UP News: चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना पर बोले सीएम मोहन यादव- जियोपार्क बनने से होगा क्षेत्र का विकास

Chitrakoot News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने उद्घाटन उद्बोधन में कहा कि चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना से न केवल क्षेत्र के प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण होगा, बल्कि इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 1 Aug 2024 11:09 AM GMT
UP News: चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना पर बोले सीएम मोहन यादव- जियोपार्क बनने से होगा क्षेत्र का विकास
X

MP CM Mohan Yadav (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: चित्रकूट में संभावित जियोपार्क की स्थापना के लिए एक महत्त्वपूर्ण फील्ड कार्यशाला एवं सामूहिक चर्चा का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम दीनदयाल शोध संस्थान, चित्रकूट के सहयोग से द सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंटिस्ट्स, आईआईटी-कानपुर और भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना की संभावनाओं पर चर्चा करना और इस दिशा में आवश्यक कदम उठाना था। कार्यक्रम का उद्घाटन विवेकानंद सभागार, उद्यमिता परिसर में आयोजित किया गया। इस महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन सिंह ने शिरकत की और दीप प्रज्ज्वलन कर उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह का संचालन डॉ. सतीश त्रिपाठी, सचिव, सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंटिस्ट्स द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने उद्घाटन उद्बोधन में कहा कि चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना से न केवल क्षेत्र के प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण होगा, बल्कि इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया और इस परियोजना को शीघ्रता से पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की बात कही। अभय महाजन ने कार्यक्रम में संरक्षक के रूप में अपने विचार रखते हुए जियोपार्क की महत्ता पर प्रकाश डाला। इसके बाद, बेन्नो बोअर, प्रमुख, प्राकृतिक विज्ञान, यूनेस्को, दिल्ली ने 'यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क के अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य' पर एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी। उन्होंने जियोपार्क की वैश्विक महत्वता और इसके लाभों पर विस्तार से चर्चा की।


डॉ. सतीश त्रिपाठी ने प्रस्तावित चित्रकूट जियोपार्क पर एक और पावरपॉइंट प्रस्तुति दी, जिसमें इस परियोजना की विशेषताओं और संभावित प्रभावों पर प्रकाश डाला गया। उत्तम बेनर्जी (उपाध्यक्ष, दीनदयाल शोध संस्थान) ने अपने उद्बोधन में चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना के महत्व पर जोर दिया और इसे क्षेत्रीय विकास के लिए एक आवश्यक कदम बताया। सत्र के दौरान, डॉ. महेंद्र सिंह पूर्व ने अपने विचार साझा किए। नरेंद्र सिंह तोमर, विधानसभा अध्यक्ष, मध्य प्रदेश ने भी सभा को संबोधित किया और जियोपार्क की स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया।


इस अवसर पर एक महत्वपूर्ण पुस्तक का विमोचन भी किया गया और सभा ने सर्वसम्मति से चित्रकूट जियोपार्क की स्थापना का प्रस्ताव पारित किया। कार्यक्रम में डॉ. मुकुंद शर्मा, डी.एस.एन.कॉलेज उन्नाव के अनिल साहू ने सक्रिय सहभाग किया। कार्यक्रम में मंच पर उपस्थित अन्य गणमान्य अतिथियों में महेंद्र सिंह, नरेंद्र सिंह तोमर और बेन्नो बोअर (प्रमुख, प्राकृतिक विज्ञान, यूनेस्को, दिल्ली) के अलावा उत्तम बेनर्जी, प्रतिमा बागरी, दिलीप अहिरवार, गणेश सिंह, सुरेंद्र सिंह गहिरवार, उमाशंकर पांडे, पद्मश्री कंवल सिंह तंवर, प्रो. ए.के. सिंह, प्रो. भरत मिश्रा, प्रो. मुकेश पांडे और डॉ. सतीश त्रिपाठी शामिल थे।

इन प्रतिष्ठित व्यक्तियों की उपस्थिति ने इस आयोजन को विशेष महत्व प्रदान किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. अश्वनी अवस्थी ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने सभी गणमान्य अतिथियों और सहभागियों का आभार व्यक्त किया। इस आयोजन से चित्रकूट में जियोपार्क की स्थापना के प्रयासों को नई दिशा और गति मिली है। यह कार्यशाला चित्रकूट के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी, जिससे क्षेत्र में पर्यटन और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story