ष, हरिओम करवरिया, ब्रजेश पाण्डेय, जिला महामंत्री राजेश जायसवाल, अश्विनी अवस्थी, राघवेन्द्र सिंह, जिला मंत्री राजेश्वरी द्विवेदी, प्रेमलाल बाल्मीकि, रामबाबू गुप्ता, रणवीर सिंह, श्याम गुप्ता, सुशील द्विवेदी, विनोद पाण्डेय, लालबहादुर सिंह, श्रवण पटेल, सच्चिदानंद गर्ग, प्रदीप सिंह, ओमप्रकाश बाला, मनीष सिंह, आशीष पाण्डेय, गणेश सिंह, ममता सिंह, जगदीश गुप्ता, शिवाकांत पाण्डेय, राकेश केशरवानी, अर्पित जायसवाल, सांसद प्रतिनिधि शक्ति सिंह तोमर आदि मौजूद रहे।

डीएम ने योग के जरिए स्वस्थ रहने का दिया संदेश

Chitrakoot News: सोमवार को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कैम्प कार्यालय के प्रांगण में विभिन्न प्रकार की योग क्रियाएं करते हुए जनपद के नागरिकों को संदेश देते हुए कहा कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है। नियमित योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। जिससे अनेकों बीमारी से हमारा बचाव होता है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भी प्रतिदिन योग, व्यायाम करने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं, जोकि हमें विभिन्न बीमारियों से बचाव करते हुए स्वस्थ रखती हैं। साथ ही यह दिमाग और शरीर की एकता को भी बनाये रखता है। योग मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य भी है। योग एवं व्यायाम विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा अनेकों स्वास्थ्य लाभ और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करता हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मन शांति के लिए भी व्यायाम करना लाभदायक है।

जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Chitrakoot News: दिव्यांग विश्वविद्यालय में विश्व योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के योग विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित योग शिविर में योग प्रशिक्षक जितेंद्र प्रताप सिंह के द्वारा सूक्ष्म व्यायाम आसन प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया गया। उन्होंने बताया कि इस करोना महामारी के समय में आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, तो ऑक्सीजन लेवल कभी कम नहीं हो हो सकता है। जो लोग दीर्घ श्वसन एवं नाड़ी शोधन प्राणायाम अपनी दिनचर्या में शामिल किए हैं, उनके शरीर के प्रत्येक कोशिका तक ऑक्सीजन पहुंचता है तथा अधिक से अधिक कार्बन डाई बाहर छोड़ते हैं। ऐसे लोगों के ऑक्सीजन लेवल कभी कमी नहीं हो सकती। साथ ही योगाभ्यास की सावधानी के बारे में भी बताया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेशचंद्र दुबे ने बताया कि जीवन में अगर स्वस्थ रहना है, तो हमें योग की क्रियाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करना पड़ेगा। कुलसचिव डॉ महेंद्र उपाध्याय ने कहा कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। डॉ राय ने बताया कि योग दिवस को मनाने की अपील संयुक्त राष्ट्र में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर 2014 को की गई थी। संयुक्त राष्ट्र में हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखने के बाद केवल 90 दिनों के अंदर 193 देशों में से 177 देशों ने 11 दिसंबर 2014 को पूर्ण बहुमत के साथ इसको समर्थन दिया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ अंबरीष राय ने किया।

इस अवसर पर योग विभाग व राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा आयोजित सात दिवसीय योग व्याख्यानमाला एवं योगाभ्यास का भी समापन हुआ। इस समापन अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय अधिकारी अशोक श्रुति ने राष्ट्रीय सेवा योजना एवं योग विभाग के कार्यों को सराहा। इस कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार, डॉ. आनंद कुमार प्रद्योत एवं डाॅ नीतू तिवारी ने किया। कार्यक्रम योग अभ्यास में वित्त अधिकारी रमापति मिश्रा, लेखाधिकारी एन बी गोयल, डीन डाॅ. विनोद मिश्रा, डाॅ. मनोज पांडेय, पीआरओ एसपी मिश्रा आदि मौजूद रहे।

कोरोना के खिलाफ वैक्सीन के साथ योग और प्राणायाम भी है सुरक्षा कवच

Chitrakoot News: सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं ने रघुवीर मंदिर जानकीकुण्ड में कोरोना प्रोटोकाल के तहत सोमवार को मनाया। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते समूह में यह कार्य विगत वर्ष एवं इस वर्ष भी नहीं मनाया गया। इस साल भी पिछले वर्ष की भांति ऑनलाइन योग, प्राणायाम के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा योग के महत्व को भलीभांति बताया गया एवं आसनो के माध्यम से अद्वितीय लाभों को गिनाया गया। इस अवसर पर ट्रस्ट के निदेशक डाॅ बी के जैन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच वैक्सीन के साथ-साथ योग व प्राणायाम भी है।

