Chitrakoot Deepdan Mela: कामदनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने जलाए दीप, मंदाकिनी में लगाई डुबकी

Chitrakoot Deepdan Mela: मेला क्षेत्र में यूपी-एमपी प्रशासन ने वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा रखी है। आगामी 14 नवंबर तक भारी वाहनों का रुट डायवर्जन पहले ही किया जा चुका है। शुक्रवार से ही मेला क्षेत्र में सिर्फ पासधारक वाहनों को ही प्रवेश दिया जा रहा है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 10 Nov 2023 2:20 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में पांच दिवसीय दीपदान मेला की शुरुआत हो गई। धर्मनगरी में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगने लगा है। पैदल के साथ ही विभिन्न वाहनों से काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच चुके है। मठ-मंदिरों से लेकर होटलों व धर्मशालाओं में श्रद्धालुओं ने डेरा जमा लिया है। मेला के पहले दिन पहुंचे श्रद्धालुओं ने रामघाट स्थित मंदाकिनी स्नान किया और फिर कामदनाथ मंदिर में दर्शन कर दीप जलाए। देर शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ राम के तपोवन में उमड़ने लगी थी।

सीसीटीवी के जरिए हो रही निगरानी

यूपी-एमपी प्रशासन ने मेला के दौरान भीड़ को देखते हुए मजिस्टे्रटों की ड्यूटियां लगाई है। अधिक भीड़ वाले इलाके रामघाट, भरतघाट, कामदनाथ प्रमुख द्वार, प्राचीन द्वार, तृतीय मुखारबिंद, बरहा हनुमान मंदिर आदि जगहों पर यूपी-एमपी प्रशासन ने अपनी-अपनी तरफ पुलिसबल तैनात किया है। सभी जगह सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी भी की जा रही है। सुरक्षा व भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है।

अधिकारियों को सौपी गई जिम्मेदारी

मेला क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए पर्याप्त कर्मचारी लगे है। इसके अलावा पेयजल व्यवस्था के लिए जगह-जगह टैंकरों का इंतजाम किया गया है। देर शाम भीड बढ़ने के साथ ही अधिकारियों ने पुलिसबल लेकर अपनी जिम्मेदारियां संभाल ली है। मुख्यालय कर्वी से लेकर बेड़ीपुलिया, शिवरामपुर, भरतकूप व मेला क्षेत्र में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। जिला प्रशासन की खासकर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टैंपो स्टैंडों आदि में नजर है।

यूपी-एमपी क्षेत्र में लगाए गए बैरियर, रोके वाहन

मेला क्षेत्र में यूपी-एमपी प्रशासन ने वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा रखी है। आगामी 14 नवंबर तक भारी वाहनों का रुट डायवर्जन पहले ही किया जा चुका है। शुक्रवार से ही मेला क्षेत्र में सिर्फ पासधारक वाहनों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। यूपीटी तिराहा सीतापुर से रामघाट, पीलीकोठी तिराहा से कामदनाथ प्रमुख द्वार एवं नयागांव पुल व ग्रामोदय विश्वविद्यालय से मेला क्षेत्र की तरफ प्रत्येक वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है।


शाम होते जगमगा उठी धर्मनगरी, नृत्य देख झूमे दर्शक

प्रशासन ने धर्मनगरी को इस तरह रंग-बिरंगी झालरों से सजाया है कि शाम होते ही रोशनी की जगमगाहट से धर्मनगरी जगमगाने लगता है। मुख्यालय कर्वी से लेकर धर्मनगरी के सभी चौराहों, पार्कों, मठ-मंदिरों आदि को भव्य तरीके से सजाया गया है। रामघाट की अनुपम छटा देखने ही लायक है। रामायण मेला परिसर में चल रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बाहरी कलाकारों के अलावा स्थानीय लोक विधाओं का दर्शक लुत्फ उठा रहे है। इसके साथ ही पुलिस ने नबंर भी जारी किए है, जो इस प्रकार है। मो.- 8737991438, 8737991456, 8765473609, 8765473613, बेसिक नंबर- 05158-298090

मेला क्षेत्र में किसी भी दशा में न आने पाए ट्रैक्टर-ट्राली में सवार श्रृद्धालु

डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला की अगुवाई में राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर में दीपावली मेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट समेत पुलिस अधिकारियों के साथ ब्रीफिंग की गई। जिसमें डीएम ने कहा कि दीपावली मेला में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। सभी मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी श्रद्धालुओं से विनम्रता पूर्वक व्यवहार करें। वाहन अंदर प्रवेश नहीं होंगे। किसी भी अफवाह से बचना है। उन्होंने कहा कि जैसे परिक्रमा चल रही हो, उसी तरह से चलने दें। जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि परिक्रमा मार्ग में गैस सिलेंडर किसी भी दुकान में नहीं रहना चाहिए। राम घाट बैरिकेडिंग से अंदर कोई नहीं जाएगा। रामघाट में भीड़ बढ सकती है। इस पर संबंधित मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी विशेष ध्यान दें।


रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड में भीड़ बढ़ती है तो सूचनाओं का आदान प्रदान करें। वाहन पार्किंग में लाइट जनरेटर की व्यवस्था कराएं। भीड़ वाले क्षेत्र में आतिशबाजी न होने पाए। मेला क्षेत्र में अवारा जानवर न घूमने पाए। एआरटीओ व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि चेकपोस्ट लगाकर ट्रैक्टर ट्राली से आने वाले श्रद्धालुओं को रोकें। मेला क्षेत्र को 9 जोन व 23 सेक्टर में विभाजित किया गया है।

एसपी ने कहा कि दीपावली मेला 10 से 15 नवंबर तक निरंतर चलेगा। प्रयागराज, बांदा, कौशांबी की ओर से आने वाले वाहनों पर संबंधित थानाध्यक्ष विशेष ध्यान रखें। भीड़ को इकट्ठा नहीं रुकने देना है। किसी भी श्रद्धालु के साथ अभद्रता नहीं करना है। एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने चार स्थानों पर बने कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित रहेंगे। इस मौके पर बांदा एएसपी लक्ष्मी निवास मिश्रा, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

रैन बसेरा में लगवाएं मोबाइल टायलेट

ब्रीफिंग बाद डीएम-एसपी ने बरहा के हनुमान मंदिर के पास खोही में सीसीटीवी कैमरा, खोही चौराहा, रामसैया में पार्किंग व रैन बसेरा का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित किया कि रामसैया के रैन बसेरा में मोबाइल टायलेट भी लगवाएं।

मेला में चोर गिरोह सक्रिय, उडाए 50 हजार रूपये

मेले की शुरूआत के साथ ही धर्मनगरी में चोरों का गिरोह सक्रिय हो गया है। कामदनाथ प्राचीन मुखारबिंद पार्किंग में चोरो ने आधा दर्जन गाड़ियों के कांच तोडे। एक गाडी में भंडारे की व्यवस्था के लिए रखे 50 हजार रुपए पार कर दिए गए। इस पांच दिवसीय मेला में चोरो की पौबारह रहती है। क्योकि पुलिस आने वाली भीड को ही नियंत्रित करने में व्यस्त रहती है।

सतना कलेक्टर व एसपी ने देखी तैयारियां

मप्र क्षेत्र में धर्मनगरी की मेला तैयारियों का शुक्रवार को सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी आशुतोष गुप्ता ने निरीक्षण किया। दोनो अधिकारियों ने मेला में तैनात मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को भीड नियंत्रण में सावधानी बरतने को कहा। कहा कि किसी भी श्रृद्धालु के साथ अभद्रता नहीं होनी चाहिए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story