×

Chitrakoot News: "अवैध शराब के खिलाफ चलाएं अभियान" : डीआईजी अजय कुमार

Chitrakoot News: लोकसभा सामान्य निर्वाचन संबंधी कानून व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं पर आज चित्रकूट डीआईजी ने बैठक की। बैठक में लोगों को जागरुक करने पर जोर दिया गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 3 April 2024 1:56 PM GMT
चित्रकूट में डीआईजी ने की बैठक।
X

चित्रकूट में डीआईजी ने की बैठक। (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: बांदा कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी व डीआईजी अजय कुमार सिंह की अगुवाई व डीएम अभिषेक आनन्द व एसपी अरुण कुमार सिंह की मौजूगदी में लोकसभा सामान्य निर्वाचन संबंधी कानून व्यवस्था समेत निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं को लेकर कलेक्ट्रेट में बैठक हुई। जिसमें कमिश्नर ने अधिकारियों से कहा कि पोलिंग पार्टियों रवाना स्थल पर दोनों विधानसभा के लिए अलग-अलग व्यवस्था करें। जो सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट रिजर्व ईवीएम मशीन मतदान के दिन रखेंगे। उसको अच्छी तरह से संभाल कर रखें।


मतदान जागरुकता के लिए हर गांव प्रचार

इस मतदान को त्यौहार के रूप में मतदाता मनाएं। स्वीप के जरिए हर गांव में प्रचार प्रसार किया जाए। पहले मतदान फिर जलपान के स्लोगन लिखवाएं। मतदान के दिन बूथ के पास 200 मीटर के अंदर कोई भी राजनीतिक पंडाल, भीड भाड आदि नहीं लगेंगे। बूथ लेवल अफसर घर-घर मतदाता पर्ची अवश्य बांटे। जिससे जिले में अधिक से अधिक मतदान हो सके। उन्होंने कहा कि 80 प्लस व दिव्यांग मतदाता जो बूथ पर नहीं आ सकते हैं उनका मतदान पोस्टल बैलेट से कराएं। उन्होंने वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, पिंक बूथ आदि की भी तैयारी के लिए अभी से करें। डीएम-एसपी से कहा कि चुनाव में लगे मतदान कार्मिकों को भी पोस्टल बैलेट से मतदान कराएं। सीडीओ से कहा कि गत चुनाव के अनुसार इस चुनाव में मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत से अधिक बढ़ाना है। सीडीओ ने बताया कि जहां पर 55 प्रतिशत से कम गत चुनाव में मतदान हुआ है। उन क्षेत्रों पर घर-घर स्टीकर लगवा कर जागरूक किया जा रहा है। कमिश्नर ने डीसी एनआरएलएम से कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लगाकर गांव स्तर पर आंगनबाड़ी, आशा, एएनएनम की टीम बनाकर मतदाताओं को जागरूक करें। जिन बूथों पर मतदान अच्छा होगा वहां के सभी कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

अवैध शराब के खिलाफ चलेगा अभियान

डीआईजी ने एसपी से कहा कि अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर सभी थानों क्षेत्र में कार्रवाई कराएं। सभी थानाध्यक्ष शस्त्र लाइसेंस शत प्रतिशत जमा कराएं। सीमा बैठक कराकर एफएसटी टीमें लगातार जांच करें। जनपद में 20 मई को मतदान होगा। एसपी से कहा कि सभी थानों के इन रजिस्टरों का अवलोकन अवश्य करें। नामित प्रेक्षक मतदान केंद्र, कंट्रोल रूम पोलिंग पटिया रवाना मतगणना स्थल स्ट्रांग रूम आदि का निरीक्षण किया जाएगा। पोलिंग पार्टियों रवाना व मतदान समाप्ति के बाद मतगणना स्थल पर चुनाव सामग्री जमा करने के समय ट्रैफिक व्यवस्था विधवत संचालित कराएं। सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखें। कोई गलत खबर फैला रहा है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इस मौके पर सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम राजस्व उमेश चंद्र निगम, एडीएम न्यायिक राजेश प्रसाद, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मानिकपुर पंकज वर्मा, मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर प्रमोद कुमार झा, सीओ सिटी निष्ठा उपाध्याय, मऊ जयकरन सिंह, एएसडीएम मोहम्मद जसीम, सतीश चंद्र आदि मौजूद रहे।


