Chitrakoot: कमिश्नर ने की निर्वाचक नामावली समीक्षा बैठक, कहा-18 वर्ष पूरा कर चुके युवाओं का नाम सूची में डालें

Chitrakoot News: कमिश्नर ने कहा कि कि पांच नवंबर, 25 व 26 नवंबर तथा दो व तीन दिसंबर को विशेष अभियान तिथियां निर्धारित की गई है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 4 Nov 2023 12:52 PM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 1:13 PM GMT)
Commissioner held electoral roll review meeting
X

Commissioner held electoral roll review meeting

Chitrakoot News: आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी ने निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के संबंध में शनिवार को पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में संबंधित अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसके पहले उन्होंने प्राथमिक विद्यालय शिवरामपुर द्वितीय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवरामपुर प्रथम का निरीक्षण कर निर्देश दिए।

डीएम ने दिए निर्देश

कमिश्नर ने कहा कि एक जनवरी, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज होना चाहिए। यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। फार्म संख्या 6, 7, 8 भी भरवाए जाएं। बीएलओ की नियुक्ति करें। बूथ लेवल अभिकर्ता (एजेंट) अभी वर्तमान में नहीं है, इसकी नियुक्ति कर सूची उपलब्ध कराएं। कुछ राजनीतिक दलों ने कहा कि पोलिंग बूथ पर छाया नहीं रहती है। जिस पर आयुक्त ने कहा कि छाया व पानी की भी व्यवस्था रहेगी। मतदाता सूची में अधिक से अधिक लोगों का आधार लिंक करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाए। जनपद के लिंगानुपात के अनुसार महिलाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने को विशेष प्रयास किए जाएं।


उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में छोटी-मोटी त्रुटियों को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए। मतदाता सूची में जितनी शुद्धता होगी, उतना ही अच्छा मतदान संपन्न होगा। इसके लिए सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में बीएलओ के साथ बैठक कर उनको बारीकियों की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर संबंधित क्षेत्र में कोई भी महत्वपूर्ण व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से छूटने न पाए। इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि वह लोग भी अपने बूथ लेवल एजेंट को सक्रिय कर मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में सहयोग कराएं। बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व वंदिता श्रीवास्तव, एडीएम नमामि गंगे सुनंदू सुधाकरन, एसडीएम कर्वी सौरभ यादव, मानिकपुर रामजन्म यादव, मऊ राकेश पाठक, राजापुर प्रमोद झा, भाजपा जिलाध्यक्ष लवकुश चतुर्वेदी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष कुशल सिंह पटेल, बसपा जिलाध्यक्ष शिवबाबू वर्मा, जिला महासचिव अपना दल जयगोपाल सिंह, सपा जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र यादव सहित आदि मौजूद रहे।


निर्धारित तिथियों में चलेगा विशेष अभियान

कमिश्नर ने कहा कि कि पांच नवंबर, 25 व 26 नवंबर तथा दो व तीन दिसंबर को विशेष अभियान तिथियां निर्धारित की गई है। जिसमें अधिक से अधिक मतदाता सूची में नाम जोड़ा जाए। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2024 को किया जाएगा। मतदाता सूची पुनरीक्षण की विशेष अभियान की तिथियों में जनपद के समस्त मतदेय स्थलों पर बीएलओ तथा मतदान केंद्रों पर पदाभिहित अधिकारी उपस्थित रहकर जन सामान्य से आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।

बार्डर पर चेक पोस्ट स्थापित कर निगरानी के निर्देश

कमिश्नर ने डीएम अभिषेक आनंद, एसपी वृंदा शुक्ला के साथ सीमा से सटे एमपी में हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की। कहा कि एमपी सीमा यूपी से लगा हुआ है। इसको देखते हुए एमपी को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गों में बार्डर पर चेक पोस्ट लगाए जाएं। बॉर्डर से तीन किमी के भीतर शराब की दुकानों व मेडिकल स्टोरों का सत्यापन कराते रहें। शराब दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगे रहे। ताकि एमपी चुनाव में किसी तरह दिक्कत न आने पाए। इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता का पालन भी हो सके।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story