Chitrakoot News: गौशालाओं में चार माह से भरण-पोषण का भुगतान न होने पर प्रधानों ने प्रभारी मंत्री को सौंपा ज्ञापन

Chitrakoot News: जिले से ब्लाक स्तर तक के सभी संबंधित नोडल अधिकारी समय-समय पर गौशालाओं में पहुंचकर व्यवस्थाएं भी देख रहे है। लगभग चार माह बीतने जा रहा है, लेकिन भरण-पोषण का भुगतान करने की कोई प्रक्रिया नहीं की जा रही है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 25 Oct 2024 11:06 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2024 1:36 PM GMT)
Chitrakoot News ( Pic- Social- Media)
X

Chitrakoot News ( Pic- Social- Media)

Chitrakoot News: अखिल भारतीय प्रधान संगठन जिलाध्यक्ष सुनील शुक्ल की अगुवाई में लामबंद होकर प्रधानों ने जिले के प्रभारी मंत्री मनोहर लाल मन्नू कोरी से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा। अवगत कराया कि पिछले जुलाई माह से सभी ग्राम पंचायतों में गौशालाओं का संचालन शुरू करवा दिया गया था। इसके बाद लगातार गौशालाएं संचालित हो रही है और प्रधान संरक्षित गोवंशों का भरण-पोषण कर रहे है। लेकिन चार माह से भरण पोषण भत्ते का भुगतान न होने से रखरखाव भारी पड़ रहा है।

जिले से ब्लाक स्तर तक के सभी संबंधित नोडल अधिकारी समय-समय पर गौशालाओं में पहुंचकर व्यवस्थाएं भी देख रहे है। लगभग चार माह बीतने जा रहा है, लेकिन भरण-पोषण का भुगतान करने की कोई प्रक्रिया नहीं की जा रही है। जबकि इस बीच कई प्रमुख त्योहार हो चुके हैं और अगले सप्ताह दीवाली का पर्व आने वाला है।


ज्ञापन में बताया कि बुंदेलखंड के सभी जनपदों में 750 रुपये प्रति कुंतल की दर से भूसे का रेट स्वीकृत किया जा चुका है और उन जनपदों में जल्द ही भुगतान होने वाला है। लेकिन जनपद चित्रकूट में अभी तक भूसा की दर स्वीकृत नहीं हुई है।

फलस्वरुप जनपद चित्रकूट सबसे पीछे के पायदान में शामिल होता जा रहा है। भुगतान न होने की वजह से जनपद के प्रधान दूसरे लोगों से कर्ज लेकर किसी तरह गौशालाओं का संचालन कर रहे है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।


अब प्रधान गौशाला संचालन कर पाने की स्थिति में नहीं है। अगर जल्द भुगतान नहीं हुआ तो प्रधान गौशालाओं का संचालन न कर पाने को विवश हो जाएंगे। इसको देखते हुए भुगतान को लेकर गंभीरता बरतने की आवश्यकता है।

प्रधानों ने मांग की कि 750 रुपये प्रति कुंतल भूसे की दर का टेंडर कराकर उसे स्वीकृत कराते हुए जल्द भुगतान किया जाए। प्रभारी मंत्री ने प्रधानों को भरोसा दिया कि जल्द ही भुगतान कराया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि दीवाली के बाद एक सप्ताह के भीतर भरण-पोषण का भुगतान कराएं। इस दौरान कर्वी ब्लाक अध्यक्ष विष्णुकांत पांडेय, पहाड़ी अभिलाष पटेल, मानिकपुर जगदीश पटेल, मऊ प्रभात मिश्रा, मीडिया प्रभारी विपिन मिश्रा, विजय सिंह, शिवसागर, देवीदयाल, निर्मला देवी, रामपाल सिंह, चंदन सिंह आदि प्रधान मौजूद रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story