×

Chitrakoot News: विनियमितीकरण की टूटी आस, चित्रकूटधाम मंडल के 28 तदर्थ शिक्षक बर्खास्त

Chitrakoot News: बर्खास्त होने वाले तदर्थ शिक्षकों में सर्वाधिक बांदा के 12 के अलावा चित्रकूट 10 व हमीरपुर के छह शामिल है। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक चित्रकूटधाम मंडल प्रेम प्रकाश मौर्य ने बताया कि कालेजों में तत्कालीन प्रबंध समितियों ने शिक्षकों का चयन कर रखा गया था

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 23 March 2024 4:38 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: चित्रकूटधाम मंडल के तीन जनपदों में माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित इंटर कालेजों में कार्यरत 28 तदर्थ शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी गई। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक की अगुवाई में गठित समिति की जांच के बाद डीआईओएस के आदेश पर संबंधित कालेजों के प्रबंधकों ने इनकी बर्खास्तगी के आदेश जारी किए। विनियमितीकरण न होने की वजह से शासन ने इस संबंध में आदेश जारी किए थे।

विनियमितीकरण न होने की वजह से शासन के निर्देश पर खत्म हुई सेवा

बर्खास्त होने वाले तदर्थ शिक्षकों में सर्वाधिक बांदा के 12 के अलावा चित्रकूट 10 व हमीरपुर के छह शामिल है। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक चित्रकूटधाम मंडल प्रेम प्रकाश मौर्य ने बताया कि कालेजों में तत्कालीन प्रबंध समितियों ने शिक्षकों का चयन कर रखा गया था। लेकिन इन शिक्षकों के विनियमितीकरण को शासन ने नहीं माना। जिस पर कुछ शिक्षकों ने न्यायालय की शरण ली। इसी क्रम में विनियमितीकरण के निस्तारण को लेकर न्यायालय के आदेश पर संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने कमेटी गठित किया।

मंडलीय शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में सहायक शिक्षा निदेशक, उप शिक्षा निदेशक के अलावा संबंधित जनपदों के डीआईओएस सदस्य के तौर पर शामिल है। कमेटी ने जांच कर तय किया कि जिन तदर्थ शिक्षकों का अनुमोदन शासन स्तर से नहीं हुआ है, उनको अब तक किए गए कार्य का वेतन भुगतान करते हुए सेवा से हटाया जाए। बताया कि संबंधित जनपदों के डीआईओएस ने कालेज प्रबंध समितियों को इसके लिए आदेशित किया। फलस्वरूप इनकी सेवा समाप्ति के आदेश संबंधित कालेज प्रबंधक ने जारी किए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story