Chitrakoot News: जल्द स्थापित होगा चित्रकूट यूनेस्को जियोपार्क, MP के CM मोहन यादव का आश्वासन

Chitrakoot News: चित्रकूट यूनेस्को जियोपार्क की स्थापना एवं यूनेस्को मान्यता प्राप्त करने के लिए सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंटिस्ट्स, दीनदयाल शोध संस्थान एवं आईआईटी कानपुर के संयुक्त तत्वावधान में तथा डॉ. अश्वनी अवस्थी के कुशल समन्वयन में 1 से 3 अगस्त 2024 तक दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 27 Oct 2024 12:00 PM GMT
Chitrakoot News: जल्द स्थापित होगा चित्रकूट यूनेस्को जियोपार्क, MP के CM मोहन यादव का आश्वासन
X

Chitrakoot News (Pic- Newstrack)

Chitrakoot News: मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के चित्रकूट आगमन पर भाजपा-चित्रकूट उत्तर प्रदेश जिला महामंत्री आलोक पांडेय एवं डॉ. अश्वनी अवस्थी ने दीनदयाल शोध संस्थान संगठन मंत्री अभय महाजन की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित बरहा के हनुमान मंदिर पर उनका स्वागत किया तथा चित्रकूट के सर्वांगीण विकास का आग्रह किया।

आपको बता दें कि चित्रकूट यूनेस्को जियोपार्क की स्थापना एवं यूनेस्को मान्यता प्राप्त करने के लिए सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंटिस्ट्स, दीनदयाल शोध संस्थान एवं आईआईटी कानपुर के संयुक्त तत्वावधान में तथा डॉ. अश्वनी अवस्थी के कुशल समन्वयन में 1 से 3 अगस्त 2024 तक दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट में कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया।

भाजपा महामंत्री आलोक पांडेय ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि चित्रकूट क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की भांति मध्य प्रदेश सरकार भी पर्यटन विकास हेतु ढांचागत विकास कार्यों को गतिशील रूप से क्रियान्वित करे। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार और मध्य प्रदेश सरकार को संयुक्त कार्ययोजना बनाकर चित्रकूट के 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र के सभी स्थलों का विकास अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मानकों के अनुरूप सुनिश्चित करना चाहिए।

पर्यटन विकास से चित्रकूट क्षेत्र में रोजगार सृजन और आर्थिक विकास के अनगिनत अवसर उपलब्ध होंगे। महासचिव डॉ. अश्वनी अवस्थी ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि चित्रकूट में यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क की स्थापना की काफी संभावना है। मध्य प्रदेश सरकार को उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार से समन्वय स्थापित कर जियोपार्क की स्थापना के लिए प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए।

चित्रकूट क्षेत्र में भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण एशिया का पहला जियोपार्क बनाकर चित्रकूट को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने चित्रकूट के सर्वांगीण विकास के लिए दृढ़ प्रयास करने का आश्वासन दिया। शिष्टाचार स्वागत कार्यक्रम में पार्षद अरुण त्रिपाठी, अभिषेक ओझा, अखिलेश रायकवार, हीरो मिश्रा, श्रद्धांशु, राकेश, रमाकांत पांडेय, संतोष चौबे, राघव अग्रवाल सहित कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story