Chitrakoot News: भदई अमावस्या मेला शुरु, धर्मनगरी में श्रद्धालुओं डाला डेरा

Chitrakoot News: तीन दिनसीय मेला को लेकर यूपी-एमपी प्रशासन ने पूरे मेला क्षेत्र में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही पुलिस फोर्स को लगा दिया है। अमावस्या के एक दिन पहले बुधवार से ही धर्मनगरी में श्रद्धालुओं ने डेरा जमा लिया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 13 Sep 2023 4:43 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान श्रीराम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में भदई अमावस्या मेला की शुरुआत बुधवार को हो गई। तीन दिनसीय मेला को लेकर यूपी-एमपी प्रशासन ने पूरे मेला क्षेत्र में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही पुलिस फोर्स को लगा दिया है। मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। अमावस्या के एक दिन पहले बुधवार से ही धर्मनगरी में श्रद्धालुओं ने डेरा जमा लिया है। रामघाट से लेकर कामदनाथ दरबार व परिक्रमा मार्ग में देर शाम से ही भीड़ बढ़ गई है।

श्रद्धालुओं ने मठ और मंदिरो में डाला डेरा

भदई अमावस्या मेला की शुरूआत बुधवार से हो गई। श्रृद्धालुओं ने तीन दिवसीय मेला के लिए धर्मनगरी आकर मठ मंदिरो व धर्मशलाओं में अभी से डेरा जमा लिया है। पूरे मेला क्षेत्र में उप्र-मप्र प्रशासन ने जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत भारी पुलिस बल को तैनात किया है। मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। वाहनों को रोकने के लिए जगह-जगह बैरियर लगाकर पुलिस बल तैनात किया गया है। मेला दौरान अपने-अपने क्षेत्र में किसी भी समस्या से निपटने के लिए उप्र-मप्र प्रशासन ने तैयारियां पूरी करा ली है। जिले के डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने पूर्व में ही मेला क्षेत्र की तैयारियों का जायजा ले चुके है।

एमपी प्रशासन ने भी किए चाक-चौबंद इंतजाम

मेला के दौरान एमपी प्रशासन ने भी चाक-चौबंद इंतजाम किया है। बुधवार को एमपी के सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी आशुतोष ने मेला क्षेत्र का भ्रमण किया। दोनो अधिकारियों ने श्रृद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों व सिपाहियों को आवश्यक निर्देश दिए। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की गई तैयारियां देखने के साथ ही कहा कि कोई भी अधिकारी-कर्मचारी ड्यूटी में लापरवाही नहीं बरतेगा। पुलिस व मजिस्टे्रटों की ब्रीफिंग करते हुए कहा कि किसी भी श्रृद्धालु को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।


खुदी सड़क से श्रद्धालुओं को हुई परेशानी

एमपी में रजौला से लेकर पीली कोठी तक सीवर लाइन डालने के लिए सड़क खोदे जाने के बाद मिट्टी डालकर समतल कर दिया था। कई दिन से हो रही बारिश की वजह से जाम की नौबत बनी रही। कई बार के्रन मंगवाकर वाहनों को निकालना पड़ा। चित्रकूट में यह समस्या लगातार करीब दो माह से बनी है। लेकिन एमपी प्रशासन ने इसका निराकरण नहीं किया है। जिसके चलते सड़कों पर श्रद्धालुओं का चलना मुश्किल हो रहा है।

डॉग स्क्वायड ने जांची मेला क्षेत्र की सुरक्षा

मेला को लेकर एस चेक टीम बांदा, डॉग स्क्वायड, बीडीडीएस एलआईयू की संयुक्त टीम ने रामघाट, बेडीपुलिया, रोडवेज बस स्टैंड आदि स्थानों पर संदिग्ध वस्तुओं व व्यक्तियों की सघन जांच किया। लेकिन कोई भी संदिग्ध वस्तु व व्यक्ति नहीं मिला। बावजूद टीमें लगातार सुरक्षा को लेकर एहतियात बरत रही है। देखा जाए तो सुरक्षा को लेकर धर्मनगरी में खुफियातंत्र पूरी तरह सक्रिय हो गया है।

होटल व धर्मशालाओं में मनमानी वसूली

धर्मनगरी में बुधवार की शाम श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। रेलवे स्टेशन के बाहर संचालित होटलों में श्रद्धालुओं से मनमानी पैसा वसूला जा रहा है। यही हाल धर्मशालाओं में भी देखने को मिल रहा है। बताते हैं कि अमावस्या मेला के दौरान जब श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होती है तो खासकर होटल संचालक श्रद्धालुओं को लूटने से नहीं चूकते। प्रशासन की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


Chitrakoot News: अमावस्या मेला की व्यवस्थाओं का डीएम-एसपी ने लिया जायजा

Chitrakoot News: अमावस्या मेला को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए बुधवार की शाम डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने राष्ट्रीय रामायण मेला, रामघाट आदि जगहों का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही सुरक्षा बल की मुस्तैदी को दोनों अधिकारियों ने देखा। निर्देश दिए कि मेला के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कतें नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने ड्यूटी स्थल पर मुस्तैदी से काम करें। दोनों अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बेड़ीपुलिया, रामघाट व परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी। रामघाट स्थित कंट्रोलरुम में लगे सीसीटीवी कैमरे भी देखे। ड्यूटी पर लगे जवानों से कहा कि सभी कैमरों पर निरंतर निगरानी रखी जाए। संदिग्ध व्यक्तियों की सूचना तत्काल जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को उपलब्ध कराई जाए। डीएम ने कहा कि मेला को सकुशल संपन्न करना सभी का दायित्व है। कोई भी प्रतिस्थानी जब तक न आ जाएं, तब तक संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अपना ड्यूटी स्थल नहीं छोड़ेगा।

स्कूलों में रहेगा अवकाश

अमावस्या मेला को देखते हुए जिले में गुरुवार 14 सितंबर को सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश रहेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्र ने इस संबंध में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो को पत्र भेजा है। कहा कि भदई अमावस्या में अवकाश की घोषणा डीएम स्तर से की गई है। फलस्वरूप आदेश का कडाई के साथ अनुपालन कराया जाए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story