×

Chitrakoot News Today: सिल्ट सफाई में लापरवाही पर मंत्री ने फटकारा, ठेकेदार होंगे ब्लैकलिस्टेड, अफसरों पर कार्रवाई

Chitrakoot News Today: जल संसाधन राज्यमंत्री रामकेश निषाद का सोमवार को अचानक धर्मनगरी चित्रकूट में आगमन हुआ। उन्होंने नहरों व बांधों की सिल्ट सफाई का धरातल में जाकर जायजा लिया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 14 Nov 2022 3:48 PM GMT (Updated on: 14 Nov 2022 4:23 PM GMT)
Chitrakoot News In Hindi
X

जल संसाधन राज्य मंत्री रामकेश निषाद ने सिल्ट सफाई का लिया जायजा

Chitrakoot news: प्रदेश सरकार के जल संसाधन राज्यमंत्री रामकेश निषाद का सोमवार को अचानक धर्मनगरी चित्रकूट में आगमन हुआ। उन्होंने नहरों व बांधों की सिल्ट सफाई का धरातल में जाकर जायजा लिया। पयश्विनी मुख्य नहर का पहाड़ी के पास निरीक्षण के दौरान सिल्ट सफाई में खामियां पाए जाने पर राज्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। हिदायत दी कि सही काम न कराने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड किया जाएगा और लापरवाह अफसरों पर कार्रवाई होगी।

राज्यमंत्री के नहरों व बांधों की सिल्ट सफाई का स्थलीय जायजा लेने के लिए कराया अवगत

सोमवार को सुबह करीब नौ बजे सीएम कार्यालय से राज्यमंत्री के नहरों व बांधों की सिल्ट सफाई का स्थलीय जायजा लेने के लिए अवगत कराया गया। फलस्वरूप अधिकारियों को जानकारी देने के साथ ही वह आनन-फानन धर्मनगरी पहुंच गए। यहां पर विभागीय अधिकारियों से जिन नहरों व बांधों की सिल्ट सफाई हुई है, उनकी जानकारी ली।


अफसरों के साथ पहाड़ी के पास पयस्विनी मुख्य माइनर का लेने पहुंचे जायजा

इसके बाद वह अफसरों के साथ पहाड़ी के पास पयस्विनी मुख्य माइनर का जायजा लेने पहुंचे। यह 26 किमी लंबी है। जिसमें सिल्ट सफाई सही तरीके से न पाए जाने पर राज्यमंत्री को विभागीय अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। कहा कि कार्य में इस तरह लीपापोती नहीं होनी चाहिए। काम गुणवत्तापूर्ण निर्धारित समय सीमा के भीतर कराया जाए। नहरें तभी चालू की जाएं, जब सिल्ट की सफाई की वीडियोग्राफी हो जाए। नहरें चलाकर कार्य की गुणवत्ता को कतई दबाने का प्रयास न करें।

''सिंचाई प्रांतीय खंड की 84 नहर व माइनरों में 310 किमी में सिल्ट सफाई का कराया जा रहा काम''

अधिकारियों ने अवगत कराया कि सिंचाई प्रांतीय खंड की 84 नहर व माइनरों में 310 किमी में सिल्ट सफाई का काम कराया जा रहा है। जिस पर मंत्री ने दूरभाष के जरिए डीएम से कहा कि नहरों की सिल्ट सफाई के कार्य का अधिकारियों की टीमें लगाकर सत्यापन कराया जाए। इस दौरान एडीएम नमामि गंगे एस सुधाकरन, दिलीप गुप्ता, सहायक अभियंता सिंचाई प्रांतीय खंड, अवर अभियंता, अधिशाषी अभियंता जलनिगम आदि मौजूद रहे।

निर्धारित समय में पूर्ण कराएं काम

पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में राज्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजनाओं की एडीएम नमामि गंगे समेत अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने अब तक की प्रगति की जानकारी ली। कहा कि कार्य को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूर्ण कराया जाए। पंप हाउसों में मशीनें सही तरीके से लगवाई जाएं। एक-एक ग्राम पंचायत को पूरी तरह से संतृप्त करते हुए आगे बढ़ा जाए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story