×

Chitrakoot News: आस्था के केंद्र कामदगिरि पर्वत में अतिक्रमण कर पहले मकान अब शौचालय तक बना लिया, जिम्मेदार मौन

Chitrakoot News: परिक्रमा मार्ग में खोही के पास पर्वत की तरफ वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जे कर लोगों ने कच्चे-पक्के मकान बनाए हुए है। इन मकानों में शौंचालय बना लिए गए है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 26 May 2023 7:32 PM GMT
Chitrakoot News: आस्था के केंद्र कामदगिरि पर्वत में अतिक्रमण कर पहले मकान अब शौचालय तक बना लिया, जिम्मेदार मौन
X
Image: Newstrack

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में आस्था के साथ बेधड़क खिलवाड हो रहा है। देश के कोने-कोने से लोग यहां आकर कामदगिरि की परिक्रमा लगाते है। लेकिन परिक्रमा मार्ग के किनारे रहने वाले लोग जिम्मेदारों की मिलीभगत से आस्था को चोट पहंुचा रहे है। प्रदेश व केंद्र दोनों सरकारे धर्म नगरी के विकास के लिए योजनाएं दे रही है वही जिम्मेदार अनदेखी कर रहे है। परिक्रमा मार्ग में खोही के पास पर्वत की तरफ वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जे कर लोगों ने कच्चे-पक्के मकान बनाए हुए है। इन मकानों में शौंचालय बना लिए गए है। जबकि प्रशासन ने पर्वत की तरफ शौंचालय आदि निर्माण पर सख्त रोक लगा रखी है।

कामदगिरि परिक्रमा मार्ग मौजूदा समय पर अतिक्रमण का शिकार है। यूपी क्षेत्र में बरहा हनुमान मंदिर से लेकर साक्षी गोपाल मंदिर तक मठ-मंदिरों से लेकर आम लोगों के आवासीय भवन भी बने है। खास बात यह है कि परिक्रमा मार्ग में पर्वत की तरफ शौंचालय निर्माण पर प्रशासन ने रोक लगा रखी है। फिर भी असरदार अतिक्रमणकारियों ने आस्था के इस वन को चोट पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोडी है। वन विभाग की जमीन में अवैध कब्जे कर पहले मकान बनाए और फिर उनमें शौंचालय भी बना लिया है। जिम्मेदारों ने तो शुरु से ही आंख ही मूंद रखी है। वह अतिक्रमण करने से लेकर शौंचालय निर्माण तक किसी को भी रोकने के लिए आगे नहीं आए है।

जिम्मेदार लोग नहीं सुन रहे

हद इस बात की है कि देश के कोने-कोने से आने वाले लाखों आस्थावान इसी पर्वत की नंगे पैर परिक्रमा लगाते है। लेकिन यहीं पर्वत की तरफ अवैध कब्जे कर बने मकानों में लोगों ने शौंचालय बना रखा है। इनमें ज्यादातर खुद को कामदनाथ का परम भक्त बताने वाले भी शामिल है। कई बार वन विभाग ने प्रशासन के साथ अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया है, फिर भी इन शौंचालयों की तरफ महकमे और प्रशासन की नजरें शायद नहीं पहुंची है। केवल अभियान दौरान उच्चाधिकारियों को गुमराह कर फोटो खिंचवाकर चले आते है। जबकि रोजाना जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि व समाजसेवी परिक्रमा लगाते है। फिर भी यह सभी इन अतिक्रमणकारियों की हरकतों को नजर अंदाज कर निकल जाते है।

संयुक्त कमेटी गठित, अतिक्रमणकारी होंगे चिन्हित

परिक्रमा पथ पर किए जाने वाले अतिक्रमण को हटाने के लिए हर बार कुछ न कुछ खानापूरी होती रही है। हर बार अधिकारी कार्रवाई की बात कहकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल देते रहे है। एक बार फिर से संयुक्त कमेटी गठित कर अतिक्रमणकारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की बात कही जा रही है। एसडीएम सदर राज बहादुर ने बताया कि वन व राजस्व विभाग की संयुक्त तहसीलदार कर्वी की अगुवाई में टीम बनाई गई है। यह टीम पुराने व नए अतिक्रमणकारियों को चिन्हित कर रही है। इसके बाद अतिक्रमण हटाया जाएगा। वन विभाग के जरिए पर्वत की तरफ पूरे रकबे की पैमाइश भी होगी। कहा कि अतिक्रमणकारियों के साथ ही इसमें जिन कर्मचारियों की भूमिका रही है, उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई होगी।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story