उनका कहना है कि यह एक दिन का योगा दिवस नहीं है, इसे निरंतर जारी रखने से शरीर को हर रोग से मुक्त रखा जा सकता है। जिस व्यक्ति ने उचित सामाजिक दूरी, मास्क एवं बार-बार हाथ धोने के साथ योग व प्राणायाम को अपनाया है, उन्हें कोरोना जैसी महामारी से बचाया है। योग प्राणायाम की अपनी ऋषिकाल से परम्परा रही है। सभी लोग मिलकर एक दूसरे की ताकत बने। संघे शक्ति कलियुगे योग फॉर वेलनेस इस वर्ष की थीम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को एक थीम देकर सभी को इसके लिये आहवाहन किया है। योग तनाव को समाप्त करता है। नकारात्मक से सकारात्मक का रास्ता योग है। दुखों के वियोग की मुक्ति को ही योग कहते हैं। यदि कोरोना को भगाना है, तो योग को अपनाना है। योग के प्रति दुनिया में आस्था बढ़ रही है, योग से सहयोग ही दुनिया को रास्ता दिखायेगा।

यही मंत्र मानवता को सशक्त करेगा। आत्मबल को बढ़ाने के लिये योग उचित एवं सशक्त माध्यम है। बस थोडा समय इसके लिये चाहिये। योग को शिक्षा में अनिवार्य बनाया जाये, इससे शारीरिक रूप के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थता प्रदान होगी। उन्होंने महर्षि पतंजलि को प्रणाम करते हुए कहा कि योग से सकारात्मक परिवर्तन का अनुभव मिलता है। इसे अपने घरों में नियमित रूप से करें। योग प्राणायाम के द्वारा रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ती है। सभी संकल्प लें कि सभी निरंतर योग करें तथा योग से योग्य बने।

बी विथ योगा बी ऐट होम की थीम पर विश्व योग सेवा ट्रस्ट ने मनाया योग उत्सव

Chitrakoot News: विश्व योग सेवा ट्रस्ट ने ब्लू जींस व जूम ऐप पर सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। योगाचार्य रमेश सिंह राजपूत ने बताया कि विश्व योग सेवा ट्रस्ट, लखनऊ की मिरेकल टीम, आवाहन इंडिया, पोएटिक आत्मा के तत्वाधान में पूरी भव्यता के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आईपीएस रुचिता चैधरी, डिप्टी कमिश्नर पुलिस (क्राइम अगेंस्ट वूमेन) ने योग द्वारा नारी शक्ति संरक्षण व संवर्धन पर विचार व्यक्त किए। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मिशन शक्ति के उत्तर प्रदेश नोडल अधिकारी भी रहे। योगाचार्य रमेश सिंह राजपूत ने आयुष मंत्रालय भारत सरकार के योग प्रोटोकॉल का संचालन किया और कहा कि योग भारत की देन है। जिसके द्वारा रोग मुक्त, संतुलन और शांति का दिव्य संदेश है। आधुनिक जीवन शैली ने स्वास्थ्य के सम्मुख अनेक चुनौतियां खड़ी की हैं जैसे तनाव, अवसाद, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, इनसोम्निया, कोविड-19, ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस। योग के द्वारा हम अपनी एंटीबॉडी को मजबूत और सजग बना सकते हैं। मन, शरीर, बुद्धि का संतुलन कर अंतर्द्वंद से मुक्त होकर जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। निराशा और हताशा के बीच साहस और आशा की किरण के रूप में आज योग की लोकप्रियता वैश्विक स्तर पर बढ़ रही है।

इसी क्रम में चित्रकूट धाम मंडल स्तर पर भारत स्काउट एवं गाइड की ओर से भी कार्यक्रम मनाया गया। जिसमें सुरेश प्रताप सिंह डिप्टी चीफ कमिश्नर व डीआईओएस महोबा, आनंद सिंह रावत स्टेट सेक्रेटरी यू पी भारत स्काउट एंड गाइड और स्पीकर विश्वनाथ त्रिपाठी, योगाचार्य रमेश सिंह राजपूत, सरगम खरे, अनुदेशवाल, मूलचंद्र निगम, रामकृपाल यादव, शिवपाल, पवन कुमार गुप्ता, रमेश चंद्र पटेल रहे। कार्यक्रम संचालन जयप्रकाश दक्ष डिस्ट्रिक्ट ऑर्गनाइजेशन कमिश्नर व अर्चना सिंह मेडिटेशन एक्सपर्ट ने किया।

