×

Chitrakoot News: भदई अमावस्या मेला, धर्मनगरी में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Chitrakoot News: रामघाट में पवित्र मंदाकिनी स्नान कर श्रद्धालुओं ने महाराजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया। यूपी-एमपी प्रशासन ने मेला सकुशल संपन्न कराने के लिए इंतजाम किए है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 14 Sep 2023 9:10 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 1:21 PM GMT)
Bhadai Amavasya mela Chitrakoot
X

Bhadai Amavasya mela Chitrakoot  (photo: social media )

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में गुरुवार को भदई अमावस्या मेला में आस्था का समंदर उमड़ पड़ा। रामघाट से लेकर कामदनाथ दरबार व परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालुओं की भीड़ खचाखच नजर आ रही है। हर जगह भगवान राम और कामदनाथ का जयघोष गूंज रहा है। रामघाट में पवित्र मंदाकिनी स्नान कर श्रद्धालुओं ने महाराजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया। यूपी-एमपी प्रशासन ने मेला सकुशल संपन्न कराने के लिए इंतजाम किए है। भीड़ वाले इलाकों में सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की जा रही है। सुरक्षा को देखते हुए खुफियातंत्र को भी प्रशासन ने सक्रिय किया है।


तीन दिवसीय भदई अमावस्या मेले की शुरुआत एक दिन पहले बुधवार से हो गई थी। धर्मनगरी में बुधवार से ही श्रद्धालुओं के जत्थे आने लगे थे। देर शाम तक रामघाट से लेकर कामदनाथ दरबार में भक्तों का सैलाब पहुंच गया था। पूरी रात श्रद्धालुओं का आवगमन चलता रहा। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन समेत मठ-मंदिरों, धर्मशालाओं, होटलों व लॉज आदि सभी जगह आस्थावानों की भीड़ रही। चित्रकूट पहुंचे श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में आस्था की डुबकी लगाई और महाराजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया। इसके बाद भगवान कामदनाथ के दरबार पहुंचकर दर्शन कर परिक्रमा लगाई। मेला में गुरुवार को सुबह भीड़ और अधिक बढ़ गई।


रामघाट से लेकर कामदनाथ प्रमुख द्वार तक श्रद्धालुओं की भीड़ इस कदर रही कि संभालना मुश्किल हो रहा था। यूपी-एमपी प्रशासन के अधिकारी पुलिस के जवान जगह-जगह मुश्तैदी से डटकर भीड़ को संभाल रहे है। कामदनाथ प्रमुख द्वार के पास बांके विहारी मंदिर के बगल में परिक्रमा पथ को बंद कर रुट डायवर्ट किया गया है ताकि प्रमुख द्वार मंदिर में भीड़ से परेशानी न बढ़े। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भ्रमण कर निगरानी कर रहे है। चित्रकूट पहुंचने वाले वाहनों का रूट भी डायवर्ट किया गया है। मेला क्षेत्र के भीतर वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। यूपी क्षेत्र में यूपीटी तिराहा सीतापुर व एमपी की तरफ सतना मार्ग में रजौला बाईपास से चार पहिया वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। भीड़ को देखते हुए प्रशासन श्रद्धालुओं से दंडवती परिक्रमा न करने की अपील भी कर रहा है।


जगह-जगह काउंटर लगाकर प्रसाद वितरण

डीएम व यसपी की प्रेरणा से मेला में आए श्रद्धालुओं को जगह-जगह विभिन्न संगठनों व समाजसेवियों की ओर से काउंटर लगाकर प्रसाद वितरण किया जा रहा है। प्रसाद के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। सेवा भारती सामाजिक संस्था ने श्रद्धालुओं के लिए जलपान की व्यवस्था किया है। भगवत धाम प्रोफेसर कॉलोनी के पास मुख्य मार्ग स्टाल लगाकर संस्था के पदाधिकारी श्रद्धालुओं को हलुवा बांट रहे है। इसी तरह भरतकूप, खोही, कामतन, सीतापुर, आरोग्यधाम के पास आदि जगहों पर स्टाल लगे है।

यूपी-एमपी के अफसरों ने संयुक्त रूप से देखी मेला की व्यवस्थाएं

अमावस्या मेला में पहली बार यूपी-एमपी के उच्चाधिकारी भ्रमण के दौरान एक साथ नजर आए है। अभी तक अपने-अपने क्षेत्र में अधिकारी मेला व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे है। गुरुवार को डीएम अभिषेक आनंद, एसपी वृंदा शुक्ला ने एमपी के सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी आशुतोष गुप्ता ने मेला क्षेत्र की व्यवस्थाएं देखी। अधिकारियों ने राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर व रामघाट आदि स्थानों पर भ्रमण कर मेला में लगे जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों से जानकारी ली। डीएम ने ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि अमावस्या मेला के पर्व को सकुशल संपन्न करना सबका दायित्व है।



ड्रोन कैमरे से मेला क्षेत्र की हुई निगरानी

पिछले सावन माह की सोमवती अमावस्या मेला में भीड़ अधिक उमड़ पड़ी थी। उस दौरान प्रशासन की इसकी संभावना भी नहीं रही। जिससे आनन-फानन प्रशासन को भीड़ संभालने के लिए मशक्कत करना पड़ा। कई जगह जाम की नौबत भी रही। लेकिन इस बार प्रशासन ने पहले से ही इंतजाम कर लिए थे। मेला क्षेत्र में कोई वाहन नहीं घुस पाया। जिससे दिक्कतें नहीं आई। सुरक्षा व्यवस्था एवं संदिग्ध व्यक्तियों की निगरानी के लिए रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग में ड्रोन कैमरे की भी प्रशासन मदद लिया। इससे मेला में सूक्ष्म तरीके से भीड़, सुरक्षा व्यवस्था एवं संदिग्ध व्यक्तियों का आकलन किया गया।



एसपी ने मेले का भ्रमण कर मातहतों को दिया निर्देश

भदई अमावस्या में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ के कारण यसपी वृन्दा शुक्ल ने रेलवे स्टेशन व बस स्टाप का भ्रमण कर डियूटी पर लगे लोगो से कहा कि यात्रियों को ट्रेनों में चढ़ने उतारने में लोगो को तकलीफ नही हो भीड़ को देखते हुए गाडियो का स्टापेज के समय का ध्यान दे।संदिग्धों पर नजर रखे और टेंपों टैक्सी में निर्धारित रेट से ज्यादा किराया न लिया जाए अगर कोई ज्यादा ले रहा हैं ।उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाय।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story