×

Amavasya Mela: ड्यूटी में न बरतें लापरवाही, श्रद्धालुओं से करें विनम्र व्यवहार - डीआईजी

Chitrakoot News: डीआईजी ने कहा कि मेला में श्रद्धालुओं की संख्या काफी आने की संभावना है। फलस्वरूप हर समय सतर्कता जरुरी है। होटलों, धर्मशालाओं आदि भी नजर रखें।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 7 April 2024 2:39 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में सोमवती अमावस्या मेला को देखते हुए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। पूरे मेला क्षेत्र में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही पुलिस अधिकारी अपनी टीमों के साथ डटे हुए है। जगह-जगह बैरियर लगाकर वाहनों को भी रोकने का इंतजाम है। रविवार की देर शाम धर्मनगरी पहुंचे डीआईजी चित्रकूटधाम रेंज अजय सिंह ने अमावस्या मेला की व्यवस्थाओं का भ्रमण कर जायजा लिया।

डीआईजी ने कहा कि मेला में श्रद्धालुओं की संख्या काफी आने की संभावना है। फलस्वरूप हर समय सतर्कता जरुरी है। होटलों, धर्मशालाओं आदि भी नजर रखें। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन समेत भीड़ वाले इलाकों में खास तौर पर ध्यान देने की जरुरत है। रेलवे प्रशासन ने अतिरिक्त ट्रेनें संचालित की है। फिर भी ट्रेनों में श्रद्धालुओं के चढ़ने व उतरने के दौरान ध्यान दिया जाए। ताकि किसी तरह की अनहोनी न हो सके। उन्होंने मेला क्षेत्र में लगे जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों और उनके साथ तैनात पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए कि सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करते हुए श्रद्धालुओं के साथ विनम्र और संवेदनशील होकर बर्ताव करें।

उन्होंने सोमवती अमावस्या मेला को देखते हुए एसपी अरूण सिंह व एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी के साथ कर्वी रेलवे स्टेशन, बेड़ीपुलिया, यूपीटी तिराहा सीतापुर में भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। डीआईजी ने मेला क्षेत्र में ड्यूटी पर लगे पुलिस बल को चेक किया एवं सतर्कता पूर्वक ड्यूटी करने के लिए निर्देश दिए। पुलिस बल को श्रद्धालुओं के प्रति विनम्र और संवेदनशील रहने के लिए निर्देशित किया। इसके बाद उन्होंने पुलिस कार्यालय स्थित राघव प्रेक्षागार में मेला क्षेत्र पर तैनात सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट व उनके साथ लगाए गए पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक किया।

एसपी ने कहा कि मुख्यालय कर्वी से चित्रकूट के लिए संचालित वाहनों पर किराए को लेकर विशेष नजर रखें। अगर कोई वाहन अधिक किराया वसूले तो उसे तत्काल सीज किया जाए। भीड़ वाले इलाकों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। इनके जरिए रात-दिन बारीकी से निगरानी की जाए। अगर कोई संदिग्ध नजर आए तो तत्काल संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को अवगत कराया जाए। इस दौरान पीआरओ प्रवीण सिंह आदि मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story