योगासन करने से शरीरिक व बौद्धिक क्षमता का होता है विकास

Chitrakoot News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को बैजनाथ भारद्वाज सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर काॅलेज बेड़ीपुलिया कर्वी में सातवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत मां वागेश्वरी की प्रार्थना से हुई। जिसमें विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेश चन्द्र, सर्व व्यवस्था प्रमुख प्रशान्त कुमार द्विवेदी, कमलाकांत उपाध्याय ने पुष्पार्चन कर दीप प्रज्वलित किया। योगाभ्यास के क्रम में शारीरिक प्रमुख आचार्य शिवबरन ने सभी को योगासन को करने से पहले वार्मअप करने का अभ्यास करवाकर प्रथम योग के रुप में सूर्य नमस्कार से कार्यक्रम की शुरुआत की।

इसके बाद विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य व योगगुरु प्रमोद कुमार पाण्डेय ने कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए सबसे पहले लेटे कर किए जाने वाले आसन, फिर बैठ कर किये जाने वाले आसन व इसके बाद खड़े होकर किये जाने वाले आसनों को करने का अभ्यास करवाते हुए आसनों से होने वाले शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक क्षमता में वृद्धि से संबंधित जानकारी प्रदान की। विद्यालय के कोषाध्यक्ष कमलाकांत उपाध्याय ने श्वासासन करने की वैज्ञानिकता को समझाते हुए इसे करने का अभ्यास करवाया। योग दिवस पर सर्वव्यवस्था प्रमुख प्रशान्त कुमार द्विवेदी ने आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। अन्त में कल्याण मंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

इसी क्रम मे पं मदगंजन प्रसाद पयासी धर्मार्थ शिक्षण सेवा समिति के तत्त्वावधान मे एसडीएम कालोनी स्थित पार्क मे लोगो को योग के विषय मे जानकारी दी गयी तथा प्रतिदिन योग करने के लिए लोगो को प्रेरित किया गया। संस्था के उपाध्यक्ष रमाशंकर पयासी ने कहा कि प्रतिदिन योगाभ्यास करके जटिल से जटिल रोगों को दूर किया जा सकता है। प्रबंधक निरंजन मिश्र ने कहा की योग को अपनी दिनचर्या मे लाएं।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पुलिस कर्मियों ने किया योग

Chitrakoot News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल के निर्देशन में पुलिस लाइन चित्रकूट में योग कार्यशाला का आयोजन कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग शिक्षक जितेन्द्र प्रताप सिंह प्रभारी योग विभाग जेआरडी विश्वविद्यालय चित्रकूट एवं उनके सहयोगी साथी महेन्द्र के पर्यवेक्षण में पुलिस लाइन में नियुक्त अधिकारियों, कर्मचारियों एवं रिक्रूट आरक्षियों ने योगा किया। योग शिक्षक द्वारा कोरोना महामारी के दृष्टिगत रखते हुए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले योगासन सिखाये गए। जिससे कोरोना जैसी महामारी से बचा जा सके। इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी नगर शीतला प्रसाद पाण्डेय, राजापुर क्षेत्राधिकारी एसपी सोनकर, प्रतिसार निरीक्षक सुमेर सिंह, आर के सिंह प्रभारी यूपी 112, निरीक्षक के के मिश्रा, प्रभारी सोशल मीडिया सेल, प्रभारी आरटीसी एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जनपद के समस्त थाना, चैकी में नियुक्त अधिकारी व कर्मचारीगणों द्वारा योगा किया गया।

ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन योग में सहभागिता की

Chitrakoot News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय स्टाफ और उनके पारिवारिक जनों ने कुलपति प्रो नरेशचंद्र गौतम के नेतृत्व में योग के वर्चुअल कार्यक्रम में भागीदारी की। प्रातः सात बजे से प्रारंभ योग के इस विशिष्ट कार्यक्रम में भागीदारी के लिए वर्चुअल लिंक निर्गत किया गया था। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार इस कार्यक्रम को आयोजित करते हुए कुलपति प्रो नरेश चंद्र गौतम ने कहा कि मानव जीवन को स्वस्थ रखने में योग का विशेष महत्व है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सकारात्मक पहल और प्रयास के परिणाम स्वरूप भारतीय विधा योग को विश्व स्तर पर सम्मान मिला है।

