Chitrakoot: उच्च शिक्षा मंत्री ने डिग्री कालेज का लिया जायजा, रोजगारपरक शिक्षा को दिया जाए बढ़ावा

Chitrakoot News: बेडीपुलिया स्थित गोस्वामी तुलसीदास राजकीय महाविद्यालय का जायजा लिया। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि महाविद्यालयों में व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें। नई शिक्षा नीति को सही तरीके से लागू किया जाए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 10 Jan 2024 2:12 PM GMT
Chitrakoot News
X

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: प्रदेश की उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी बुधवार को धर्मनगरी चित्रकूट पहुंची। उन्होंने लखनऊ से आते समय कौशांबी व चित्रकूट जनपद के कई डिग्री कालेजों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। बेडीपुलिया स्थित गोस्वामी तुलसीदास राजकीय महाविद्यालय का जायजा लिया। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि महाविद्यालयों में व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें। नई शिक्षा नीति को सही तरीके से लागू किया जाए। पीडब्लूडी गेस्ट हाउस कर्वी में डिग्री कालेज के प्राचार्यों व उच्च शिक्षा के क्षेत्रीय अधिकारी झांसी के साथ बैठक कर समीक्षा किया।

रोजगार परक शिक्षा पर दें ध्यान

उन्होनें कहा कि नई शिक्षा नीति के मानक को प्रत्येक डिग्री कालेज में प्रमुखता से लागू किया जाए। रोजगार परक शिक्षा पर खास ध्यान दिया जाए। उन्होंने कई कालेजों में चल रही सेमेस्टर परीक्षाओं का भी जायजा लिया है। सभी जगह रोशनी की व्यवस्थाएं ठीक पाई गई है। डिग्री कालेजों प्रयोगशालाओं में उपकरणों का अभाव न रहे। गोस्वामी तुलसीदास राजकीय महाविद्यालय में उच्चशिक्षा मंत्री ने पहुंचकर शैक्षिक व्यवस्थाओं की जानकारी लिया। इसके बाद वह शिवरामपुर स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर लैना बाबा पहुची। दर्शन कर बजरंगी बली का आशीर्वाद लिया। कहा कि भगवान राम पांच सौ वर्ष बाद स्थापित हो रहे है। यह बहुत बड़ा महोत्सव है। इसे दिव्य व भव्य तरीके से पर्व मानकर मनाना है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि चित्रकूट से भगवान राम का पुराना नाता रहा है। यह उनकी तपोस्थली के साथ ही कर्मस्थली भी है। आगामी 14 जनवरी से सभी मठ-मंदिरों में महोत्सव की शुरुआत हो जाएगी। कहा कि भगवान राम त्रेता युग में 14 साल बनवास के बाद अयोध्या वापस आए थे, उस दौरान अयोध्यावासियों ने उनका भव्य स्वागत किया था। हर्षोल्लास का माहौल था, उसी प्रकार कलयुग में भगवान राम 500 साल बाद अपने गर्भग्रह में विराजे जाएंगे, इसके लिए पूरे देश में महोत्सव का माहौल है। हजारों लोग पैदल यात्रा कर अयोध्या पहुंच रहे हैं। कहा कि भाजपा की कथनी-करनी में कोई अंतर नहीं है। भाजपा जो कहती है, वही करती है। इस साल होने वाले चुनाव में फिर मोदी सरकार आएगी और अधूरे कार्यों को बेहतर तरीके से पूरा करेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story