Chitrakoot News: वंचित किसान ऑनलाइन आवेदन कर सरकारी योजनाओं का लें लाभ: कामेश्वर

Chitrakoot News: प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचे। जिन किसानों को कृषि यंत्रों की जरुरत है, वह संबंधित योजनाओं के तहत आनलाइन आवेदन करें। जिससे उनको आसानी के साथ कृषि यंत्र उपलब्ध हो सकें।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 5 Aug 2024 12:34 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट पहुंचे भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कामेश्वर सिंह ने मोर्चा पदाधिकारियों के साथ बैठक किया। सोमवार को सर्किट हाउस में प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश उपाध्यक्ष शिवशंकर सिंह की मौजूदगी में पार्टी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों से मुलाकात करते हुए जनपद में किसानों के लिए संचालित योजनाओं की स्थिति के संबंध में फीडबैक लिया।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचे। जिन किसानों को कृषि यंत्रों की जरुरत है, वह संबंधित योजनाओं के तहत आनलाइन आवेदन करें। जिससे उनको आसानी के साथ कृषि यंत्र उपलब्ध हो सकें। कहा कि किसान पार्टी की नीव है। केन्द्र और प्रदेश सरकार की ओर से किसानों के हित में कई योजनाएं संचालित की जा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिले के लगभग सभी किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। जिन गांवों में किसान योजनाओं का लाभ पाने से वंचित है, वहां पर पार्टी पदाधिकारी विभागीय अधिकारियों से मिलकर कैंप लगवाएं और वंचित किसानों के आवेदन कराकर उनको योजनाओं का लाभ दिलाने का काम करें। बिचौलिया सिस्टम खत्म करने के लिए सरकार ने कृषि यंत्रों, बीज वितरण आदि सभी योजनाओं में आनलाइन व्यवस्था सरकार ने कर दिया है।

उन्होंने कहा कि जो अधिकारी किसानों को योजनाओं का लाभ देने में लापरवाही बरते, उसकी जानकारी दी जाए, ताकि संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराई जा सके। कई पदाधिकारियों ने इस दौरान कहा कि भूमि संरक्षण व उद्यान विभाग से किसानों को योजनाओं की जानकारी तक नहीं दी जाती। महकमे के अधिकारी चिन्हित लोगों को लाभ दिला रहे है। किसानों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए चक्कर काटना पड़ता है। बिजली समस्या पर प्रदेश अध्यक्ष ने एमडी विद्युत आगरा से बात की। कहा कि किसानों के लिए निर्धारित रोस्टर के तहत विद्युत आपूर्ति की जाए। स्थानीय स्तर में फाल्ट के नाम पर की जा रही कटौती को रोकते हुए संबंधित को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए। इस दौरान मोर्चा क्षेत्रीय मंत्री गोरखपुर जनार्दन तिवारी, मनोज सिंह, आंनद पटेल, श्याम नारायण शुक्ला, आभेष प्रसाद, श्रवण पटेल, जिला महामंत्री अश्विनी अवस्थी, आलोक पांडे, अशोक कुमार, संतोष पटेल आदि मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story