Chitrakoot News: कल होगी अमावस्या, श्रद्धालुओं का धर्मनगरी में लगेगा जमावड़ा

Chitrakoot News: धर्मनगरी में भंदई अमावास्या मेला की तैयारियों में उप्र-मप्र प्रशासन तेजी के साथ जुटा है। इस तीन दिवसीय मेला में लगभग 15 लाख श्रृद्धालुओं के आने की संभावना है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 12 Sep 2023 5:04 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News(Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में बुधवार से भदई अमावस्या मेला की शुरुआत होगी। तीन दिवसीय अमावस्या मेला में करीब 15 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। यूपी-एमपी प्रशासन ने कई दिन पहले से ही सकुशल मेला संपन्न कराने की तैयारियां की है। पिछले माह सावन में सोमवती अमावस्या मेले में हुई चूक को प्रशासन दोहराना नहीं चाह रहा है। क्योंकि उम्मीद से कहीं अधिक भीड़ आने से दिक्कतें आई थी। भादौं माह की अमावस्या गुरुवार को है। धर्मनगरी में कई जगह एलईडी गेट बनाकर भव्य तरीके से सजावट की गई है।

धर्मनगरी में भंदई अमावास्या मेला की तैयारियों में उप्र-मप्र प्रशासन तेजी के साथ जुटा है। 14 सितंबर गुरूवार को अमावस्या है। ऐसे में बुधवार से श्रृद्धालुओं के आने की शुरूवात होगी। इस तीन दिवसीय मेला में लगभग 15 लाख श्रृद्धालुओं के आने की संभावना है। जिस पर प्रशासन कई दिनो से मेला की तैयारियों में लगा है। मेला क्षेत्र को आकर्षित बनाने के लिए अयोध्या की तर्ज पर चित्रकूट तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी व डीएम अभिषेक आनंद ने नई पहल की शुरूआत की है। जिसमें प्रमुख चौराहों को खूबसूरत लाइटों से सजाया जा रहा है। जहां से तीर्थ यात्रियों को चित्रकूट की ओर प्रवेश करना है। ऐसे छह स्थान चिन्हित हैं। जिन पर तीन एलईडी गेट जो भक्ति पर आधारित व तीन गेट कपड़े के आकर्षक लाइटों से युक्त बनाए जा रहे हैं।

धर्मनगरी में जगमगाने लगे प्रवेश द्वार

बेडीपुलिया चौराहा प्रवेश द्वार, यूपीटी चौराहा को भी आकर्षक लाइटों से सजाया गया है। वहीं रामघाट, टेंपो स्टैंड, शिवरामपुर, पटेल तिराहा, धनुष चौराहा आदि स्थानों को खूबसूरत तरीके से सजाया जा रहा है। इस बार जो श्रद्धालु आएंगे उन्हें चित्रकूट बहुत ही आकर्षित करने वाला बन रहा है। पिछले माह सावन में सोमवती अमावस्या मेले में हुई चूक को प्रशासन दोहराना नहीं चाह रहा है। क्योंकि उम्मीद से कहीं अधिक भीड़ आने से दिक्कतें आई थी।

सात जोन व 18 सेक्टर मजिस्ट्रेट दो पालियों में करेंगे ड्यूटी

यूपी प्रशासन ने मेला क्षेत्र में सात जोनल व 18 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की ड्यूटियां लगाई है। दो पालियों में रात-दिन अधिकारी मेला क्षेत्र में पुलिसबल के साथ मौजूद रहेंगे। बुधवार से इनकी लगातार तीन दिन ड्यूटी रहेगी। सभी को निर्देश दिए गए है कि ड्यूटी के दौरान लापरवाही न बरती जाए। रामघाट व परिक्रमा मार्ग में विशेष नजर रखें। मेला क्षेत्र के भीतर अनाधिकृत तौर पर वाहनों का प्रवेश नहीं होगा।

पार्किंग स्थलों में कीचड न रहे, मलबा डलवाकर हटवाई जाएं झाडियां

भदई अमावस्या मेला की तैयारियों को लेकर डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वुंदा शुक्ला ने पार्किंग स्थल, परिक्रमा मार्ग व रामघाट का स्थलीय निरीक्षण किया। डीएम ने सदर एसडीएम से कहा कि पार्किंग स्थल पर जहां कीचड़ है वहां मलवा डलवाकर सही कराएं। ईओ पालिका को निर्देश दिए कि परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण हटाया गया है तो तत्काल मलवा मेला से पूर्व हटाकर साफ सफाई कराएं। परिक्रमा मार्ग में जो लाइट खराब है उसको सही कराएं।


अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि बिजली विभाग की टीम बनाकर रखें जहां विद्युत खराब हो तुरंत वहां संचालन कराएं। ईओ से कहा कि मोबाइल टायलेट की भी व्यवस्था कराएं। वरहा के हनुमान मंदिर के गेट के निर्माण में जो बालू व मटेरियल है उसको हटाकर परिक्रमा मार्ग में बने टायलेट की भी साफ-सफाई कराएं। उन्होंने कहा कि पानी की संमुचित व्यवस्था होनी चाहिए। टैंकर की भी व्यवस्था कराएं। डीएम ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देशित किया कि परिक्रमा मार्ग में लगे साउंड को सही कराएं। उन्होंने सीतापुर चौकी प्रभारी को निर्देशित किया कि परिक्रमा मार्ग व रामघाट फुटपाथ पर दुकान न लगे। अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि रामघाट पुल व तुलसी स्मारक पर को भी सजां। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि रामघाट में श्रद्धालुओं के लिए बैरिकैटग भी कराएं। इस दौरान एडीएम राजस्व कुंवर बहादुर सिंह, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम राजबहादुर, सीओ सिटी हर्ष पांडेय आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

प्रतिस्थानी के आने तक कोई अधिकारी नहीं छोडेगा अपना डयूटी स्थल

भंदई अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों समेत पुलिस बल के साथ ब्रीफिंग किया। डीएम ने कहा कि भदई मास की अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराएं। कोई भी प्रतिस्थानी जब तक न आ जाएं तो तब तक संबंधित अधिकारी- कर्मचारी अपना ड्यूटी स्थल नहीं छोड़ेगें।


डीएम ने कहा कि रामघाट मंदाकिनी में लगे मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी ध्यान देंगे कि बैरिकेडिंग के आगे स्नान किसी भी श्रद्धालु को न करने दें। किसी भी व्यक्ति की घटना नहीं होना चाहिए। मत्तगयेन्द्रनाथ शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं को लाइन से आने जाने की समुचित व्यवस्था रहे। परिक्रमा मार्ग पर दुकानें किसी भी दशा में नहीं लगना चाहिए। ईओ पालिका को निर्देश दिए रामघाट परिक्रमा मार्ग समेत पूरे मेला क्षेत्र में अच्छी तरह से साफ सफाई कराएं। अन्ना पशु भी किसी भी दशा में घूमना नहीं चाहिए। ट्रैफिक प्लान के अनुसार वाहनों को आने जाने दिया जाए। यूपी तिराहा से रामघाट की ओर सभी वाहनों पर पूर्णतया प्रतिबंध है। परिक्रमा मार्ग पर भी बाइक नहीं जाना चाहिए। एसपी ने जीआरपी के अधिकारियों से कहा कि मेले के लिए तीन ट्रेनें अतिरिक्त चलाई गई हैं। जिनका ठहराव शिवरामपुर में भी होगा। ट्रेन के ऊपर कोई भी तीर्थयात्री न बैठने पाए। वाहनों पर अधिक सवारी न भरने पाएं। ट्रैक्टर ट्राली से आ रहे श्रद्धालुओं को संबंधित क्षेत्र के थाना में ही रोक लिया जाए। किसी भी श्रद्धालु के साथ अभद्रता नहीं होना चाहिए। किसी भी प्रकार की भगदड़ नहीं होना चाहिए। कोई भी समस्या होती है त्तत्काल कंट्रोल रूम को सूचित करें। जलेबी वाली गली परिक्रमा मार्ग पर दुकानदार गैस सिलेंडर का प्रयोग न करें। जहां पर पार्किंग हैं वहीं पर वाहनों को खड़ा कराया जाए। इस मौके पर एडीएम कुंवर बहादुर सिंह, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम राजबहादुर, मऊ राकेश पाठक, राजापुर प्रमोद झा, मानिकपुर राम जन्म यादव, एएसडीएम पंकज वर्मा, सतीशचंद्र, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, मऊ राजकमल, राजापुर निष्ठा उपाध्याय समेत जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि मौजूद रहे।