जिले में मतदान को बनाए गए 851 बूथ

डीएम ने कमिश्नर को बताया कि लोकसभा चुनाव में जिले में चित्रकूट व मानिकपुर दो विधानसभा क्षेत्र हैं। जिसमें 851 बूथ बनाए गए हैं। 21 जोन व 87 सेक्टर में विभाजित किया गया है। हर बूथ पर मतदाताओं के लिए छाया, बैठने की व्यवस्था, रैंप, शौचालय, फर्नीचर, बाउंड्री वाल, आवागमन के रास्ते आदि की व्यवस्था कराई गई है। मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण चित्रकूट इंटर कालेज कर्वी में दिया जाएगा। पोलिंग पार्टियां भी वहीं से रवाना होगी। मतगणना स्थल राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर बनाया गया है। जो मतदान समाप्ति के बाद निर्वाचन सामग्री राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में दोनों विधानसभा की जमा होगी।

चारों तहसीलो पर स्थापित किए गए कंट्रोल रूम

एसपी ने कहा कि जिले में चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए चारों तहसीलों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिसमें सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। जनपद मुख्यालय पर भी कंट्रोल रूम संचालित कराया गया है। उन्होंने फ्लाइंग स्क्वायड, उड़न दस्ता टीम, पुलिस बल,पाबंद की कार्रवाई, गुंडा एक्ट, हिस्ट्रीशीटर, शस्त्र लाइसेंस, अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई आदि बिंदुओं की जानकारी दी।

कमिश्नर और डीआईजी ने रामायण मेला की देखी व्यवस्थाएं

कमिश्नर व डीआईजी ने राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर में बनाए गए मतगणना स्थल व ट्रांग रूम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान दोनो अधिकारियों ने स्ट्रांग रूम की व्यवस्थाएं, मतगणना स्थल में पांडाल व्यवस्था, शौचालय, निर्वाचन सामग्री जमा करने की व्यवस्था, यातायात का मूवमेंट आदि विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभी से ही मतगणना व स्ट्रांग रूम की व्यवस्थाएं करा लें।

वाहनों पर अभियान चलाकर करें कार्रवाई

कमिश्नर व डीआईजी ने हाइवे पर बीते दिनो टेंपो व डंपर की भिड़ंत से हुई सड़क दुर्घटना का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने एआरटीओ व यातायात प्रभारी को सख्त निर्देश दिए कि ओवर लोड वाहनों व अधिक सवारी वाले वाहनों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करें। जो सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। उसमें पुलिस अधिकारियों के साथ एआरटीओ अभियान चलाकर भारी वाहनों, स्पीड वाहनों, टेंपो टैक्सी आदि के खिलाफ कार्रवाई करें। अब ऐसी घटना नहीं होना चाहिए नहीं तो अब कार्रवाई कराई जाएगी।

अमावस्या मेला दौरान परिक्रमा मार्ग में न रहे कोई अतिक्रमण

कमिश्नर व डीआईजी की अगुवाई में आठ अप्रैल को चैत्र मास की सोमवती अमावस्या के पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। जिसमें कमिश्नर ने कहा कि निर्वाचन के साथ अमावस्या मेला को भी सकुशल संपन्न कराना है। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था, साफ-सफाई पेयजल, कंट्रोल रूम, खोया पाया केंद्र, पीए सिस्टम आदि की समीक्षा किया। डीआईजी ने कहा कि सोमवती अमावस्या मेला को देखते जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी सामंजस्य बनाकर मेला को सकुशल संपन्न कराएं। मप्र के अधिकारियों के साथ भी बैठक कर लें। परिक्रमा मार्ग में जो अतिक्रमण है उसको तत्काल हटाएं। परिक्रमा मार्ग पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होना चाहिए और न आवारा पशु वहां घूमने पाएं। अधिशाषी अभियंता विद्युत से कहा कि लटके विद्युत तारों को चेक कराकर ठीक कराएं। डीपीआरओ व अधिशाषी अधिकारी साफ-सफाई की व्यवस्था करें। किसी भी श्रद्धालुओं से अभद्रता न हो उनसे शालीनता से वार्ता करें। ट्रैफिक पुलिस व एआरटीओ ओवरलोड सवारियां भरकर वाहन न चलने दें। जीआरपी भी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को ट्रेनों के ऊपर न बैठने दें।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story