×

Chitrakoot News: धर्मनगरी में एमपी के सीएम ने 139 करोड़ की 18 परियोजनाओं की दी सौगात

Chitrakoot News:भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में एमपी के मुख्यमंत्री डा मोहन यादव ने 139 करोड की 18 परियोजनाओं की सौगातें दी। उन्होंने सुरेन्द्र पाल उद्यामिता परिसर चित्रकूट में इन परियोजनाओं के लिए भूमि पूजन के साथ ही लोकार्पण व शिलान्यास किया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 7 March 2024 2:35 PM GMT
MP CM Dr. Mohan Yadav gifted 18 projects worth Rs 139 crore in Dharmanagari
X

धर्मनगरी में एमपी के सीएम डा. मोहन यादव ने 139 करोड़ की 18 परियोजनाओं की दी सौगात: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में एमपी के मुख्यमंत्री डा मोहन यादव ने 139 करोड की 18 परियोजनाओं की सौगातें दी। उन्होंने सुरेन्द्र पाल उद्यामिता परिसर चित्रकूट में इन परियोजनाओं के लिए भूमि पूजन के साथ ही लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें 27 करोड से मां मंदाकिनी के घाटों का उन्नयन एवं विकास होगा।

गुरुवार को आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वर्चुअल रूप से इसमें जुड़े और चित्रकूट में स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के तहत मां मंदाकिनी घाट के उन्नयन और विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने संबोधन किया, जिसे यहां पर सुना गया। सीएम ने 33.13 करोड की लागत के 14 कार्यों का लोकार्पण और 106.16 करोड़ की लागत के चार कार्यों का शिलान्यास किया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 112.45 करोड की लागत के अन्य कार्यों का शिलापट्ट अनावरण करते हुए भूमिपूजन कर शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि चित्रकूट की पवित्र धरती पर प्रभु श्रीराम को अपने वनवास के साढ़े 11 साल के दौरान अपने जीवन का उत्कर्ष और मर्यादा पुरूषोत्तम बनने का अवसर प्राप्त हुआ। हमें अपनी सनातनी संस्कृति पर गर्व है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रभु श्रीराम और कृष्ण से संबंधित क्षेत्र को समाहित कर अपनी सनातन संस्कृति का पोषण किया जाएगा। कहा कि 21 वीं शताब्दीं भारत की होगी। प्रधानमंत्री ने स्वदेश दर्शन योजना 2.0 और प्रसाद योजना के तहत ग्वालियर, चित्रकूट और पीतांबरा पीठ दतिया, अमरकंटक में धार्मिक तीर्थ स्थलों के विकास की सौगात दी है।


सीएम ने कहा कि चित्रकूट क्षेत्र दो राज्यों में बंटा हुआ है। फलस्वरूप निर्माण कार्यों में कठिनाई होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए चित्रकूट के अंतर प्रदेशीय समग्र विकास और नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र का समन्वय कर समग्र चित्रकूट के विकास को लेकर चित्रकूट विकास प्राधिकरण बनाया जाएगा। उन्होंने यहां पर आध्यात्मिक के साथ सनातनी संस्कृति पर विशेष जोर दिया। कहा कि धर्मनगरी चित्रकूट का समग्र विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में 27 करोड़ रूपये की लागत से भरत घाट, राघव प्रयाग घाट, विश्राम घाट का कायाकल्प होगा। इससे लगभग 200 नाविक परिवारों को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देव स्थानों के विकास को लेकर मंत्री मंडलीय समिति भी बनाई जाएगी। जो कि ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र का समन्वय करेगी। इनमें राजस्व, धर्मस्व सहित अन्य विभाग भी जोड़े जाएंगे। कहा कि देव स्थानों के उपयोग में आने वाली सभी पूजा की सामग्री और वस्त्र, श्रंगार मध्य प्रदेश में ही बनाई जाए। इसके लिए कुटीर उद्योग और ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। कार्यक्रम में पर्यटन धर्मस्व एवं संस्कृति राज्यमंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी, पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री लखन पटेल, नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह, विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, पूर्व सांसद प्रभात झा, महापौर योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, अध्यक्ष नगर पंचायत साधना पटेल, डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा, कुलपति ग्रामोद्योग विश्वविद्यालय डॉ भरत मिश्रा, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता आदि मौजूद रहे।


गोदावरी मोड से धर्मनगरी चित्रकूट में फोरलेन सडकों का होगा निर्माण

सीएम ने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने चित्रकूट के विकास को लेकर उनसे कई बिंदुओं पर चर्चा की है। वह चाहते हैं कि यहां का विकास तेजी के साथ हो। कहा कि परिक्रमा पथ, गुप्त गोदावरी, सती अनुसुइया, भरत घाट, हनुमान धारा सहित चित्रकूट के प्रमुख धार्मिक स्थलों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। इसके अलावा गुप्त गोदावरी से पर्यटन टूरिस्ट बंगला तक चित्रकूट की प्रमुख सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा।



चित्रकूट में अलग से अनुविभागीय अधिकारी होंगे तैनात

उन्होंने कहा कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का कार्यालय चित्रकूट में पृथक से स्थापित किया जाएगा। क्योंकि यहां पर अनुविभागीय अधिकारी की तैनाती न होने से अमावस्या मेला आदि में दिक्कतें होती है। दूर से आकर अधिकारी व्यवस्थाएं देखते रहे है। कहा कि चित्रकूट में अब किसी तरह की कोई कमी महसूस नहीं होने दी जाएगी। चित्रकूट धार्मिक के साथ ही पर्यटन को बढ़ाने वाला केन्द्र है।



आजीविका मिशन की प्रदर्शनी का किया अवलोकन

सीएम ने कार्यक्रम स्थल पर आयोजित आजीविका मिशन की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके पहले उन्होंने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ व कन्या पूजन भी किया। उन्होंने समूह की दीदी महिलाओं के बनाए गए उत्पादों की सराहना की। सीएम ने अंबे स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष प्रीति सेन और शिव बाबा समूह की अध्यक्ष शिवानी त्रिपाठी से बातचीत कर समूह की गतिविधियों और उत्पादों के मार्केटिंग की जानकारी ली। उन्होंने समूह द्वारा तैयार किए गए जैकेट की प्रशंसा करते हुए उसका मूल्य भुगतान कर समूह से अपने लिए जैकेट भी खरीदी।


सीएम ने स्वामी रामभद्राचार्य से भेंटकर लिया आशीर्वाद

सीएम ने कार्यक्रम के बाद तुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज से मानस मंदिर (कांच मंदिर) पहुंचकर मुलाकात की और कुशलता की जानकारी लेते हुए आशीर्वाद लिया। स्वामी रामभद्राचार्य को अभी हाल ही में ज्ञान पीठ पुरूस्कार मिला है। अभिनंदन समारोह में पहुंचकर मुख्यमंत्री ने भंडारा पंगत में अपने हाथों से प्रसाद परोसा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story