×

Chitrakoot: धर्मनगरी के भरतकूप से 15 जनवरी को निकलेगी चरण पादुका यात्रा, 19 को पहुंचेगी अयोध्या

Chitrakoot News: डीएसओ को निर्देशित किया गया है कि पेट्रोल पंप पर महिला, पुरुष टॉयलेट की सफाई अच्छी व ड्रिंकिंग वॉटर की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अधिशासी अधिकारी राजपुर को निर्देशित किया की लाइट की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएं।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 6 Jan 2024 3:46 PM GMT
Chitrakoot News
X

अयोध्या राम मंदिर और चरण पादुका (Social Media)

Chitrakoot News: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के सम्मान में चरण पादुका यात्रा को चित्रकूट से अयोध्या भेजे जाने के लिए शनिवार (06 जनवरी) को वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक हुई। कहा जाता है कि, भगवान राम जब अपने वनवास के साढ़े 11 वर्ष के काल में चित्रकूट आए थे तब उनके साथ माता सीता और छोटे भाई लक्ष्मण भी आए थे। तभी से चित्रकूट को भगवान श्रीराम के नाम से जाना जाता है। अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले चित्रकूट की पावन धरती से भगवान राम की चरण पादुका यात्रा अयोध्या के लिए रवाना होगी।

15 जनवरी को प्रमुख मार्गों से गुजरेगी यात्रा

मंडलायुक्त चित्रकूट धाम मंडल, बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता में डीएम अभिषेक आनंद (DM Abhishek Anand) और सीडीओ अमृतपाल कौर की उपस्थिति में रामचरण पादुका यात्रा की तैयारी को लेकर बैठक हुई। निरीक्षण भवन सभागार में बैठक संपन्न हुई। बैठक में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने विस्तार से रूट के बारे में बताया। चरण पादुका यात्रा भरतकूप से 15 जनवरी को सोमवार की सुबह प्रमुख मार्गो से होती हुई धर्मनगरी चित्रकूट के रामायण मेले में संध्या कार्यक्रम का आयोजन के साथ रात विश्राम होगा।

इन रास्तों से गुजरेगी यात्रा

उन्होंने आगे कहा कि, 'दूसरे दिन यात्रा 16 जनवरी की सुबह बेडी पुलिया, धनुष चौराहा होते हुए राजापुर से कौशांबी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, नंदीग्राम होते हुए अयोध्या 19 जनवरी 2024 को पहुंचेगी। मंडलायुक्त ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देशित किया कि आकर्षक रथ बनवाया जाय साथ मे दो अतरिक्त रथ और भी बनेंगे और एक बस का भी संचालन होगा जिसमें 40 से 50 लोगों के लिए व्यवस्था रहेगी। यात्रा के साथ कितने महिला व पुरुष रहेंगे बैठक में तय करे। यात्रा का रास्ते मे भव्य स्वागत हो इसके भी इंतजाम किए जाए।'


यात्रियों के लिए भी हो उचित व्यवस्था

रामायण मेला स्थल पर संध्या कार्यक्रम सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो जिसमें स्थानीय कलाकार से अच्छे कार्यक्रम कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि, यात्रियों को रोकने के लिए भी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। मंडला आयुक्त ने ईओ पालिका,राजापुर व डीपीआरओ को निर्देशित किया कि साफ सफाई की अच्छी व्यवस्था हो आवारा पशु मार्ग में नहीं दिखना चाहिए चाहिए। नही कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सीएमओ एक एंबुलेंस के साथ स्वास्थ टीम भी लगाए। डीएम ने अधिशासी अभियंता एन एच प्रयागराज को निर्देशित किया कि व्हाइट लाइन व साइनेज भी लगवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि, रास्ते में एक भी गड्ढे नहीं रहने चाहिए।

लाइट-टॉयलेट-सफाई का रखें खास ख्याल

डीएसओ को निर्देशित किया कि पेट्रोल पंप पर महिला, पुरुष टॉयलेट की सफाई अच्छी व ड्रिंकिंग वॉटर की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अधिशासी अधिकारी राजपुर को निर्देशित किया की लाइट की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएं। कहा कि कोई रास्ते में बिजली के तार लटकता न रहे। उन्होंने एन एच बांदा को मंदाकिनी पुल पर साइनेज के साथ गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया। डीएम ने बताया कि 14 जनवरी से 22 जनवरी 2024 तक मंदिर पर संकीर्तन/भजन होनी है सभी जगह डीपीआरओ गांव के मंदिर है उसकी सजावट कराएं। 21 जनवरी व 22 जनवरी को रामघाट पर विशेष आरती के लिए अच्छी सजावट कराएं पालिका। सीओ सिटी व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दोनों अखाड़े से वार्ता कर संकीर्तन व सजावट कराएं।

बैठक में ये रहे मौजूद

मंडला आयुक्त ने कहा कि, 'हर गांव से लेकर शहरों तक सभी घर में दीपोत्सव जैसा माहौल रहे इसके लिए जनप्रतिनिधियों के साथ लोगो को जागरूक करे। इस अवसर पर अपर आयुक्त प्रशासन चित्रकूट धाम मंडल बांदा अमरपाल सिंह, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, एसडीएम कर्वी सौरव यादव, राजापुर प्रमोद झा, अधिषासी अभियंता एनएच प्रयागराज आरपी सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड सत्येंद्रनाथ, सीओ हर्ष पांडेय, डीएसओ आनंद सिंह सहित आदि मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story