Chitrakoot News: DM की सख्त निर्देश, कहा- पशुओं को छोडने वालों को चिन्हित कर लगाएं जुर्माना

Chitrakoot News: जिलाधिकारी की अगुवाई में निराश्रित गोवंशों के संरक्षण व भरण-पोषण, सर्दी से बचाव व निकायों में संरक्षण समेत नए गौशालाओं के निर्माण संबंधी बैठक कलेक्ट्रेट में हुई।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 24 Nov 2023 12:53 PM GMT
chitrakoot news
X

डीएम ने की निराश्रित गोवंशों के संरक्षण व भरण-पोषण को बैठक (न्यूजट्रैक)

Chitrakoot News: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अगुवाई में निराश्रित गोवंशों के संरक्षण व भरण-पोषण, सर्दी से बचाव व निकायों में संरक्षण समेत नए गौशालाओं के निर्माण संबंधी बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। डीएम ने बीडीओ, अधिशासी अधिकारियों व पशु चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि सर्दी को देखते हुए सभी गौशालाओं में तिरपाल बोरा का छप्पर पुवाल से व्यवस्था कर लीजिए। किसी भी गौशाला में रात में खुले में गोवंश नहीं रहना चाहिए। किसी भी गोवंश की सर्दी से मृत्यु नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी गौशाला में संरक्षित गोवंशों का सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिन गौशालाओं का निर्माण कार्य चल रहा है उनमें प्रगति कराएं। जहां पर जमीन की समस्या है तो एसडीएम से समन्वय कर निस्तारण कराएं। पशुओं के अच्छे खान-पान की व्यवस्था कराएं। अधिशासी अधिकारियों से कहा कि जो शहर में निजी पशु लोग छोड़ते हैं उन पर जुर्माना लगाए। गोवंशों को पराली को काटकर उसमें हरा चारा दिया जाए। खडी पराली न खिलाएं।

गौशालाओं के चरवाहों को समय से मानदेय दें। हर गौशाला में सीसीटीवी कैमरा भी लगाएं। जिन गौशाला में विद्युत नहीं है वहां पर विद्युत व्यवस्था करें। मुख्य सड़कों पर कोई भी गोवंश नहीं घूमना चाहिए। मऊ व राजापुर में कान्हा गौशाला का निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ है। उसे अधिशासी अधिकारी शुरू कराएं। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र, सीबीओ डा सुभाषचंद्र आदि मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story