×

Chitrakoot News: चित्रकूट हादसे का सीएम ने लिया संज्ञान, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई चार

Chitrakoot News: दो दिवसीय बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में होने वाली आतिशबाजी की तैयारी के दौरान अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना तेज हुआ कि वहां पर जमीन में करीब दो फीट गहरा गड्ढा हो गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 14 Feb 2024 1:07 PM GMT (Updated on: 14 Feb 2024 3:38 PM GMT)
chitrkoot
X

Bundelkhand festival explosion source: Newstrack 

Chitrakoot News: चित्रकूट हादसे का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। सीएम ने मृतकों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की। मृतकों के परिजनों को पाँच लाख रुपये की आर्थिक सहायता और गंभीर घायलों को पचास हजार रूपए तत्काल देने के निर्देश दिए गया है। जबकि ADG की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर दी गई है। आपको बता दे, बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में हुए हादसे में मृतकों की संख्या दो से बढ़कर चार हो गई है। विस्फोट में दो लोगो की मौके पर ही मौत हो गई थी। मृतकों में 3 नाबालिग बच्चे शामिल है। वहीं पुलिस ने अभी तक घटना में शामिल कई लोगो को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। चित्रकूट पुलिस ने चित्रकूट से लेकर प्रयागराज तक जाम वाले इलाकों पर कॉरिडोर बनाकर एंबुलेंस को ले जाया गया।

वहीं मुख्यालय कर्वी के सीआईसी मैदान में चल रहे दो दिवसीय बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में होने वाली आतिशबाजी की तैयारी के दौरान अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना तेज हुआ कि वहां मौजूद तीन लोग उछलकर दूर जा गिरे। एक युवक करीब 25 फीट ऊंचाई में उछलने के बाद दो खंडीय छत पर जा गिरा। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गयी। जबकि दो घायलों को जिला अस्पताल से प्रयागराज रेफर किया गया है।

आतिशबाजी के दौरान हुआ विस्फोट

सीआईसी मैदान में दो दिवसीय महोत्सव मंगलवार से चल रहा है। बुधवार की शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद आतिशबाजी होनी थी। पर्यटन विभाग ने बाहर से बेहतरीन आतिशबाजी बुलवाई थी। इसकी पहले से तैयारियां चल रही थी। रात में हल्की बारिश होने की वजह से आतिशबाजी के लिए लगे कुछ पटाखे भींगने से खराब हो गए थे। जिनको आतिशबाजी टीम के सदस्य बदल रहे थे। इसी बीच कुछ शार्टसर्किट होने की वजह से अचानक तेज विस्फोट के साथ पटाखे फट गए। जिससे वहां पर मौजूद चार लोग उसकी चपेट में आ गए। विस्फोट इतना तेज हुआ कि वहां पर जमीन में करीब दो फीट गहरा गड्ढा हो गया और चपेट में आए तीन लोग उछलकर दूर जा गिरे। दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।


घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया source: Newstrack

मौके पर पहुंची पुलिस

हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस ने आनन-फानन में तीन घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां पर एक को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। जबकि दो लोगों को प्रयागराज रेफर किया गया है। सूचना मिलते ही डीएम अभिषेक आनंद, एसपी अरुण सिंह, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ सिटी हर्ष पांडेय मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल भी लिया। डॉग स्क्वायड के साथ पुलिस हादसे की वजह तलाशने के लिए छानबीन कर रही है। मृतकों की शिनाख्त प्रशासन करा रहा है। आतिशबाजी टीम के संचालकों से पुलिस जानकारी जुटा रही है। डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि विस्फोट में दो लोगों की मौत हुई है, जबकि दो लोगों को हालत गंभीर होने पर प्रयागराज रेफर किया गया है। विस्फोट की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। जिसमें जिस स्तर पर लापरवाही हुई है, उन पर सख्त कार्रवाई होगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story