21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाना प्रधानमंत्री की ऊर्जावान पहल की देन है। कुलपति प्रो गौतम ने आवाहन किया कि योग करें, घर में रहे और योग के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो नंदलाल मिश्रा ने कार्यक्रम के औचित्य और महत्व पर प्रकाश डाला। योग शिक्षक डॉ अशोक दुबे और डॉ गणेश गुप्ता ने योग सत्र के योगासन संकेत और अनुशासन प्रस्तुत किया। इस दौरान प्रार्थना, व्यायाम और योगासन किये गए। कपाल भांति, प्राणायाम, ध्यान, संकल्पपाठ हुआ। इस कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और छात्र-छात्राओं ने सहभागिता की। प्रभारी आई टी प्रो भरत मिश्रा ने बताया कि योग के वर्चुअल कार्यक्रम में सहभागिता करने वालों को ई प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

चित्रकूट में टीकाकरण महा अभियान की शुरुआत

Chitrakoot News: धर्मनगरी चित्रकूट में टीकाकरण महाअभियान को लेकर सोमवार को जागरूकता रैली निकाली गई। यह रैली कामता सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से गौरिहार मंदिर तक निकाली गई। सर्वप्रथम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नयागांव चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय महाजन द्वारा टीकाकरण महा अभियान का शुभारंभ चित्रकूट के आराध्य भगवान कामदनाथ के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर वैक्सीनेशन कैंप का शुभारंभ किया गया। वैक्सीनेशन कैंप विशेष अभियान के तहत नगरवासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।


राष्ट्रीय संगठन सचिव डीआरआई अभय महाजन ने टीकाकरण महा अभियान जागरूकता रैली के माध्यम से नगरवासियों एवं दुकानदारों से वैक्सीनेशन कराने की अपील की। नायब तहसीलदार ऋषि नारायण सिंह ने बताया कि चित्रकूट नगर पंचायत क्षेत्र मे तीन जगह टीकाकरण चल रहा है। लोग ज्यादा से ज्यादा पहुंचकर टीकाकरण अभियान में शामिल हो। धर्मनगरी चित्रकूट के दूरस्थ दुर्गम क्षेत्रों में, जहां से लोगों को आने में असुविधा होती है, उन स्थानों में भी जल्द टीकाकरण केंद्र खोलेंगे।

एसडीओपी आईपीएस अभिनव चैकसे ने कहा कि जनपद के लोग जागरूक व समझदार हैं। काफी हद तक लोग टीकाकरण करवा रहे हैं, फिर भी महा अभियान मे लोगों से जुड़ने की अपील की जा रही है। नगरवासियों के साथ ही दुकानदारों से भी टीकाकरण के लिए बोला गया है। प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह स्वयं टीकाकरण कराये और अपने आसपास के लोगों को भी टीकाकरण के लिए जागरूक करें। इस मौके पर नयागांव थाना प्रभारी, सीएमओ नगर पंचायत एवं राजस्व के कर्मचारी व स्थानीय समाजसेवी मौजूद रहे।

मंदाकिनी नदी की दुर्दशा का तमाशा देख रहे सिंचाई विभाग के अधिकारी: अजीत सिंह

Chitrakoot News: रेलवे पुल के दोनों ओर लगभग एक किमी जलकुंभी से पटी मंदाकिनी नदी की सफाई शुरू न कराने पर बुन्देली सेना ने सिंचाई विभाग की कठोर शब्दों में निंदा की है। कहा कि भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे विभाग के अधिकारी धृतराष्ट्र की तरह आंख में पट्टी बांधकर नदी की दुर्दशा का तमाशा देख रहे हैं।

