×

Chitrakoot News: रामघाट पर श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई डुबकी, किया जलाभिषेक

Chitrakoot News: चैत्र मास की सोमवती अमावस्या मेले में लाखों श्रृद्धालुओं ने मां मंदाकिनी में डुबकी लगाकर महाराजाधिराज मतगजेंद्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 8 April 2024 2:39 PM GMT
Devotees took a dip in Mandakini at Ramghat, performed Jalabhishek in Matagjendranath
X

रामघाट पर श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई डुबकी, मतगजेंद्रनाथ में किया जलाभिषेक: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: चैत्र मास की सोमवती अमावस्या मेले में लाखों श्रृद्धालुओं ने मां मंदाकिनी में डुबकी लगाकर महाराजाधिराज मतगजेंद्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक किया। इसके बाद कामदनाथ स्वामी मंदिर में जाकर पूजन-अर्चन बाद परिक्रमा लगाई। इस दौरान मंदिर परिसर में कामदनाथ स्वामी के जयकारे गुंजायमान रहे।

मेला क्षेत्र में उप्र-मप्र के जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी संभाले रहे। जगह-जगह बैरियर लगाकर वाहनों को रोका गया। उप्र क्षेत्र में आटो टेंपो बंद होने से श्रृद्धालुओं को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मेला दौरान डीएम अभिषेक आनन्द व एसपी अरुण कुमार सिंह ने रामघाट, परिक्रमा मार्ग समेत पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहें- डीएम

डीएम ने मेला क्षेत्र में लगे जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारियों से कहा कि "अपने मेला क्षेत्र का निरंतर भ्रमणसील रहकर मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहें। जिससे मेला में आए हुए तीर्थ यात्रियों को कोई असुविधा न हो। गर्मी को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र में निरंतर पेयजल की सुविधा उपलब्ध रहे।" डीपीआरओ व अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका से कहा कि "पूरे मेला क्षेत्र का लगातार साफ सफाई कराते रहे। रामघाट, परिक्रमा मार्ग व पूरे मेला क्षेत्र की अच्छी तरह से साफ-सफाई रहनी चाहिए।"

सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिए की सीसीटीवी कैमरों का संचालन रामघाट व परिक्रमा मार्ग पर लगातार चलाते रहे। खोया पाया केंद्र खोही परिक्रमा मार्ग पर निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य कैम्प के डा संदीप पाल अनुपस्थित मिले। इस पर सीएमओ से कहा कि इनका एक दिन का वेतन रोककर स्पष्टीकरण भी लिया जाए। एसडीएम, सीओ व अधिशाषी अधिकारी से कहा कि शाम के समय अभियान चलाकर रामघाट व परिक्रमा मार्ग में पान गुटका आदि बेचने वालों पर कार्रवाई करें।

मेला में एसचेक टीम बांदा, बीडीडीएस प्रयागराज, डाग स्क्वाएड व एलआईयू चित्रकूट की संयुक्त टीम ने रामघाट, रैन बसेरा, रामायण मेला, परिक्रमा मार्ग आदि स्थानों पर सघन जांच किया। इस दौरान संदिग्ध व्यक्ति व वस्तु की जांच की गई। एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी ने रामघाट, परिक्रमा मार्ग क्षेत्र का भ्रमण कर डियूटी पर तैनात पुलिस बल को सतर्कता पूर्वक डियूटी करने के निर्देश दिए। कहा कि आने वाले श्रृद्धालुओं से विनम्रता पूर्ण व्यवहार करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story