एडीजी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर ली जानकारी

एडीजी प्रयागराज जोन भानु भास्कर ने मंगलवार की शाम डीआईजी चित्रकूटधाम मंडल विपिन मिश्र, एसपी वृंदा शुक्ला के साथ भाद्रपद अमावस्या मेला को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने रामघाट, परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। जहां कमियां मिली, उनको दुरुस्त करने के निर्देश दिए। परिक्रमा पथ में दुकानदारों को सख्त हिदायत दी कि दुकानें पथ पर नहीं फैलनी चाहिए। अन्यथा उनकी दुकान का सामान जब्त कर लिया जाएगा। ईओ नगर पालिका से कहा कि परिक्रमा मार्ग में जो लोग अपने निजी गोवंश छोड़ते है, उनको चिन्हित कर सूची पुलिस को उपलब्ध कराएं। इस दौरान एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ प्रज्ञान अनुज मिश्र, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, मऊ राज कमल, सीओ यातायात शिवप्रकाश सोनकर, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कर्वी गुलाब त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

डॉग स्क्वायड टीम ने जांची सुरक्षा

अमावस्या मेला को लेकर खुफियातंत्र भी सक्रिय हो गया है। इसके लिए स्थानीय के अलावा दूसरे जनपदों से भी टीमें आई है। मंगलवार को एस चेक टीम बांदा, डॉग स्क्वायड बीडीडीएस एलआईयू की संयुक्त टीम ने रामघाट, बेडीपुलिया रोडवेज, रेलवे स्टेशन परिसर में संदिग्ध वस्तुओं व व्यक्तियों की सघन जांच किया।

अमावस्या में कल गुरुवार को स्कूलों में अवकाश किया घोषित

डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला की उपस्थिति में अमावस्या मेला के संबंध में बॉर्डर बैठक का आयोजन हुआ। एमपी प्रशासन के अधिकारियों के साथ रोड डायवर्जन व सुरक्षा के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। डीएम ने कहा कि एमपी व यूपी क्षेत्र में लगे पुलिस प्रशासन की सूची आपस में शेयर कर समन्वय बनाएं। परिक्रमा मार्ग में अगरबत्ती व धूप नहीं जलाई जाएगी। परिक्रमा मार्ग पीली कोठी के पास रोड बनाया जा रहा है, जो कि समस्या ग्रस्त है, इसमें विशेष सावधानी बरते।

उन्होंने कहा कि कुछ श्रद्धालु पहले से ही गाड़ियां अंदर प्रवेश कर लेते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए। यह ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारी सुनिश्चित कराएं। चितरा पेट्रोल पंप के पास पार्किंग के संबंध में उन्होंने कहा कि अगर मौसम सही रहा तो वहां भी पार्किंग बनाया जा सकता है। सीओ सिटी को निर्देशित किया कि यूपीटी के आगे एक और बेरीकेडिंग लगाएं। सिंचाई विभाग मंदाकिनी नदी में बेरीकेडिंग कराएं। एडीएम सतना से कहा कि वह अपने क्षेत्र में भी बेरिकेडिंग कराएं। यूपी-एमपी दोनों तरफ परिक्रमा मार्ग में कोई भी अन्ना मवेशी नहीं रहने चाहिए। यूपी व एमपी में गोताखोरों व कंट्रोल रूम का कनेक्ट नंबर एक दूसरे में शेयर करें। मेला क्षेत्र में 24 घंटे में तीन बार साफ-सफाई होनी चाहिए। कहा कि अमावस्या में 14 सितंबर गुरुवार जिले के सभी सरकारी व अर्ध सरकारी स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसका अनुपालन प्रधानाचार्य व विद्यालय व्यवस्थापक कड़ाई से कराएं। बैठक में कुंवर बहादुर सिंह, एडीएम सतना ऋषि पवार, एसडीएम मझगवां जितेंद्र वर्मा, एएसपी सतना विक्रम सिंह, एसडीएम कर्वी राजबहादुर, मानिकपुर रामजन्म यादव, राजापुर प्रमोद झा, मऊ राकेश पाठक, मुख्य नगर पालिका अधिकारी चित्रकूट विशाल सिंह आदि मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story