बुन्देली सेना के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि सिंचाई विभाग मंदाकिनी नदी को लेकर पूरी तरह उदासीन है। इसी विभाग के पूर्व अधिकारियों ने लगभग सात लाख बोरियां रामघाट विस्तारीकरण के दौरान नदी में लगाई थी। फिर ठेकेदार से सांठगांठ करके बोरी घोटाला हुआ और लाखों बोरियां नदी में ही छोड़ दी गई। सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता आशुतोष कुमार से 10 दिन पहले रेलवे पुल के दोनों ओर लगभग एक किमी जलकुंभी से पटी मंदाकिनी नदी की सफाई कराने का अनुरोध किया गया था। नदी की दुर्दशा देखने के बाद भी विभाग को बाढ़ का इंतजार है। विभाग का मानना है कि बाढ़ आने पर स्वतः जलकुंभी बह जाएगी। बुन्देली सेना ने सिंचाई विभाग की हठधर्मिता की निंदा की है। बताया कि विभागीय अधिकारी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और नदी के प्रति पूरी तरह उदासीन हैं। जिले में आये बुंदेलखंड विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष राज्यमंत्री (दर्जा प्राप्त) राजा बुंदेला से मामले की लिखित शिकायत की गई है। बुंदेलखंड का दौरा पूरा करने के बाद राजा बुंदेला अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी से मिलकर दोषियों पर कार्यवाही की मांग करेंगे।

अग्निपीड़ितों के प्रति भाजपा नेता ने जताई संवेदना

Chitrakoot News: अज्ञात कारणों के चलते घर में आग लगने से दो भाइयों की गृहस्थी जलकर नष्ट हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर ग्रामीणों ने सामूहिक प्रयास कर आग पर नियंत्रण पा लिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजापुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत सालिकपुर गांव के निवासी वेदप्रकाश गौतम और उनके भाई राजा गौतम के यहां बीते रविवार की शाम अचानक आग लग गई। घरों से आग की लपटे निकलती देख और परिजनों की चीख पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने सामूहिक प्रयास कर आग पर काबू पा लिया, किंतु तब तक घर में रखा लाखों रूपये का गृहस्थी का सामान जलकर नष्ट हो चुका था। अग्निकांड की जानकारी मिलने पर भाजपा के वरिष्ठ नेता सालिकपुर गांव पहुंचे। यहां उन्होंने राजापुर के उपजिलाधिकारी को दूरभाष के जरिए पूरे मामले की जानकारी दी। साथ ही अग्निपीड़ित परिवार को शासन से हर संभव मदद दिलाने की बात कही।

जिला अग्रणी प्रबंधक ने संभाला कार्यभार

Chitrakoot News: जिला अग्रणी प्रबंधक आशुतोष कुमार ने सोमवार को कार्यभार संभाला। उन्होंने बताया की वे इसके पूर्व शाखा प्रबंधक एलनगंज प्रयागराज मे थे। उन्होंने बताया कि उनकी सबसे पहली प्रथमिकता जिले का वित्तीय विकास करना है। इसके अलावा सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाना उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि जो छोटे व्यापारी हैं, उन्हे अधिक से अधिक लोन दिया जायेगा। जिससे वे लोग अपना व्यापर बढ़ा सकें। उन्होंने एटीएम की अव्यस्थाओ पर कहा की हम सभी ब्रांचों से संपर्क कर एटीएम को दुरस्त करायेगें। उन्होंने कहा की चित्रकूट धर्मनगरी होने के कारण यंहा हजारों लोग आते रहते हैं, इसलिए किसी भी तीर्थयात्री को एटीएम से संबंधित कोई भी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। इस अवसर पर अधिकारी विवेकानंद, इंडियन बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक बी बोरो, आरसेटी निदेशक तुलसीराम आदि मौजूद रहे।

सौरभ कुमार सिंह ने रौशन किया नाम

Chitrakoot News: पहाड़ी विकासखंड क्षेत्र के लोहदा गांव के निवासी सौरभ कुमार सिंह ने थलसेना में अधिकारी बनकर क्षेत्र का नाम रौशन किया है। लोहदा गांव के मूल निवासी सेवानिवृत्त कैप्टन श्यामदीन सिंह के पुत्र सौरभ कुमार सिंह चार वर्ष की ट्रेनिंग पूरी करके 22 वर्ष की उम्र में सिकंदराबाद सीटीडब्ल्यू से थलसेना के ईएमई कोर में लेफ्टीनेंट बने है। उनकी इस सफलता पर वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश गौतम एवं उनके चाचा डाॅ शिवराम सिंह समेत तमाम क्षेत्रवासियों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

जिले में कोरोना एक्टिव केसों की संख्या बची तीन

Chitrakoot News: मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ विनोद कुमार ने बताया कि सोमवार को आरटीपीसीआर जांच 686, एंटीजन जांच 1,045, कुल जांच 1,731 हुई। जिसमें से एक भी व्यक्ति कोरोना पाॅजिटिव नहीं पाया गया। डिस्चार्ज मरीजों की संख्या एक एवं क्रियाशील केसों की संख्या तीन है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story