×

Chitrakoot News: सोमवती अमावस्या मेला में उमड़े श्रद्धालु, गूंजे कामदनाथ के जयकारे

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में सोमवती अमावस्या मेला में आस्थावानों की भीड़ उमड़ी हुई है। एक दिन पहले से ही धर्मनगरी में श्रद्धालुओं का आगमन शुरु हो गया था।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 20 Feb 2023 10:23 AM GMT
Crowd of devotees in Chitrakoot
X

चित्रकूट: सोमवती अमावस्या मेला में उमड़े श्रद्धालु, गूंजे कामदनाथ के जयकारे

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में सोमवती अमावस्या मेला में आस्थावानों की भीड़ उमड़ी हुई है। एक दिन पहले से ही धर्मनगरी में श्रद्धालुओं का आगमन शुरु हो गया था। यूपी-एमपी प्रशासन ने भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही पुलिस अधिकारी चप्पे-चप्पे पर व्यवस्थाओं को संभाले हुए है। रामघाट से लेकर परिक्रमा मार्ग तक भगवान कामदनाथ के जयकारे गूंज रहे है।

श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई डुबकी

सोमवती अमावस्या में भीड़ अधिक जुटने की संभावना को देखते हुए यूपी-एमपी प्रशासन ने अपने-अपने क्षेत्र की तरफ इंतजाम किया था। रविवार से ही श्रद्धालु आने लगे थे। सोमवार को आधी रात से ही रामघाट में मंदाकिनी स्नान के लिए श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग गया था। मंदाकिनी में डुबकी लगाने के बाद आस्थावानों ने सोमवार होने की वजह से महाराजाधिराज मत्तगजेन्द्रनाथ महाराज में जलाभिषेक किया।


इसके बाद जयकारे लगाते हुए कामदनाथ दरबार पहुंचे। यहां पर भगवान कामदनाथ के दर्शन कर श्रद्धालुओं ने परिक्रमा लगाई। कामदनाथ प्रमुख द्वार, प्राचीन मुखारबिंद में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रही।

सुहागिनों ने पीपल की पूजा कर फेरी लगाया

इधर प्रशासन ने मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा रखी थी। सुबह करीब सात बजे तक भीड़ अधिक नहीं रही। लेकिन इसके बाद आसपास के श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने के बाद कहीं पैर रखने तक की जगह नजर नहीं आ रही थी। सोमवती अमावस्या में सुहागिनों ने पीपल की पूजा कर फेरी लगाया। वहीं दूसरी ओर सुरक्षा को देखते खुफियातंत्र भी सक्रिय रहा। एएस चेक टीम, एलआईयू व डॉग स्क्वायड की संयुक्त टीमों ने कई जगह चेकिंग अभियान चलाया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story