Chitrakoot News: धर्मनगरी चित्रकूट के परिक्रमा पथ पर चला अवैध अतिक्रमण हटाओ अभियान, गरजा बुलडोजर

Chitrakoot News: एसडीएम ने कहा कि अतिक्रमण यदि हटाने के बाद कोई दुबारा करता है तो उसके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया जाएगा। इसके बाद खोही कंट्रोल रूम में परिक्रमा मार्ग के दुकानदारों के साथ बैठक की गई और मार्ग में दुकान का सामान न लगाने को कहा गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 3 Nov 2023 11:43 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2023 12:18 PM GMT)
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: धर्मनगरी में दीपावली मेले को लेकर डीएम के निर्देश पर लगातार दूसरे दिन भी अवैध कब्जा हटवाया गया। तहसीलदार अमित कुमार त्रिपाठी ने परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले अवैध अतिक्रमण को शुक्रवार को हटवाया। अवैध कब्जाधारियों को कब्जा हटाने को कहा गया था लेकिन उनके द्वारा कब्जा ना हटाने पर राजस्व टीम व पालिका कर्मचारियों के साथ अभियान चला कर हटवाया गया। तहसीलदार ने कहा कि यह अतिक्रमण हटाओ अभियान चलता रहेगा। कोई भी सरकारी जमीन पर अबैध कब्जा नहीं रहेगा।

...तो दर्ज होगा मुकदमा

एसडीएम ने कहा कि अतिक्रमण यदि हटाने के बाद कोई दुबारा करता है तो उसके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया जाएगा। इसके बाद खोही कंट्रोल रूम में परिक्रमा मार्ग के दुकानदारों के साथ बैठक की गई और मार्ग में दुकान का सामान न लगाने को कहा गया। जो दुकानदार नही मानेगा उसका सामान जब्त कर लिया जाएगा। अभियान के दौरान राजस्व टीम में राजस्व निरीक्षक सुधीर सिंह, लेखपाल आलोक मिश्र, राकेश पांडेय, चौकी प्रभारी खोही परिक्रमा मार्ग प्रवीण कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

सीवर लाइन बनाने में बर्बाद हो गई सडक

धर्मनगरी में एक सप्ताह बाद पांच दिवसीय दीपावली मेला शुरु होने वाला है। मेले में करीब 25 लाख श्रृद्धालुओ के आने की संभावनाएं है। इस बार दीपावली की अमावस्या सोमवार को होने के चलते भारी भीड होने की पूरी उम्मीद है। फिर भी एमपी प्रशासन शायद अनजान बना है। वैसे एमपी में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। जिससे एमपी प्रशासन पूरी तरह चुनाव संपन्न कराने में जुटा है। हालांकि मेले की तैयारियों में मप्र-उप्र प्रशासन जुटा हुआ है। खास बात यह है कि मप्र क्षेत्र में सीवर लाइन बनाने वाली कंपनी ने सड़कों को खोदकर व्यवस्थाओ में ग्रहण लगा दिया है।

मेले में होगी दिक्कतें

सीवर लाइन बनाने वाली कंपनी ने जल्द ही खोदी गई सडकों को दुरूस्त नहीं कराया तो आने वाले पांच दिवसीय मेला में श्रृद्धालुओ के साथ प्रशासन को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या को लेकर मप्र प्रशासन समेत सीवर लाइन कंपनी पूरी तरह से बेपरवाह बनी है। जिसका खामियाजा आने वाले समय में भुगतना पड़ सकता है। खास बात यह है कि दीपावली के दौरान बाहर से हजारों की संख्या में दुकानदार कारोबार करने आते है। इसके अलावा धर्मनगरी की सड़कें भीड़ से भरी रहती है। रामघाट से कामदनाथ प्रमुख द्वार मार्ग में खचाखच भीड़ रहती है। लेकिन इस मार्ग को एमपी क्षेत्र में दुरुस्त नहीं किया गया है।

गुप्त गोदावरी में चलाया सफाया अभियान

दीपावली मेले को लेकर धर्मनगरी के आश्रमों, मठ-मंदिरों आदि सभी जगह साफ-सफाई अभियान शुरु हो चुका है। क्योंकि उस दौरान हर जगह श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। गुरुवार को गुप्त गोदावरी में अभियान चलाया। जिसमें झरने से बहने वाले पानी को नीचे एकत्रित करने के लिए बने टैंक को साफ किया गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story