Chitrakoot: रामघाट में मंदाकिनी स्नान कर श्रद्धालुओं ने किया कामदनाथ के दर्शन

Chitrakoot News: माह माघ की मौनी अमावस्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। करीब पांच लाख श्रद्धालुओं ने तपोभूमि पहुंचकर पतित पावनी मंदाकिनी में डुबकी लगाई। इसके बाद राजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक कर भगवान कामदनाथ के दर्शन किए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 9 Feb 2024 1:28 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में माह माघ की मौनी अमावस्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। करीब पांच लाख श्रद्धालुओं ने तपोभूमि पहुंचकर पतित पावनी मंदाकिनी में डुबकी लगाई। इसके बाद राजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक कर भगवान कामदनाथ के दर्शन किए। परिक्रमा मार्ग श्रद्धालुओं की भीड़ से भरा रहा। भगवान राम और कामदनाथ के जयकारे गूंजते रहे। यूपी-एमपी प्रशासन ने भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।

धर्मनगरी में एक दिन पहले गुरुवार से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी थी। माघ माह की अमावस्या का अलग ही महत्व माना जाता है। फलस्वरूप दूर-दूर से श्रद्धालुओं का धर्मनगरी में आगमन होता है। शुक्रवार को तड़के से ही रामघाट व भरत घाट में मंदाकिनी स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुट गई। दिन भी श्रद्धालुओं ने पहुंचकर डुबकी लगाई। सुबह सर्दी की वजह से भीड़ कम रही। लेकिन धूप निकलने के बाद स्थानीय श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंची। मंदाकिनी स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने राजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया। इसके बाद कामदनाथ के दरबार में पहुंचकर दर्शन किए। कामदनाथ मंदिर में भीड़ अधिक रही।

यूपी-एमपी प्रशासन ने भीड़ वाले इलाकों में खास इंतजाम किए थे। यूपी-एमपी प्रशासन ने मेला क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए सफाईकर्मियों की टीमें तैनात की थी। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट पुलिस बल के साथ अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमण करते रहे। नगर पालिका परिषद की टीम ने रामघाट व परिक्रमा मार्ग में साफ-सफाई के लिए कर्मचारियों को लगाया था। यहां अधिकारी भी भ्रमण कर लगातार निगरानी करते रहे। कंट्रोलरुम से मेला व्यवस्थाओं को कंट्रोल किया गया। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी निगरानी की गई।

एसपी ने मेला व्यवस्थाओं का जायजा लिया

एसपी अरुण सिंह ने अमावस्या मेला को देखते हुए गुरुवार की देर रात व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए निकले। उन्होंने रामघाट, रेलवे स्टेशन कर्वी का भ्रमण कर ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल को चेक किया। मातहतों को निर्देश दिए कि सर्दी से बचाव करते हुए सतर्कता पूर्वक ड्यूटी करें। कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं से विनम्र व्यवहार रखते हुए उनको जरुरी मदद पहुंचाएं। अनावश्यक भीड़ एकत्रित न होने दें, आवागमन सुचारु बनाए रखें।

सुरक्षा को लेकर सतर्क रहा खुफिया तंत्र

मेला में भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के लिए प्रशासन खासकर सतर्क रहा। इसके लिए खुफिया तंत्र की टीमें मेला क्षेत्र में भ्रमण करती रही। इन टीमों की संदिग्ध लोगों पर खासकर नजरें रही। एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी एवं सीओ प्रज्ञान अनुज मिश्र के पर्यवेक्षण में एस चेक, डॉग स्क्वायड, एलआईयू टीम ने रामघाट, परिक्रमा मार्ग, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि स्थलों पर भ्रमण कर संदिग्ध वस्तुओं व व्यक्तियों को चेक किया।

जगह-जगह श्रद्धालुओं को वितरण हुआ प्रसाद

धर्मनगरी में अमावस्या मेला के दौरान आए श्रद्धालुओं को जगह-जगह विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ ही समाजसेवियों ने काउंटर लगाकर प्रसाद वितरण किया। किसी ने हलुआ पूडी तो कहीं पर बूंदी दी गई। प्रसाद के लिए हर जगह श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। चौकी प्रभारी सीतापुर श्यामदेव सिंह ने पुलिस बल के साथ मेले में आए श्रद्धालुओं को निर्मोही अखाड़ा के पास फल वितरित कर मानवीय कर्तव्यों का निर्वहन किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story