Chitrakoot: कामदगिरि स्वच्छता समिति ने चलाया अभियान, पौराणिक तालाब का हुआ कायाकल्प

Chitrakoot: स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल के कुशल निर्देशन में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। कामदगिरि स्वच्छता समिति ने इस तालाब की सफाई कराकर इसमें पानी भराने की व्यवस्था का संकल्प लिया हुआ है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 1 May 2022 10:41 AM GMT
Chitrakoot News
X

कामदगिरि स्वच्छता समिति के सदस्य सफाई करते हुए। 

Chitrakoot: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के तहत जिले में जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल (District Magistrate Shubhrant Kumar Shukla) के कुशल निर्देशन में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। परिक्रमा मार्ग में भरत मिलाप मंदिर से लक्ष्मण पहड़िया के नीचे तक की सफाई की गई। वहीं, लक्ष्मण पहाड़ी के नीचे बने तालाब की साफ सफाई का काम रविवार को किया गया। इस तालाब में वर्षों से कई ट्रैक्टर कचरा जमा हुआ है, जिसकी सफाई शुरू कर दी गई है, यह तालाब बहुत ही पौराणिक और तमाम मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध है।

कामदगिरि स्वच्छता समिति (Kamadgiri Sanitation Committee) ने इस तालाब की सफाई कराकर इसमें पानी भराने की व्यवस्था का संकल्प लिया हुआ है। जिलाधिकारी ने भी इसके सुंदरीकरण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। उम्मीद है इसका बहुत जल्द सुंदरीकरण होगा, जो दूरदराज से आने वाले तीर्थ यात्रियों पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करेगा और यह पशु पक्षियों प्रभु राम की वानर सेना के लिए पानी पीने की व्यवस्था में भी रामबाण साबित होगा। प्रयास होगा कि इसमें हमेशा पानी भरा रहे इससे यहां की सुंदरता भी बढ़ेगी और पशु पक्षियों को पीने का पानी भी मिलेगा।


स्वच्छता जागरूकता रैली निकालकर लोगों को सफाई के लिए किया प्रेरित

साफ सफाई करने के बाद नगरपालिका की टीम और समाजसेवियों ने परिक्रमा मार्ग पर स्वच्छता जागरूकता रैली निकालकर वहां के लोगों को साफ सफाई के लिए प्रेरित कर सभी दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों के सामने डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखें और कूड़ा कर्कट उसी में डालें परिक्रमा मार्ग में कोई दुकानदार गंदगी न फैलाएं। कहा गया कि कामदगिरि की स्वच्छता, पवित्रता बनाए रखने में जनभागीदारी बहुत आवश्यक है।

जन भागीदारी होगी तो स्वच्छता जन अभियान बनेगा

जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल (District Magistrate Shubhrant Kumar Shukla) ने कहा कि स्वच्छता अभियान तभी सतत चलता रहेगा जब इसमें जन भागीदारी होगी यह जन अभियान बनेगा। सरकारी व्यवस्था के बलबूते साफ सफाई रखना बहुत मुश्किल है, जब तक इसमें स्थानीय लोगों की भागीदारी नहीं होगी, तब तक स्वच्छ भारत मिशन की परिकल्पना पूरी नहीं होगी।

स्वच्छता अभियान में इनका रहा योगदान

स्वच्छता अभियान में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी रामअचल कुरील, सफाई निरीक्षक कमलाकांत शुक्ला, शिवा कुमार जिला समन्वयक स्वच्छता सफाई नायक जानकी कुशवाहा, कामदगिरि स्वच्छता समिति के अध्यक्ष राकेश केसरवानी, महासचिव शंकर यादव गया प्रसाद. द्विवेदी एडवोकेट अंजू वर्मा, राजेंद्र त्रिपाठी सूर्य सेन सिंह, कृष्णा शुक्ला आदि तमाम लोगों का सराहनीय योगदान रहा। यह समिति अब निरंतर हर रविवार को कामदगिरि परिक्रमा मार्ग की साफ-सफाई जारी रखेगी। इसके अलावा पूरे जिले में भी स्वच्छता अभियान को गति देने का काम करेगी।

साफ-सफाई रखना हर मनुष्य का धर्म

समिति के अध्यक्ष राकेश केसरवानी (President Rakesh Kesarwani) ने कहा कि कामदगिरि में राम प्रसादा, अवलोकत अपहृत विषादा, इस चौपाई को गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरितमानस में लिखा है जिससे सिद्ध होता है कि कामदगिरि भगवान श्रीराम का घर है। इस इस पवित्र घर की साफ-सफाई रखना हर मनुष्य का धर्म बनता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story