×

Chitrakoot News: मस्जिदों के आसपास फोर्स की रही तैनाती, खुफियातंत्र सक्रिय

Chitrakoot News: जिले की सभी मस्जिदों में रमजान माह के पहले जुमा की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से अदा हुई। जिला प्रशासन नमाज के दौरान सतर्क रहा। खुफियातंत्र भी पूरी तरह सक्रिय रहा।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 15 March 2024 11:42 AM GMT
पुलिस की तैनाती के बीच अदा की गई नमाज।
X

पुलिस की तैनाती के बीच अदा की गई नमाज। (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: जिले की सभी मस्जिदों में रमजान माह के पहले जुमा की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से अदा हुई। जिला प्रशासन नमाज के दौरान सतर्क रहा। संवेदनशील इलाकों में पुलिस टीमों के साथ अधिकारी भ्रमण करते रहे। खुफियातंत्र भी पूरी तरह सक्रिय रहा। इसके साथ ही रमजान पर बाजार में रौनक बढ़ गई है। जगह-जगह सेवई समेत विभिन्न व्यंजनों से दुकानें सजी रही।

सीएए के बाद पुलिस सतर्क

रमजान माह के पहले जुमे पर शुक्रवार को मुस्लिम क्षेत्रों में सुबह से अतिरिक्त सतर्कता नजर आई। मुख्यालय कर्वी के पुरानी बाजार, तरौंहा, सीतापुर, उटारखाना आदि इलाको में पुलिस प्रशासन की नजर रही। खास बात यह है कि सीएए लागू होने के बाद पहले से ही पुलिस प्रशासन सतर्कता बनाए हुए है। दोपहर को मस्जिदें नमाज के दौरान खचाखच भरी रही। पहले जुमे पर मुस्लिम समुदाय के लोगों में उत्साह देखने को मिला। दुकानों में नमाज के बाद खरीदारी के लिए भी भीड़ रही। राजापुर कस्बे की शाही मस्जिद में पेस इमाम मोहम्मद मुइन ने नमाज अदा कराई।


आपसी भाईचारे की मांगी गई दुआ

मस्जिदों में आपसी भाई चारा व देश में अमन चैन की दुआ मांगी गई। बरुवा, रायपुर, छीबो चांदी, सुरसेन, सोतीपुरवा, मलवारा आदि गांवों में मुस्लिम समुदाय के लोगो ने रोजा रखते हुए नमाज अदा किया। शाही मस्जिद के पेस इमाम मोहम्मद मुईन ने बताया कि मोहम्मद साहब को 610 ई में इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान शरीफ का ज्ञान हुआ था। तभी से रमजान का महीना इस्लाम धर्म का सबसे महत्वपूर्ण महीना माना जाता है। मुख्य उद्देश्य यह है कि पैगंबर को अल्लाह ने दूत के रूप में चुना था, इसलिए यह महीना हर मुसलमान के लिए बेहद खास और पवित्र माना जाता है। मुस्लिम धर्म के सभी लोगो को रोजा रखना अत्यंत आवश्यक है। इस मौके पर मोहम्मद रईस, लाली खान, मोहम्मद शफीक, मोहम्मद रफीक, अतहर नईम, मोहम्मद हारून, साबिर अली, मोहम्मद वसीम, मोहम्मद महबूब, मोहम्मद जिसान लोग मौजूद रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story